५९- राजू सिंह प्रधान प्रतिनिधि, प्रा० वि० सोढ़रा, मरदह, गाजीपुर

मित्रो मिशन संवाद के परिचय कार्यक्रम में आपका एक बार पुनः स्वागत है। आज हम आपको एक ऐसे जनप्रतिनिधि से परिचय करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच से मानवीय सभ्यता की अमूल्य धरोहर शिक्षा को अपनी ग्राम पंचायत में सहेजने और विकसित करने का काम किया है जहाँ से वास्तव में गाँव, गरीब और ग्रामीण का उत्थान और विकास होता है। क्योंकि शिक्षा ही  वह सीढ़ी है जहाँ से चढ़कर व्यक्ति अपने सम्मानित जीवन की मंजिल तक पहुँचता है। अभी तक आपने शिक्षकों को अपने विद्यालय को सुन्दर,सुसज्जित बनाते सुना होगा, लेकिन एक ग्राम प्रधान द्वारा.....।
जहाँ एक ओर गाँव और गरीबों के हित की बातें तो सुनी जा सकती हैं लेकिन अनेकों जनप्रतिनिधि की निधियों का उपयोग गाँव और ग्रामीणों के जीवन के विकास की मुख्य आवश्यकता बेसिक शिक्षा के विद्यालय पर खर्च होते बहुत कम देखा होगा।
वहीं यह जानकर आप लोगों को खुशी होगी कि ग्राम सभा मरदह, जनपद - गाजीपुर की ग्राम प्रधान श्रीमति उमरावती सिंह द्वारा अपने ग्राम सभा के विद्यालय को विकसित करने के सतत प्रयास जारी हैं। यदि ऐसा सहयोग बेसिक शिक्षा के सभी विद्यालयों को  माननीय ग्राम प्रधानों द्वारा मिलता तो ग्रामीण भारत की शिक्षा की तस्वीर ही अलग होती।
आपके प्रयासों से विद्यालय की छात्र संख्या चार गुनी बढ़कर लगभग 400 पर पहुँच गयी। जिसने ये साबित कर दिया कि कमी कहाँ और किसमें है जिसे सुधारने की जरूरत है केवल शिक्षक पर दोषारोपड़ उचित नहीं है।
तो आइये देखते है प्राथमिक विद्यालय सोढ़रा, मरदह, गाजीपुर की विशेषताएं-----
 विद्यालय में सोलर इन्वर्टर, पंखे, कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर, समर पम्प आदि सभी आवश्यक सामान उपलब्ध हैं। जिसे फेसबुक लिंक के माध्यम से अथवा gramsbhamardah1959@gmail.com पर भी देख सकते हैं।
साभारः राजू सिंह मरदह, गाजीपुर
ऐसी कर्मठ, जनसेवक जनप्रतिनिधि ग्राम प्रधान को मिशन संवाद की ओर से उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ बहुत-  बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रों आप भी बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
22/07/2016

Comments

Total Pageviews