१४२- राम किशोर प्रजापति, पू०मा०वि० बिरहटा, चिरगाँव, झाँसी

मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद-झाँसी से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक भाई रामकिशोर प्रजापति से करा रहे हैं जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच से नदी के किनारे एवं जंगली परिवेश में स्थित विद्यालय को अनेकों विषमताओं के बाबजूद शिखरता की ओर अग्रसर कर दिया।
तो आइये जानते हैं कि रामकिशोर जी ने किस तरह प्रयास कर हम सबके लिए प्रेरणा का स्रोत बना दिया।


मैं विरहटा में जुलाई-2013 में पदोन्नति के उपरांत पहुँचा।यह स्कूल बंद होने के कारण और जंगल, बीहड में नदी किनारे, संवेदनशील जगह होने के कारण, किसी के न जाने के कारण, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय ने मेरे पदोन्नति आदेश में संशोधन कर कर भेजा था।घर से विद्यालय निकला तो रास्ता देख कर ही डरते हुए स्कूल पहुँचा तो लगा ही नही की ये स्कूल भी हो सकता है। सम्पूर्ण गाँव के अवारा जानवर स्कूल में बच्चों की जगह, स्कूल परिसर में 3-4 फिट घास, गेट विहीन बाउंडरी, प्राइमरी और जूनियर की कक्षाएं एक ही कमरे में एक मात्र शिक्षा मित्र के सहारे देख कर पूरी तरह डर गया। बहुत कुछ सोचा। लेकिन अन्त में अपने को साबित कर के दिखाने का निर्णय ले कर चार्ज ले लिया। यही से शुरू हुआ विद्यालय के विकास का सफर।
१.स्कूल की मरमम्त कर चारो और क्यारियां बना कर आकर्षक पौधा-रोपण कराया।
2. बच्चे, ग्रामीण पौधें न निकाल कर ले जाये इसके लिए गाँव में किसी भी परिवार में किसी की मृत्यु,शादी और जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए अपनी तरफ से एक पौधा भेंट की शुरुआत की।
3.सभी बच्चों को अपनी तरफ से टाई, जूते तथा डायरी वितरण किया गया।
4.हर वर्ष बच्चों को विदाई पार्टी देना शुरू किया।
5.परीक्षाफल वितरण के साथ अभिभावकों की उपस्थिति में सभी बच्चों को उपहार देना शुरू किया गया।
6.सम्पूर्ण गांव में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ , पर्यावरण और स्वच्छ्ता सम्बन्धी नारे दीवार पर अंकित किये गये।
7.विद्यालय भवन को आकर्षक रंगों से पुताई करवा कर बाउंडरी पर कार्टून बनवाये।
8.विद्यालय में श्यामपट्ट चौक की जगह व्हाइटबोर्ड और मार्कर का प्रयोग किया जाने लगा।
9- चित्रकला, रंगोली , सुलेख , आर्ट एंड क्राफ्ट प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चो में उत्साह बनाये रखने की कोशिश शुरू की गयी।
10.कमजोर बच्चों को उपचारात्मक शिक्षण दिया जाता है।
11.प्रार्थना, पीटी, बालसभा, खेलकूद की साथ-साथ सभी गतिविधियां अनिवार्य रूप से आयोजित की जाती हैं।
12.विद्यालय में बच्चो के न आने पर अभिभावक के हस्ताक्षरित प्रार्थना पत्र अनिवार्य किया गया।
13.विद्यालय की हर गतिविधि के लिए अभिभावकों को मोबाइल द्वारा संदेश भेजना।
14.विद्यालय में आयोजित विभिन्न कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख, B.D.O. A.DO.,B.E.O. ,जिला     पंचायत सदस्य, पुलिस उपाधीक्षक, वन क्षेत्राधिकारी, कृषि वैज्ञानिक, कवि, बाल विकास परियोजना अधिकारी सहित अन्य सम्मानित अतिथियों का बच्चों को समय - समय पर मार्गदर्शन।
15.मीना मंच की कोशिश से सम्पूर्ण गाँव मे आयोडीन नमक का प्रयोग का संदेश।
16.समुदाय का विद्यालय को भर-भूर समर्थन, PTA, MTA , SMC, बैठक में बेहतरीन उपस्थिति।
17.गाँव में लगने वाले मकर संक्रान्ति मेले में विद्यालय द्वारा बेसिक स्कूल की विशेषता, आयोडीन नमक, पर्यावरण ,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ , मतदाता रैली और पोलियो रैली के द्वारा आस-पास के ग्रामीणों में जन -जागरूकता।
18-विद्यालय में पक्षियों के लिए दाना-पानी, सभी कमरों और बरामदा में गोरैया के लिए बॉक्स। विद्यालय में अपना किचन गार्डन जिसमें बच्चों को ताजा सब्जी उपलब्ध हो जाती है।
सादर:
रामकिशोर प्रजापति
पूर्व माध्यमिक विद्यालय विरहटा
ब्लॉक- चिरगाँव
जनपद- झाँसी
मित्रो आपने देखा कि जिससे कोशिश की है उसने कुछ नयी दिशा निश्चित प्राप्त की है। ऐसे ही राम किशोर जी ने अपने प्रयासों से अपने विद्यालय की गतिविधियों को नयी दिशा दी है।
मिशन शिक्षण संवाद की ओर से भाई रामकिशोर प्रजापति जी एवं सहयोगी विद्यालय परिवार को बहुत-बहुत शुभकामनाएं!
 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
 _आओ हम सब हाथ मिलायें।_
      _बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।_
 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें।
☀ आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
_उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।_
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ_
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात_
04/05/2017
 _शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ के  *फेसबुक पेज*_ _पर ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें-_
1-फेसबुक
@ https://m.facebook.com/shikshansamvad/
2- Twitter
https://twitter.com/shikshansamvad?s=09
3- यू-ट्यूब
https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

Comments

Total Pageviews