११३- अरविन्द कुमार यादव, प्रा० वि० उसका, पनियारा, महराजगंज

★जब हमने करने की कुछ ठानी, तो बन गयी एक नयी कहानी★

मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- महराजगंज से बेसिक शिक्षा को बदलने की प्रेरणा देने वाले अनमोल रत्न शिक्षक भाई अरविन्द कुमार यादव जी से करा रहे हैं। जिन्होंने सकारात्मक सोच की छोटी- छोटी पहल से अपने विद्यालय को एक साधारण विद्यालय से विशिष्ट, विश्वास और पहचान रखने वाला विद्यालय बना दिया। आपने तमाम नकारात्मक सोच के प्रश्नों में समय को बर्बाद किए बिना अपनी मंजिल को ओर बढ़कर विभाग और समाज में सम्मानित स्थान बनाया। जो हम सब के लिए गर्व और गौरव की बात कि बेसिक शिक्षा बदल रहीं। क्योंकि शिक्षा का उत्थान होगा, तभी शिक्षक का सम्मान होगा।

तो आइये जानते हैं अरविन्द जी द्वारा किये गये सराहनीय प्रयासों को:---

मैं अरविन्द कुमार यादव स.अ प्रा०वि० उस्का, पनियरा जनपद -महराजगंज।

मेरी नियुक्ति 9/11/2015 को इस स्कूल पर हुई। बच्चे दिनभर खेलते रहते थे अकेले मैं भी परेशान रहता बाकी 2 स्टाप कोई सहायता नहीं करते थे। इसी बीच 1/1/2016 को गुप्ता जी भी आ गये हम लोग एक दूसरे के करीब आने में समय लगा दिये। 2-जुलाई को हमारे इंचार्ज चले गये अब चार्ज समायोजित शिक्षिका को मिला मैं और गुप्ता जी ने 3 जुलाई को नये इंचार्ज से बात किये उनका भी रुख अच्छा नहीं लगा। तब हमने ठानी बिना किसी से बात किये 10 पेड़ लाये और ग्राम प्रधान के साथ 20 लोगों को लाकर स्कूल में उनके हाथों से पौध लगवाये। वही हम दोनों ने स्कूल के मैदान को स्वच्छ रखने के लिये मदद माँगी, जिसमें गाँव का पूरा सहयोग मिला हम सब ने धीरे-धीरे परिसर को साफ बनाया रोज़ कुछ पौधे लगाते रहे। जिससे परिसर हराभरा दिखाई देने लगा। अब बारी थी बच्चों की  शिक्षा की हम दोनों लगातार प्रयास करके गाँव में घुमकर बच्चों को स्कूल तक लाये और बड़े जतन से तराशना शुरू किया गया। बच्चों को गीत , नृत्य , पी. टी. तथा योग का प्रशिक्षण मेरे द्वारा दिया जाने लगा। बच्चे रुचि लें रहे थे nprc स्तर पर बच्चे खेल कूद प्रतियोगिता में उपरोक्त चारो इवेंट जीत गये। इसके बाद ब्लाक स्तर पर भी पुनः सफल हुये। यहाँ हमारी  beo ने 1000 रू नकद पुरस्कार तथा 16 बच्चों की टीम को स्पोर्ट ड्रेस दिया। जिले पर भी मेरे बच्चों ने चार इवेंट में 3 में प्रथम स्थान 1 में दूसरे स्थान पर रह कर हमे गौरवान्वित किया। अब गोरखपुर मंडल के लिये जनपद देवरिया जाकर 3 ईवेंट्स में 2 में दूसरे स्थान रहकर पूनह हमें खुशी दे दी। अब हम दोनों शिक्षण कार्य में लगे हैं। जिनकी कुछ फोटो भेज रहा हूँ।

मित्रो आपने देखा कि जब शिक्षक ने कुछ करने की ठानी, तो निश्चित ही हर बाधा को पार तर नयी कहानी बन कर तैयार हुई। मिशन शिक्षण संवाद की ओर से टीम उस्का को उज्जवल भविष्य की कामना के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

नई ऊर्जा, नई उमंग।
आओ हम सब चलते संग।।

मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

👉मित्रो आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।

साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
07/01/2017

Comments

Total Pageviews