३६५~ मोहम्मद आलम खान ◆ PS/UPS बसंतपुर, गोण्डा

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- गोण्डा के अनमोल रत्न शिक्षक साथी मोहम्मद आलम खान एवं ऐसे विद्यालय परिवार से परिचय करा रहे हैं। जिनके आपसी सहयोग और सकारात्मक प्रयासों से अपने विद्यालय को ना सिर्फ शिक्षण गतिविधियों का केंद्र बनाया बल्कि समाज का बेसिक शिक्षा के प्रति अविश्वास का रूप ले चुकी दृष्टि को विश्वास के रूप में बदल कर अपने विद्यालय को विकसित किया।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2421292914814958&id=1598220847122173

👉1- शिक्षक का परिचय:-
◆नाम- मोहम्मद आलम खान
◆विद्यालय का नाम- कम्पोजिट विद्यालय बसंतपुर

👉2- विद्यालय की समस्याएं:-

★विद्यालय सुंदरीकरण
★कक्षा - कक्ष सुसज्जित न होना
★छात्रों का ठहराव
★मेरे विद्यालय में छात्रों के नामांकन की समस्या कभी नही थी। मेरे विद्यालय में छात्रों का नामांकन हमेशा से अच्छा रहा था लेकिन पूर्व में शिक्षकों के ट्रांसफर होने के कारण शिक्षकों की संख्या कम हो गई थी जब मेरी नियुक्ति अप्रैल 2015 इस विद्यालय में प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में हुई तो विद्यालय में एक इंचार्ज प्रधानाध्यापक तथा शिक्षामित्र और लगभग 220 छात्र रहे होंगे। हमारे सामने स्टाफ की कमी के कारण उस समय छात्र उपस्थिति, अनुशासन तथा छात्रों का ठहराव मुख्य समस्या थी जिस को दूर करने के लिए हमने क्रमागत प्रयास किया।

👉3- समस्याओं के समाधान के प्रयास:-

★जब प्रारंभ में यहाँ की स्थिति देखी तो मन में यही विचार आया कि भले ही मैं इन बच्चों को संसाधन उपलब्ध ना करा पाऊँ लेकिन इन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुशासन तो दे ही सकता हूँ इसी सोच के साथ में कदम बढ़ा दिया तथा छात्र संख्या 265 पहुंच गई है तथा पूरे विद्यालय में उपस्थिति 80% से अधिक बनी रहती है।

★मैंने अपने तरीके से पढ़ाना प्रारंभ किया तथा सबसे पहले उस समय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक से सुझाव और मार्गदर्शन लिया विद्यालय विकास पर विचार-विमर्श तथा सुझाव के उपरांत मुख्य बिंदु यह था कि बच्चों को विद्यालय की ओर कैसे आकर्षित किया जाए तथा उपस्थिति और नामांकन को कैसे बढ़ाया जाए। विद्यालय को प्रधानाध्यापक जी ने बहुत ही सुंदर आकर्षित रंगों से रंगवाया, पेंट कराया गया तथा कक्षा-कक्ष को आकर्षण एवं सुसज्जित बनाने के लिए कई प्रकार के चार्ट टीएलएम तथा क्राफ्ट वर्क के द्वारा सजाया गया। जिससे बच्चों का कक्षा-कक्ष में रूचि पूर्ण शिक्षण हो सके।

★कुछ वर्षों के बाद मेरे विद्यालय में प्रधानाध्यापक व दो अन्य शिक्षक श्री रामबरन जी तथा सुश्री रत्न प्रिया सिंह जी की नियुक्ति हुई हम सभी ने मिलकर विद्यालय को सकारात्मक दिशा में ले जाने के लिए बच्चों को प्रेरित किया तथा उनके सहयोग से चारों ओर क्यारियों का निर्माण किया गया हमारे प्रधानाध्यापक के द्वारा विद्यालय में विभिन्न प्रकार के फूल के पौधों को लगाया गया तथा उनका पोषण किया गया जिससे आज विद्यालय के चारों तरफ फूलों की क्यारियां हैं जो ग्रामीणों के लिए भी आकर्षण का केंद्र हैं।

