६३- वंशराज प्रा० वि० बारीजोत, रुधौली, बस्ती

मित्रो मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से आज आपका परिचय जनपद- बस्ती के भाई वंशराज जी से करा रहे हैं। जिन्होंने एक संकल्प के साथ बेसिक शिक्षा का रूप, स्वरूप बदलने का प्रयास शुरू कर दिया है। और हमें उस असम्भव शब्द पर पुनः विचार करने को विवश कर दिया है कि आखिर एक शिक्षक इतने अल्प समय में विद्यालय के अन्दर परिवर्तन का प्रतीक बन सकता है तो हम क्यों नहीं??? आपने अपने विद्यालय का चार्ज जनवरी- 2015 में संभाला  था तब से अब तक परिवर्तन के प्रतीक वंशराज जी ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा।  आपके प्रयासों से विद्यालय में निम्न परिवर्तन आ चुके हैं।


१- छात्र संख्या 57 से बढ़कर 112 हो गयी।
२- सभी कक्षा कक्षों में व्हाइट बोर्ड लग चुके हैं।
३- सभी बच्चे आधुनिक विद्यालयी वेशभूषा से सुसज्जित हैं।
४- विद्यालय में खेल सामग्री का उपयोग के साथ लगातार बढ़ोत्तरी। जिसमें रस्सी, बैडमिंटन, लूडो और कैरमबोर्ड आदि।
५- सभी छात्रों को बैठने के लिए फर्नीचर आदि की व्यवस्था।
६- बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता के लिए  विद्यालय में आधुनिक टी० एल० एम० और कक्षा एक के बच्चों के लिए सी० डी० स्लेट का उपयोग तथा विद्यालय समय का पूर्ण सदुपयोग।
७- सामाजिक सहयोग और सहभागिता बढ़ाने के लिए तथा बच्चों में सांस्कृतिक समझ विकसित करने के लिए विद्यालय में वार्षिकोत्तसव धूमधाम से मनाना।
बेसिक शिक्षा के उत्थान के लिए समर्पित शिक्षकों में से एक भाई वंशराज जी को मिशन शिक्षण संवाद की ओर से विद्यालय परिवार सहित बहुत-  बहुत शुभकामनाएँ!
�मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
14/09/2016

Comments

Total Pageviews