१११- तेजपाल, पू०मा०वि० सनौरा, फरह,मथुरा

मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- मथुरा से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न मानवता की मूर्ति भाई तेजपाल जी से करा करे हैं। जिन्होंने अपने विद्यालय को घर के समान सजाया सम्हाला, बच्चों को अपने बच्चों के समान प्रेम और प्रोत्साहन से आगे बढ़ाया तथा सहयोगी शिक्षक साथियों का सहयोग लिया तथा उन्हें परिवार के समान सम्मान दिया। आपके इन्हीं मानवीय गुणों ने आपके विद्यालय को आदर्श विद्यालय की पहचान दिलाई।

तो आइये देखते हैं कि किस तरह आपने अपने विद्यालय को प्रेरक बनाया:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1849529265324662&id=1598220847122173

सर जी तेजपाल प्र अ सनौरा, फरह जनपद- मथुरा। मेरी पोस्टिंग इस विद्यालय में 2005 से है। मेरे द्वारा ही  विद्यालय का निर्माण कराया गया है। विद्यालय परिसर में लगभग तीस पेड़ लगाये गये हैं। एक छोटा सा पार्क बनाया गया है जिसमें चारों तरफ हरियाली लगायी गयी है। जिसमें हर समय फूल लगे रहते हैं। जिसमें विभिन्न प्रकार के फूल खिलते रहते हैं। गाँव के सहयोग से व कुछ अपने सहयोग से पीने के पानी की टंकी का निर्माण कार्य कराया। तथा शेष पानी को पार्क के पेड़- पौधों तक पहुँचाया। विद्यालय में पिछले दस साल से नामांकन सौ से अधिक ही रहा है। इस वर्ष 113 बच्चों का नामांकन है। विद्यालय स्तर पर बच्चों से TLM निर्माण कराया जाता है। विद्यालय Cleen school and green school श्रेणी में आता है। स्टाफ के सहयोग से बच्चों को पहचान पत्र भी उपलब्ध कराये गये हैं। बच्चों को खेल का सामान भी भी विद्यालय परिवार द्वारा उपलब्ध कराया गया है। 4 मई 2016 को डायट मथुरा और जिलाधिकारी मथुरा द्वारा विद्यालय को बेस्ट स्कूल का आवार्ड मिला। 5 सितम्बर शिक्षक दिवस पर माननीय जिलाधिकारी महोदय एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। हमारे विद्यालय से निकले बच्चे उच्च शिक्षा में आदर्श स्थापित कर रहे हैं। बहुत से बच्चे सरकारी प्राइवेट क्षेत्र के अच्छे पदों पर कार्यरत हैं जिन्हें देख कर और मिलने बहुत खुशी होती है। इस समय हमारे विद्यालय परिवार में चार शिक्षक और दो अनुदेशक हैं जिनका हम हृदय से आभार प्रगट करते हैं क्योंकि बिना आप सब के सहयोग विद्यालय यहाँ तक नहीं पहुँच पाता।
धन्यवाद
तेजपाल
UPS सनौरा, फरह
जिला- मथुरा

मित्रो आपने देखा कि जो शिक्षक अपने सहयोगियों का सम्मान करता है सहयोग लेता है, काम में पारदर्शिता रखता है बच्चों को प्रेम और प्रोत्साहन से आगे बढ़ाने का प्रयास करता हो। फिर भला वह शिखर पर सम्मानित क्यों नहीं होगा।

मिशन शिक्षण संवाद की ओर से भाई तेजपाल जी को सहयोगी विद्यालय परिवार को उज्जवल भविष्य की कामना के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 _आओ हम सब हाथ मिलायें।_
      _बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।_

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें।

☀ आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

_उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।_

साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ_
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात_
11/02/2017

📝 _शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ के  *फेसबुक पेज*_ _पर ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें-_

@ https://m.facebook.com/shikshansamvad/

Comments

Total Pageviews