१२५- राम कुमार, पू०मा०वि० बछरई, मड़ाबरा, ललितपुर

मित्रो आज हम आपको जनपद- ललितपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बछरई, मड़ाबरा के आदर्श और अनमोल रत्न शिक्षक भाई रामकुमार निरंजन जी, बाबू सिंह राठौर और परशुराम निरंजन जी से आपका परिचय करा रहे हैं जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच की शक्ति से एक ऐसे विद्यालय को परिवर्तित कर दिखाया जो अव्यवस्थाओं का प्रतीक बन चुका था, जहाँ लोग जाना पसन्द नहीं करते थे, उसी विद्यालय को हमारे अनमोल रत्न शिक्षक भाई ने पारस मणि के समान अपने प्रयासों से स्वर्ण के समान सुन्दर और सुसज्जित बना दिया। आज के बेसिक शिक्षा में जड़े जमा चुकी नकारात्मकता को दूर करने के लिए आप जैसे अनमोल रत्नों की जरूरत है जिसकी मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से निरन्तर खोज जारी है। जो आने वाले समय में बिखरी हुई एक - एक किरण मिलकर, किरण पुंज बन कर बेसिक शिक्षा में सकारात्मक सोच का उजाला फैलायेंगे।

आइये जानते हैं मिशन शिक्षण संवाद ललितपुर की एक रिपोर्ट:---

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1836242406653348&id=1598220847122173

प्रदेश के सबसे पिछड़े जनपद ललितपुर के सबसे पिछड़े ब्लॉक मडाबरा में शिक्षा की ज्योती को जलाये हुये हैं हमारे शिक्षक साथी राम कुमार जी। कुछ ही समय पहले जिस विद्यालय में लोग जाना पसन्द नही करते थे उस विद्यालय को राम कुमार जी ने अपने प्रयासों से और समुदाय के सहयोग से पूरे जनपद के लिए एक कीर्तिमान स्थापित किया है। और अपने स्कूल को मॉडल स्कूल बना के प्रस्तुत किया है।

आज इन के विद्यालय में बच्चे स्वक्छ भौतिक परिवेश के साथ साथ कुशल मार्ग दर्शन में शिक्षा प्राप्त कर रहे है।
रामकुमार निरंजन
बाबू सिंह राठौर
परशुराम निरंजन पूर्व माध्यमिक विद्यालय बछरई, मड़ाबरा, ललितपुर
साभारः अनन्त तिवारी
मिशन शिक्षण संवाद ललितपुर

मिशन शिक्षण संवाद की ओर से ऐसे सकारात्मक सोच के धनी शिक्षक को सहयोगी विद्यालय परिवार के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

👉मित्रो आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।

साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
16/01/2017

Comments

Total Pageviews