👉4- विद्यालय की प्रेरक शिक्षण गतिविधियाँ:-
★ विद्यालय में होने वाली कुछ महत्वपूर्ण शिक्षण विधियों के बारे में यहाँ बताया जा रहा है...
★ शिक्षा के प्रति जागरूकता हेतु विभिन्न प्रकार के नाटकों का मंचन किया जाता है जिससे छात्रों में छिपी हुई असीम संभावनाओं से समाज को परिचित कराया जा सके नाटकों में प्रमुख हैं कालू गायब है (बाल मजदूरी पर आधारित) नटखट विद्यार्थी (शिक्षक तथा छात्रों के बीच होने वाले संवाद पर आधारित) परशुराम का फरसा (पौराणिक कथाओं पर आधारित)

★ छात्रों को आर्ट एवं क्राफ्ट गतिविधियां सिखाई जाती हैं जिसके अंतर्गत बच्चे रद्दी न्यूज़पेपर से गुलदस्ते, फोटो फ्रेम, पेन स्टैंड आदि बनाते हैं चार्ट पेपर की मदद से पेपर बॉल स्टार आदि बनाकर कक्षा-कक्ष को सुसज्जित किया जाता है।

★ बच्चों को विज्ञान के सिद्धांतों को समझाने के लिए अनेक प्रकार के विज्ञान के मॉडल (शून्य निवेश- कबाड़ से जुगाड़ के अंतर्गत) का उपयोग होता है बच्चे स्वयं इन मॉडलों के उपयोग से करके सीखते हैं वायुदाब, जल पर दाब का प्रभाव, चुंबक द्वारा पृथक्करण, वायु में भार होता है आदि प्रयोग बच्चे करके सीखते हैं।

★ उपलब्ध साधनों की मदद से आईसीटी के माध्यम से कक्षा शिक्षण किया जाता है।

★ विभिन्न प्रकार के नवाचारों व अनेकों प्रकार के टी एल एम के माध्यम से कक्षा शिक्षण को रुचिकर बनाया जाता है।

★ राष्ट्रीय पर्वों विशेष प्रकार के दिवसों पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है तथा विजेताओं मेधावी बच्चों का सम्मान समारोह आयोजित किया जाता है।

★ *मेरी अभिव्यक्ति* गतिविधि के अंतर्गत प्रत्येक शनिवार को बच्चों से उनकी समस्याओं की जानकारी ली जाती है तथा उसका निवारण किया जाता है तथा विद्यालय में होने वाले परिवर्तन उन्हें किस प्रकार लगा और क्या परिवर्तन किया जाए इसकी अभिव्यक्ति की छूट दी जाती है।

👉5- विद्यालय और बच्चों की उपलब्धियां:-
★ विद्यालय की विभिन्न प्रकार की गतिविधियों तथा छात्रों की उपलब्धियों की खबरों को समाचार पत्रों में समय-समय पर स्थान मिलता है।

★ विद्यालय में सभी स्टाफ की मदद व प्रधानाध्यापक की प्रेरणा से एक एक्टिविटी रूम बनाया गया है जिसमें सैकड़ों की संख्या में चार्ट स्केच कलर मोम कलर घूम कैंची आदि सामग्री बच्चों के लिए फ्री में उपलब्ध है जिसकी मदद से वह टी एल एम या क्राफ्ट बना सकते हैं।

★ कौन बनेगा लिटिल चैंपियन ब्लॉक स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता मैं विद्यालय के बच्चे कई बार प्रथम स्थान प्राप्त कर चुके हैं अनेक खेल प्रतियोगिता में विद्यालय का स्थान प्रथम रहता है।

