१०३- लाल साहब यादव, प्रा० वि० सेतापुर, महराजगंज, जौनपुर

मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- जौनपुर आदर्श विद्यालय के अनमोल रत्न शिक्षक भाई लाल साहब यादव जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच की शक्ति से सरकारी और परिषदीय की संज्ञा से संबोधित किये जाने अपने विद्यालय को प्राइवेट और कॉन्वेन्ट कहे जाने विद्यालयों के लिए चुनौती बना कर तैयार कर दिया है। आज जहाँ हम अपने सेवित गाँव के बच्चों को अपने विद्यालयों की ओर आकर्षित करने में असफल होते जा रहे हैं। वहीं आपके विद्यालय में सेवित ग्राम पंचायत के अतिरिक्त अन्य ग्राम पंचायतों के बच्चे प्राइवेट की तरह विद्यालय के वाहन से बच्चे विद्यालय आते हैं। आज यह विद्यालय मॉडल स्कूल के रूप में विकसित हो रहा है जहाँ प्रा० वि० और उच्च प्रा० वि० मिला कर लगभग चार सौ से अधिक बच्चे प्रतिदिन विद्यालय में पढ़ने आते हैं।
तो आइये जानते हैं मॉडल स्कूल सेतापुर, महराजगंज का परिचय:--


★मॉडल स्कूल सेतापुर बना मिशाल, बच्चों की संख्या बढकर हुई चार सौ के पार★
महराजगंज ---- स्थानीय ब्लाक का अभिनव स्कूल सेतापुर महराजगंज ब्लाक का सबसे अधिक बच्चों वाला स्कूल हो गया है यहाँ कान्वेन्ट स्कूलों की तरह दूर के गरीब बच्चे चार चक्का वाहन से मगाये जाते हैं  प्रार्थना स्थल में ही बच्चों की भीड देखते ही बनती है प्राईमरी एंव जूनियर के दोनों बच्चों की संख्या चार सौ के पार है।
नहर महराजगंज विकास खंड का सेतापुर प्राईमरी और जूनियर दोनों अभिनव स्कूल एक ही परिषर मे संचालित है।  बीते ३० मई को डीएम भानुचन्द गोस्वामी ने जब स्कूल की चहार दिवार देखी तो नाराजगी जताई जिस कारण प्रधान रामअवध सरोज ने उसे फिर से बनवाया  डीएम की सोच के मुताबिक इन दिनों सेतापुर में बच्चों की संख्या इतनी बढी की इतनी संख्या अन्य परिषदीय विद्यालय में नहीं है  यहाँ प्राईमरी में एक पुरूष तथा चार महिला टीचर है और जूनियर मे दो महिला दो पुरूष टीचर अथक प्रयास कर दूर के गॉव कल्यानपुर, रामपुर, बरियारेपुर, गोठवा, भटौली, घरवासपुर आदि गॉवों के तीन दर्जन से अधिक बच्चे टैम्पो से मगाये जाते है। टैम्पो का पैसा सभी टीचर स्वयं व्यवस्था करते है। प्राईमरी के हेडमास्टर लालसाहब यादव ने बताया कि प्राईमरी में सवा दो सौ बच्चे और जूनियर में पौने दो सौ बच्चों की उपस्थिति है। अभी और भी बढने की संम्भावना है जनौर की अनामिका कक्षाा पाँच की छात्रा ने बताया कि उन्हें हर सोमवार को फल बुधवार को दूध मिलता है। शाक्षी पाल अनुस यादव  शनि बिन्द  खुशी रानी गौतम ने बताया कि उन्हे अंग्रेजी में टेन्स पढ़ाया जा रहा है। बच्चों को सुबह योगा और नैतिक शिक्षा का पाठ प्रतिमा सिंह सिखाती है  इन सभी नये  पठन पाठन से अभिभावकों में खुशी है। अभिभावक अवधेश सिह रामदवर यादव  सुर्यमणि गौतम  ने माना कि अभिनव स्कूल सेतापुर में एबीएस  सेन्ट जेबीएस से भी अच्छी पढाई हो रही है।
साभारः लाल साहब यादव
PS सेतापुर, महराजगंज
जौनपुर
मित्रो आपने देखा कि विद्यालय तो बहुत होंगे जिनके पास पर्याप्त भवन, मैदान और शिक्षक भी होंगे, लेकिन ऐसी सकारात्मक सोच और इच्छा शक्ति यदि सभी में हो जाये, तो वह दिन दूर नहीं जब बेसिक शिक्षा का सरकारी या परिषदीय कहा जाने वाला स्कूल गर्व और गौरव का प्रतीक बन जाये।
मिशन शिक्षण संवाद की ओर से मॉडल स्कूल सेतापुर के गुरुजनों और बच्चों को उज्जवल भविष्य की कामना के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रो आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
31/12/2016

Comments

Total Pageviews