८६- संतोष कुमार प्रा० वि० सलौली,गोसाईंगंज, लखनऊ

मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- लखनऊ के अनमोल रत्न शिक्षक भाई संतोष कुमार जी से करा रहे हैं जिन्होंने अपने सकारात्मक सोच की शक्ति से लगातार शिखर की ओर बढ़ते हुए बेसिक शिक्षा की शान के रूप में अपना विद्यालय स्थापित कर दिया। कहा जाता है कि एक पर एक ग्यारह होते हैं जो शायद आपके विद्यालय के लिए लकी रहा। आप के प्रयास तो सराहनीय और प्रेरक चल ही रहे थे उसी बीच साथ मिल गया I CARE INDIA का जिसके साथ मिलकर आपने एक और एक ग्यारह की शक्ति से विद्यालय में चार चाँद लगा दिये। काश! हमारे प्रत्येक अनमोल रत्न को एक और मिल जाये तो वह भी ग्यारह हो जायें।
आइये जानते है भाई संतोष जी और सहयोगी विद्यालय परिवार के सराहनीय और अनुकरणीय प्रयास:---

मैं संतोष कुमार प्रा०वि० सलौली वि०क्षे० गोसाईंगंज जनपद लखनऊ से मैं अगस्त 2013 में अन्तरजनपदीय ट्रान्सफर कराकर जिला संत कबीर नगर से लखनऊ आया। विद्यालय साफ सुथरा था,लेकिन मेरे मन में विचार आया क़ि इसको और कैसे अच्छा किया जाये। पहले मैं अपना पूरा ध्यान बच्चों पर लगाया । प्रतिदिन 1 घंटे की प्रार्थना सभा में सामान्य ज्ञान,गिनती,पहाड़ा, अक्षर का ज्ञान व पहचान बच्चों से करवाना प्रतिदिन चालू करवाया।कुछ एक बच्चों को छोड़ कर सभी बच्चों से गिनती,पहाड़ा, अक्षर ज्ञान,सामान्य ज्ञान आदि सीख गये हैं। इसी दौरान DM महोदय से मिलकर मैं अपने विद्यालय भवन को बेहतर बनवाने के लिए पंचायत विभाग से ग्राम प्रधान के माध्यम से विद्यालय को काफी अच्छा करवाया। प्रत्येक बच्चे को किताब के वितरण के साथ किताब पर कवर चढ़ा कर बच्चों को वितरित करवाया।अभिभावकों से मिलकर उनसे अनुरोध करके स्वेटर खरीदवाया। कुछ बच्चों का स्वेटर अपने स्वयं के खर्च से खरीदा। स्कूल के प्रत्येक कक्षा में एक गर्ल मॉनिटर व एक ब्वाय मॉनिटर का चयन किया व एक स्कूल मॉनिटर गर्ल व एक स्कूल मॉनिटर ब्वाय का चयन किया।इसी दौरान I care india NGO मेरे विद्यालय को गोद लिया। I CARE INDIA के माध्यम से मेरे विद्यालय में एक कंप्यूटर व बच्चों के खेलने के लिए कुछ खेल सामग्री का वितरण किया गया।इस समय मेरा स्कूल बहुत ही अच्छा हो गया है। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई भी काफी अच्छी चल रही है।मेरे विद्यालय को देखकर DM  महोदय,BSA महोदय व ABSA महोदय ने मेरी व मेरे विद्यालय की काफी सराहना किया। मेरे विद्यालय का निरीक्षण मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर के द्वारा 10 दिसंबर 2016 को होना था,परन्तु उसी दिन किन्ही कारणों से नही हो पाया। भविष्य में मैं आशा करता हूँ कि उनका निरीक्षण अवश्य होगा। मैंने अपने तरफ से विद्यालय को काफी अच्छा किया है व बच्चों की गुणवत्ता को बेहतर से बेहतर करना है।इन्ही सब को देखते हुए पूर्व मुख्य सचिव द्वारा मुझे 24 सितम्बर 2016 को सम्मानित किया गया है। उनके द्वारा मैं सम्मानित होकर काफी खुश हूँ,भविष्य में मैं आशा करता हूँ कि मैं बच्चों को और बेहतर शिक्षा दूँ ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो। इन सब में मेरे सहायक अध्यापक श्री कमलेश शर्मा जी का काफी योगदान है। मेरे शिक्षा मित्र श्री रामशंकर व श्रीमती नीरज सिंह का भी योगदान है।                                                                                                   आभार                                          संतोष कुमार        
प्राथमिक विद्यालय सलौली
वि०क्षे०-गोसाईंगंज
जनपद-लखनऊ  मो०-9956770777
मिशन शिक्षण संवाद की ओर से भाई संतोष कुमार जी के अनुकरणीय प्रयासों को बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रो आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
03/02/2017

Comments

Total Pageviews