१३२- विजय कुमार सिंह, पू०मा०वि० परगासपुर,भदोही

मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद-भदोही के बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक भाई विजय कुमार सिंह जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच के सफर से वह सब कर दिखाया, जिसे हम जैसे हजारों शिक्षक बेसिक शिक्षा में असम्भव और बेमतलब का समझते थे। लेकिन भाई विजय कुमार सिंह जी ने न सिर्फ अपने विद्यालय को आदर्श बनाकर आदर्श शिक्षक के रूप में पहचान बनायी, बल्कि हम सब के लिए भी कुछ नया करने का मार्गदर्शन किया तथा बेसिक शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान को बढ़ाकर हम सब को गौरान्वित किया हैं।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1857507257860196&id=1598220847122173

विजय कुमार सिंह स अ
पू मा वि परगासपुर भदोही

“अभी मैं सफर में हूँ„

मैं 1996 में PG करने के बाद इंटरमीडिएट B Sc मेडिकल क्लास लेने कार्य कर रहा था।

2009 में बेसिक शिक्षा में मेरा पदार्पण हुआ। लेकिन यहाँ कुछ भी सामान्य नहीं था। कुछ करने की प्रेरणा हमेशा आगे बढ़ने में मदद कराती रही। 2010 में मैं और मेरे अनुज संजय एक साथ प्रा० वि० दत्तीपुर भदोही में आये। इस विद्यालय का परिवेश अन्य विद्यालयों से हट कर था। हमें लगा हम यहाँ कुछ कर सकते है।
इस विद्यालय में बहुत सारी कमियाँ थी। ऑफिस का बुरा हाल था बच्चों की उपस्थियी काफी कम और जो बच्चे थे, वह स्तर से नीचे के  थे।

हमें दो शिक्षा मित्र बहने बीना और मैना के अलावा बहन निर्मला का साथ मिला। अब हमने कार्ययोजना बनाना शुरु किया जिसमें हमारे प्रधानाध्यापक का पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ।

हमारी कार्ययोजना निम्नवत थी:-

👉सुबह की सभा कम से कम आधे घंटे की जिसमें पी० टी० प्रार्थना राष्ट्रगीत चेतना गीत सामान्य ज्ञान आदि सम्मिलित था यह सभा साउंड सिस्टम के साथ होती रही।

👉अध्यापकों के पसंदीदा विषय देकर टाइम टेबल से कक्षाएं चलती रही महीने का कोर्स बांटकर समय से पूरा करके उनका टेस्ट पूरा करना।

👉MDM के दौरान प्रतिदिन अलग-अलग टीचर की ड्यूटी बच्चो को पंक्ति में बैठाकर मंत्रौच्चारण के बाद भोजन कभी-कभी हम बच्चों के साथ भोजन ग्रहण करते थे।

👉सांयकालीन सभा लगभग 45 मिनट की थी जिसमें सोमवार को क्राफ्ट मंगलवार शुक्रवार को GK वुधवार शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा वृहस्पति को खेलकूद सम्मिलित था।

👉विद्यालय की साफ-सफाई साज-सज्जा हम सब मिलकर करते थे इसमें प्रधानाध्यापक का विशेष सहयोग प्राप्त था।

👉देखभाल में विद्यालय के समीप स्थित वनवासी परिवारों का विशेष सहयोग था। इसका परिणाम यह रहा की अगल बगल के नर्सरी स्कूल बंद छात्रों की संख्या में तेजी से इजाफा विद्यालय अपने उत्कर्ष पर इसी बीच हम लोगों ने एक शानदार सांस्क़ृतिक कार्यक्रम का आयोजन कराया जो काफी सफल रहा शायद यह जिले का पहला ऐसा कार्यक्रम था।
यह हम सभी की मेहनत का ही फल था BEO भदोही के द्वारा आदर्श शिक्षक का पुरष्कार BSA भदोही के द्वारा बेहतरीन विद्यालय का पुरष्कार प्राप्त हुआ।

आज भदोही का कोई भी विद्यालय इसे अपना आदर्श बनाकर ही आगे बढ़ा है,
जनवरी-2015 में मेरा और संजय का प्रमोशन हो गया वर्तमान में मैं पू० मा० विद्यालय परगासपुर भदोही में हूँ और वहाँ भी इन सारी योजनाओं को पूरा करने का पूरा प्रयास कर रहा हूँ
DM साहब के दौरे में इस विद्यालय को भी काफी सराहना मिल चुकी है।
अभी मुझे इस विद्यालय में बहुत कुछ करना है।

मुझे इस बात का फक्र है कि मेरे पढ़ाये छात्र अन्य विभागों के अलावा बेसिक शिक्षा में भदोही वाराणसी चंदौली मिर्ज़ापुर सोनभद्र ग़ाज़ीपुर आदि जनपदों में अपने दायित्व का निर्वहन बखूबी तरीके से कर रहे हैं।

मेरा सफर अभी जारी है बहुत कुछ करना है मुझे अभी इसी लिए मैंने कहा-
अभी मैं सफर में हूँ
सादर!
🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻

मित्रो आपने देखा कि किस तरह नई सोच, नई कोशिश से नई दिशा कर हम सब के लिए अनुकरणीय एवं प्रेरणा के स्रोत बने भाई विजय कुमार सिंह जी।
मिशन शिक्षण संवाद की ओर से भाई विजय कुमार सिंह जी एवं उनके सहयोगी विद्यालय परिवार को उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1857507257860196&id=1598220847122173

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 _आओ हम सब हाथ मिलायें।_
      _बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।_

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें।

☀ आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

_उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।_

साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ_
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात_
28/02/2017

📝 _शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ के  *फेसबुक पेज*_ _पर ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें-_

@ https://m.facebook.com/shikshansamvad/

Comments

Total Pageviews