१३७- वीरेन्द्र परनामी, कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय कुरारा, हमीरपुर

📝 *मिशन शिक्षण संवाद*
_दिनांक_
*18-06-2017*

🙋🏻‍♂ _*मित्रों*_ आज हम आपका परिचय *📝मिशन शिक्षण संवाद* के माध्यम से गाँव एवं गरीब परिवारों की बालिकाओं की शिक्षा के लिए सराहनीय कार्य करने वाले *कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय कुरारा हमीरपुर* से करा रहे हैं। आज जहाँ अनेक विद्यालयों से कई तरह की शिकायतें आती रहती है वहीं *कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय कुरारा हमीरपुर की 👩🏻वार्डन श्रीमती अर्चना सिंह जी* की सकारात्मक सोच और सहयोगात्मक व्यवहार से विद्यालय में 👧🏻बालिकाओं का सर्वांगीण विकास किया जा रहा है। जिससे बालिकाएं जनपद सहित मण्डल तक की विभिन्न गतिविधियों में सहभागिता कर सम्मान प्राप्त कर विद्यालय को शिखरता प्रदान करती हैं।

_😊तो आइये जानते हैं विद्यालय की कुछ गतिविधियों एवं उपलब्धियों को:---_

👉🏼 https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1915439605400294&id=1598220847122173

💁🏻 *कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कुरारा जिला- हमीरपुर*

🙏🏼 _#परिचय_
*विद्यालय-कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कुरारा जिला- हमीरपुर*
*👩🏻वार्डन- श्रीमती अर्चना सिंह*

प्रयास- विद्यालय स्टाफ व विद्यालय की छात्राएं

*प्रेरणा-शिक्षण संवाद 👥फेसबुक पेज से*

     🤗कस्तूरबा विद्यालय की स्थापना शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत उन बालिकाओं के लिए खोले गए जिनकी शिक्षा किसी कारण अवरुद्ध हो जाती है। यानी नेवर स्कूल या आउट ऑफ स्कूल छात्राओं को ब्लॉक के सभी गाँवो में जा कर चिन्हित कर उन्हें विद्यालय में पढ़ने के लिए बालिका व उनके अभिभावक को प्रेरित किया जाता है।

     विद्यालय की स्थापना सन 2004 में इस उद्देश्य से हुई कि कोई बालिका किसी कारण से शिक्षा से वंचित न रह जाये इसे प्रत्येक जिले के हर ब्लॉक में 1 विद्यालय आवासीय सुविधाओं से युक्त पूरी तरह की निःशुल्क व रू0 100/ माह स्टाइपेंड के साथ सरकार इन 👧🏻छात्राओं को पढ़ने की सुविधाएं प्रदान करती है।

  🤔चूँकि ये बालिकाएं शिक्षा से दूर रहती हैं अतः जब ये बालिकाएं विद्यालय आती है तब इनका शिक्षण स्तर बहुत कमजोर होता है। ऐसे में इन्हें शिक्षा से जोड़ना और उन्हें 6 के स्तर तक 3 से 6 माह में लाना व उनके रहन-सहन, बोली- भाषा  के स्तर को सुधारना एक कड़ी चुनौती होती है।

    हमारा *कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कुरारा (हमीरपुर)* इन छात्राओं की चुनौतियों को जिस सहजता से कर लेता है उसमें विद्यालय स्टाफ का टीम वर्क बड़ी भूमिका अदा करता है। ये सब की अपने अपने काबलियत अनुसार 👧🏻छात्राओं के साथ मेहनत का नतीजा है जिससे न केवल इन छात्राओं को उस स्तर तक पहुँचा दिया जाता है बल्कि ये जिला या मण्डल ही न राज्य स्तर तक निर्भय हो प्रतिभाग कर आती हैं।
  🏋🏻‍♀खेल, 🎨कला, 👯‍♂सांस्कृतिक कार्यक्रम, सेमिनार, 👩🏻‍🔬विज्ञान मेला या समाज को जागरूक करने के लिए तमाम कार्यक्रमों में विभिन्य माध्यमों अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जिले के लिए एक उदाहरण बन कर सामने आया है।
कुछ संस्मरण जो कि तस्वीरों के माध्यम से आप तक अपने विद्यालय को जोड़ने का प्रयास कर रहा हूँ।

_🙏🏼साभारः_
*👨🏻‍🏫वीरेन्द्र परनामी(उर्दू शिक्षक)* *कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय कुरारा (हमीरपुर) उ0प्र0*

_टीम भावना से बालिका को शिक्षा और संस्कार देने वाले विद्यालय की वार्डन एवं सहयोगी विद्यालय परिवार को *📝मिशन शिक्षण संवाद* की ओर से उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ बहुत-बहुत हार्दिक शुभकामनाएं!_

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 _आओ हम सब हाथ मिलायें।_
      _बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।_

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें।

☀ आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थानक दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

_उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।_

*साभार:* _🗣शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ_
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात_
18/06/2017

📝 _शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ के  *फेसबुक पेज*_ _पर ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें-_

@ https://m.facebook.com/shikshansamvad

*1-👥फेसबुक*

@ https://m.facebook.com/shikshansamvad/

*2- 🐣ट्विटर*

(@shikshansamvad): https://twitter.com/shikshansamvad?s=09

*3- 📽यूट्यूब*

@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig

*4- 👨🏻‍💻ब्लॉग*
@ shikshansamvad.blogspot.in

Comments

Total Pageviews