६६- शैलेन्द्र यादव, प्रा० वि० बागमीरा, जगदीशपुर, अमेठी

मित्रो आज हम मिशन संवाद के माध्यम से आपका एक ऐसे शिक्षक भाई से परिचय करा रहे हैं। जिनका जीवन सुबह से शाम तक शिक्षा और शिक्षण के लिए समर्पित है। जिनका हर कार्य शिक्षा और शिक्षण को  सतत आगे बढ़ा कर, हम जैसे हजारों शिक्षकों के लिए अनुकरणीय हो रहा है।
जहाँ आज समाज में पैसों की मारा- मारी के बीच बहुत से शिक्षक भाई शिक्षण को व्यापारिक रूप देकर धन की चाहत में मूल दायित्यों से भटक रहे हैं। वहीं आप शिक्षक के रूप में गाँव व गरीब परिवार के विद्यार्थियों को कार्यरत विद्यालय के मूल दायित्यों और समय के बाद घर पर भी निःशुल्क कोचिंग के माध्यम से दर्जनों  बच्चों का विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में चयन करा कर छात्रों का उज्ज्वल भविष्य का पथ सुगम बना चुके हैं। ऐसे आदर्श शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए समर्पित शिक्षक भाई शैलेन्द्र यादव को मिशन संवाद नमन कर अपने को गौरान्वित महसूस करता है।
*आइये जानते हैं प्राथमिक विद्यालय बागमीरा, जगदीशपुर, जनपद - अमेठी की गतिविधियों और उपलब्धियों के साथ शैलेन्द्र जी के सराहनीय कार्यों को*----- 


शैलेन्द्र जी जब इस विद्यालय में जुलाई- 2013 को आये तो उस समय विद्यालय की अंकित छात्र संख्या- 77 थी। जिसमें उपस्थिति का औसत प्रतिशत लगभग 30% के आस- पास था, लेकिन आपके सहयोगात्मक प्रयास, सकारात्मक सोच और ऊर्जा से आपने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विद्यालय की छात्र संख्या को 108 तक पहुँचा कर छात्रों की औसत उपस्थिति का प्रतिशत लगभग 80- से - 90 तक प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की। इस के लिए आप ने बेहतर शिक्षा के आश्वासन के साथ सतत जनसम्पर्क बनाये रखने का प्रयास किया। जबकि विद्यालय आपके सहयोगी के रूप में बहन ममता मौर्या का सतत सहयोग रहा। इस के साथ ही विद्यालय के परिवेश को आकर्षक बनाकर समाज और बच्चों का ध्यानार्षण विद्यालय की ओर किया।  साथ ही विद्यालय में आकर्षक सफेद बोर्ड की व्यवस्था कर कुछ नया पन लाने का प्रयास किया।
*विद्यालय की गतिविधियाँ*
१- प्रार्थना सभा के साथ सामान्य ज्ञान का सतत अभ्यास करा कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का आधार तैयार कराना।
२- विद्यालय के पाँच मेधावी एवं गरीब परिवार के बच्चों को गोद लेकर उनका सहयोग करना। इसके लिए सम्मानित खण्ड शिक्षा अधिकारी डॉ० सत्य प्रकाश यादव जी द्वारा शिक्षण सामग्री का विवरण करा कर उत्साहवर्धन कराना।
३- मेधावी छात्रों को कक्षा के मॉनीटर द्वारा सम्मानित करा कर आपसी प्रेम, भाई- चारा, आत्मविस्वास और सामाजिक सहभागिता के गुणों का बच्चों में विकास करना।
४- बाल स्वच्छता समिति के सदस्यों को सम्मानित कर स्वच्छता के प्रति उत्साहित करना।
५- सबसे स्वच्छ बच्चे को बुधवार के दिन स्वच्छता पुरस्कार देकर उत्साह बढ़ाकर स्वच्छता का प्रतियोगी माहौल तैयार करना।
६- बाल पुस्तकालय की स्थापना कर बच्चों में स्वाध्याय का गुण विकसित करने का प्रयास करना।
७- बच्चों के लिए पूँछतांछ केन्द्र की स्थापना कर प्रश्न पूँछने की जिज्ञासा को बढ़ाकर तर्क शक्ति का विकास करना।
८-  विद्यालय में खेल- कूद आदि विभिन्न गतिविधियों और शिक्षकों द्वारा प्रेम और वात्सल्यपूर्ण सहयोग द्वारा बच्चों में विद्यालय के प्रति आकर्षक पैदा कर नियमित उपस्थिति के लिए प्रेरित करना।
९- मेधावी बच्चों का पुरस्कार समारोह आयोजित कर सतत आगे बढ़ने के उत्साहित करना।
*विद्यालय की उपलब्धियाँ*
१- राजकीय आश्रम पद्धति प्रवेश परीक्षा में विद्यालय की छात्रा नूरसवा का जनपद अमेठी में छठा स्थान एवं  विकास खण्ड में प्रथम स्थान तथा अन्य तीन बच्चों का  क्रमशः  द्वितीय आठवां और नौवां स्थान प्राप्त करना।
२- प्रथम स्थान प्राप्त विद्यालय की छात्रा नूरसवा का सम्मानित खण्ड शिक्षा अधिकारी डॉ सत्य प्रकाश यादव जी  द्वारा सम्मानित करना।
३- विकास खण्ड की खेलकूद प्रतियोगिता में विद्यालय के बच्चों का समूह गान में प्रथम स्थान के पुरस्कार और सम्मान प्राप्त करना।
४- विद्यालय के बच्चों को सामान्य ज्ञान की प्रशंसनीय दक्षता के साथ अघिकतम बच्चों को बीस तक पहाड़ा तथा कक्षा- ४ के छात्र महावीर को तो ५० तक पहाड़ा याद होने की उत्कृष्ट दक्षता प्राप्त करना आदि अनेकों उपलब्धियों के साथ विद्यालय का सतत विकास हो रहा है।
मिशन संवाद के जनपद- अमेठी के सहयोगी शिक्षक भाई कुलदीप साहू जी UPS पालपुर का बहुत बहुत आभार जिन्होंने ऐसे समाजसेवी शिक्षा और शिक्षण को समर्पित शिक्षक भाई शैलेन्द्र यादव जी PS बागमीरा,जगदीशपुर, अमेठी का विवरण हम तक पहुँचाया साथ ही उपर्युक्त सभी शिक्षा सहयोगियों और उनके विद्यालय परिवार को मिशन संवाद की ओर से बहुत- बहुत शुभकामनाएँ!
�मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
१७/0८/२०१६

Comments

Total Pageviews