👉6- शिक्षक और विद्यालय परिवार की उपलब्धियां:-
★★★सीमा की तरह जिम्मेदार एवं साहस होता है सफलता उसी के मस्तक पर सुशोभित होती है●●

★जिला स्तरीय कार्यक्रम *टीचर्स टॉक* में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश की तत्कालीन शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के हाथों से शिक्षक को सम्मान प्राप्त हुआ।

★ मंडल स्तरीय शैक्षिक संगोष्ठी कार्यक्रम में अपने शैक्षिक संवर्धन एवं गुणवत्ता परक शिक्षण कार्य के लिए एडी बेसिक तथा बी.एस. ए. महोदय के द्वारा सम्मान प्राप्त हो चुका है।

★ राष्ट्रीय स्तर की शैक्षिक संस्था द्वारा स्मार्ट टीचर का पुरस्कार प्राप्त हो चुका है।

★विभिन्न समाचारपत्रों पत्रों में शिक्षक के नवाचारों की चर्चा व प्रशंसा अक्सर प्रकाशित होती है।

★ अलग-अलग समाचार पत्रों में शिक्षा पर आधारित लेख भी प्रकाशित होते हैं।

★ जंतुओं की आकृति वाले t.l.m. व शून्य निवेश के विज्ञान के मॉडल बनाने में माहिर हैं।

👉7- मिशन शिक्षण संवाद परिवार के लिए संदेश:-

★★ मैं मिशन शिक्षण संवाद से लगभग 4 वर्षों से जुड़ा हूँ मेरी प्रथम नियुक्ति के समय से ही मैं फेसबुक तथा व्हाट्सएप के माध्यम से इस परिवार से जुड़ गया था तथा इससे जुड़कर मैंने विभिन्न प्रकार की शिक्षण की गतिविधियों, नवाचारों तथा सकारात्मक परिवर्तन से परिचित हुआ शिक्षक का सही सम्मान वह उसके कार्य को महत्व इस परिवार में दिया जाता है शिक्षक की योग्यता उसकी कार्य तथा उसके विद्यालय में सकारात्मक परिवर्तन के आधार पर आंकी जाती है। इस परिवार से जुड़े हुए सभी शिक्षकों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

👉8- शिक्षक समाज के लिए आपका सुझाव व संदेश:-
★★ मैं स्वयं को इतना अनुभवी नहीं मानता कि मैं आप सभी शिक्षकों को कोई सुझाव दे सकूं लेकिन एक मित्र होने के नाते मेरे हृदय में जो बात है मैं वह कहना चाहूंगा ...विद्यार्थी जीवन एक कठिन तपस्या है जिसे प्रत्येक शिक्षक पार करके आता है किंतु शिक्षक को यह कदापि नहीं सोचना चाहिए कि उसकी परीक्षा समाप्त हो गई है बल्कि असल परीक्षाएं तो अब होनी है जब आप के शिष्य समाज में कदम रखेंगे और कदम कदम पर आपके द्वारा दिया गया मार्गदर्शन उनके और समाज के लिए हितकर साबित होगा। *विद्यार्थी शिक्षक का आईना है* विद्यार्थी के कार्य शिक्षक की काबिलियत का बखान करते हैं ।
अन्ततः एक विचार-- *शिक्षा में नवाचार के लिए शून्य धन निवेश हो सकता है लेकिन शून्य निवेश जैसी कोई चीज नहीं क्योंकि किसी शिक्षक की मेहनत व लीक से हटकर किया गया कार्य एक सार्थक निवेश है इसमें शिक्षक का निजी समय और कभी-कभी संसाधन भी लग जाते हैं*
आप सबके आशीर्वाद का आकांक्षी
सादर धन्यवाद!
मोहम्मद आलम खान
कम्पोजिट विद्यालय बसंतपुर, गोण्डा

संकलनकर्ता
भोला प्रसाद यादव
मिशन शिक्षण संवाद गोण्डा

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बंधित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
07-09-2019

Comments

Total Pageviews