१५०- राकेश सिंह, प्रा० वि० सिहोरवाँ उत्तरी, वाराणसी

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- वाराणसी से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक भाई राकेश सिंह जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और सहयोगात्मक व्यवहार से आपस में मिल कर टीम भावना से अपने विद्यालय को स्वच्छ, सुन्दर और सामाजिक विश्वास के प्रतीक के रूप में विकसित कर दिखाया। जहाँ आज बेसिक शिक्षा में बहुत अच्छे विद्यालय हैं जिनके पास भौतिक संशोधनों के रूप में पर्याप्त सुन्दर जगह और मानव शक्ति के रूप में शिक्षक सहयोगी भी होते हैं लेकिन आपसी असहयोगी व्यवहार और अमानवीय अहंकार के कारण सब होते हुए भी विद्यालय, अपनी बेबसी के आँसू बहा रहा होता है। वहीं भाई राकेश सिंह जैसे एवं उनके विद्यालय के सहयोगी शिक्षक मिलकर विद्यालय के विकास को चार चाँद लगा देते हैं। जो आज हमारे जैसे हजारों शिक्षकों के लिए अनुकरणीय एवं प्रेरक प्रयास है।


तो आइये जानते हैं भाई राकेश सिंह जी के लघु, किन्तु अनुकरणीय प्रयासों को:-
मैं  प्रा० वि० सिहोरवाँ उत्तरी में सितम्बर- 2016 में प्रोन्नति कर के नियुक्त हुआ।  विद्यालय में मैंने सबसे पहले स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाया। आज हमारे विद्यालय की गणना  जनपद के चुनिंदा विद्यालयों में की जाती है। विद्यालय कैम्पस एकदम स्वच्छता मिशन को चार चाँद लगाते हुए हरियाली से परिपूर्ण है। मार्च 2017 के अंत तक 161 बच्चे नामांकित थे 32 बच्चे कक्षा 5 के उत्तीर्ण हुए। लेकिन सभी अध्यापकों के प्रयास और विश्वास से हमने अब तक 195 का नामांकन कर लिया है। जो आज हमारे लिए गर्व की बात है क्योंकि अभी हमारे पास बहुत समय बाकी है।  सभी अध्यापक बधाई के पात्र है। आज जो भी परिवर्तन हुए है हमारे अध्यापकों ने आर्थिक और शारीरिक रूप से अतुलनीय योगदान किया है। बच्चे प्रार्थना सभा के बाद अपने अपने कक्षा में सरस्वती पूजा करते हैं और प्रसाद वितरण करते हैं । मध्याह्न भोजन से पहले पंक्तियों में लग कर साबून से हाथ धुलते हैं और एक साथ बैठकर भोजन मन्त्र करने के बाद भोजन ग्रहण करते हैं।
सर बच्चों के लिये कैम्पस के अंदर सभी के सहयोग से सरस्वती जी का मंदिर निर्माण का कार्य प्रगति पर है। आज हमारा विद्यालय सबके सहयोग से शिक्षा के साथ संस्कार की ओर अग्रसर है।
मित्रों आपने देखा कि टीम भावना से आपसी सहयोग से प्रयास करने पर प्रत्येक असम्भव सा लगने वाला काम, सम्भव बन जाता है। जैसे कि प्रा० वि० सोहरवाँ उत्तरी के प्रधानाध्यापक और सहयोगी अध्यापकों द्वारा किया गया है।
मिशन शिक्षण संवाद की ओर से भाई राकेश सिंह जी एवं उनके सहयोगी विद्यालय परिवार को उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएं!
 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
 _आओ हम सब हाथ मिलायें।_
      _बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।_
 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें।
☀ आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
_उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।_
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ_
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात_
20/06/2017
 _शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ के  *फेसबुक पेज*_ _पर ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें-_
1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad/
2- फेसबुक समूह:-
https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

Comments

Total Pageviews