११४- ब्रजेश कुमार द्विवेदी, प्रा० वि० हृदयनगर, बलरामपुर

मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- बलरामपुर के अनमोल रत्न शिक्षक भाई ब्रजेश कुमार द्विवेदी जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच से बेसिक शिक्षा को नई दिशा एवं पहचान दिलाने का प्रयास किया। जिसे हम विद्यालय की गतिविधियों और उपलब्धियों की फोटो के माध्यम से देख सकते है। आइये देखते हैं आपके प्रयासों का अल्प विवरण:--

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1832111623733093&id=1598220847122173

सर मेरा प्राथमिक विद्यालय हृदयनगर शिक्षा क्षेत्र व जनपद- बलरामपुर में 1-12-2014 को प्रधानाध्यापक पद पर पोस्टिंग हुई। यहाँ की व्यवस्था बहुत खराब थी  बच्चे स्कूल नहीं आते थे मैंने सर्वप्रथम शिक्षा में सुधार किया अभिभावक से सम्पर्क करके बच्चों को स्कूल लाने का प्रयास किया। शौचालय की व्यवस्था की। भौतिक परिवेश मे सुधार किया। परिश्रम का सकारात्मक परिणाम है कि आज मेरा विद्यालय कान्वेंट स्कूलों को सोचने पर मजबूर कर रहा है।

बेसिक शिक्षा परिवर्तन का प्रयास करने वाले ब्रजेश जी को मिशन शिक्षण संवाद की ओर से विद्यालय परिवार सहित हार्दिक शुभकामनाएँ!

👉मित्रो आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।

साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
08/01/2017

Comments

Total Pageviews