३९८~ सुमन पांडेय प्रा०वि० टिकरी मनौटी ब्लाक- खजुहा, जनपद- फतेहपुर राज्य-उ.प्र.

🥉अनमोल रत्न🥉

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- फतेहपुर की अनमोल रत्न शिक्षिका बहन सुमन पाण्डेय जी से करा रहे हैं जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और समर्पित व्यवहार कुशलता से अपने विद्यालय को एक सरकारी संस्था से पारिवारिक टीम का रूप देकर बच्चों के लिए आकर्षण एवं समाज के लिए विश्वास का केन्द्र बना दिया। जो हम सभी शिक्षक साथियों के लिए गर्व एवं गौरव का प्रतीक है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2532207010390214&id=1598220847122173

👉1- शिक्षक का परिचय:
सुमन पांडेय प्रा०वि० टिकरी मनौटी
ब्लाक- खजुहा, जनपद- फतेहपुर
राज्य-उ.प्र.
प्रथम नियुक्ति- 29/08/2009
प्रा०वि० देवमयी प्रथम, ब्लाक-देवमयी, फतेहपुर
वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति-03/03/2015


👉2- विद्यालय की समस्याएंः -
☘विद्यालय में पानी का अभाव
☘ शौचालयों का निश्क्रिय होना। जिसके कारण बच्चों को बाहर जाना पड़ता था।
☘विद्यालय में गंदगी व कबाड़ का अंबार
☘बच्चों का नामांकन व ठहराव उपस्थिति मे कमी।
☘विद्यालय में शैक्षिक वातावरण का अभाव।
☘निष्क्रिय प्रबंध समिति
☘कार्यालय का अभाव
☘कमरों की टूटी फर्श व चहारदीवारी
जब मैंने वर्तमान विद्यालय में प्रधानाध्यापिका के पद पर नियुक्ति पायी। उस समय विद्यालय की स्थिति अत्यंत चिंताजनक और सोचनीय थी। जबकि वर्तमान में शिक्षकों के अभाव के अतिरिक्त अन्य कोई भी कमी नहीं है। आज विद्यालय आने वाला प्रत्येक व्यक्ति तारीफ करता है।



👉3- विद्यालय की समस्याओं के समाधान हेतु कराये गये कार्य:-
🦚 स्वयं का प्रयास🦚
🌈सर्वप्रथम मैंने बंद पड़े हैण्डपम्प को सही कराया। जिससे कि बच्चों को पीने के लिए व एम डी एम के लिए पानी मिलने लगा और जल संकट से मुक्ति मिली।
🌈शौचालय सही कराने के लिए मैंने खण्ड शिक्षा अधिकारी महोदय जी की अनुमति से तीनों शौचालयों की मरम्मत कार्य करवाकर सक्रिय बनाया। जिससे प्रतिदिन अनहोनी का जो संकट था वो समाप्त हुआ।
🌈विद्यालय में सफाई कर्मचारी के नियमित आने के प्रयास किए। बच्चों व अभिभावकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।
प्रत्येक कक्षा में डस्टबिन की व्यवस्था की।
🌈प्रतिमाह अभिभावकों से संपर्क करके व प्रबंध समिति के सहयोग से बच्चों की उपस्थिति में सुधार किया।विद्यालय का वातावरण आकर्षक बनाया व खेल सामग्री, टी.एल.एम के प्रयोग, कला क्राफ्ट विभिन्न नवाचारों के प्रयोग से शिक्षण अधिगम आनंददायी बनाया। जिससे बच्चों के नामांकन और ठहराया में इजाफा हुआ।
🌈 विद्यालय में सकारात्मक शैक्षिक वातावरण को बनाने के लिए मैंने शिक्षक/शिक्षामित्रों की मीटिंग की और उन्हें विद्यालय हित के लिए शैक्षिक सुधार की दिशा में प्रयास करने के प्रेरित किया। विद्यालय हित में आपस में मित्रवत व्यवहार का पालन करने के लिए सुझाव दिए और प्रत्येक शिक्षक को एक कक्षा की जिम्मेदारी सौंपी और ये प्रयोग सफल रहा।
🌈 विद्यालय प्रबंध समिति जो निष्क्रिय अवस्था में थी। प्रतिमाह नियमित बैठक बुलाकर के विद्यालय की समस्याओं के समाधान संचालन कार्य एवं व्यवस्था बच्चों की समय से उपस्थिति, मूल्यांकन, पुरस्कार वितरण, रखरखाव व मरम्मत कार्य में सक्रिय सहभागिता को बढ़ाया।
🌈मेरे विद्यालय का कार्यालय टूटा फूटा और बंद कबाड़ से भरा हुआ था। जिसको पहुँचते ही साफ सुथरा करा कर कार्यालय का रूप दिया व कबाड़ के बदले विद्यालय के लिए बक्सा लाई। आज विद्यालय का कार्यालय देखकर अधिकारीगण प्रशंसा करे बगैर नहीं रहते। इसके अतिरिक्त कमरों की टूटी हुई फर्श व चहारदीवारी की मरम्मत का कार्य कराया।
🌈 रंगीन पेंटिंग पुताई करा आकर विद्यालय को सुंदर बनाया।
🌈 विद्यालय में प्रतिवर्ष पौधारोपण कराया जिससे आज मेरे विद्यालय में 100 से अधिक छोटे बड़े फूल फल वाले छायादार पौधे हैं और विद्यालय उपवन बन गया।
🦚 अन्य शिक्षकों का सहयोग:-
विद्यालय की समस्याओं को सुलझाने में सभी शिक्षक व शिक्षा मित्रों साथियों ने मेरा साथ दिया शैक्षिक वातावरण बनाना हो या विद्यालय रखरखाव की व्यवस्था हो सभी कार्यों में अमूल्य योगदान दिया।
🦚 जनप्रतिनिधियों का सहयोग:- विद्यालय व्यवस्था साफ- सफाई राष्ट्रीय पर्व त्यौहार के अवसर पर व
रैलिया, जन जागरूकता अभियान
आदि में रहता है।
🦚 शासन का सहयोग 🦚
विद्यालय की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हमेशा विभाग ने सहयोग दिया श्रीमान खंड शिक्षा अधिकारी महोदय की सहायता से विद्यालय के शौचालय सही कराए गए। विद्यालय में आवश्यक राशन की प्रतिपूर्ति व रसोइयों के नियमित मानदेय भुगतान की स्थिति को सही करने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी महोदय ने सहयोग दिए।
🦚 जन सहभागिता 🦚
बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान में माताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाई। विद्यालय की व्यवस्थाओं में भी जन सहभागिता बराबर बनी रहती है।























👉🏻4- विद्यालय की प्रेरक शिक्षण, सांस्कृतिक, सामाजिक एवं खेलकूद गतिविधियां:-
🌈 मेरे विद्यालय में शिक्षण अधिगम कार्य नवाचार, विभिन्न गतिविधियों व खेल, खेल के माध्यम से कराए जाते हैं। किसी कारण वश पढ़ाई में पीछे रह जाने वाले बच्चों के लिए विशेष ध्यान दिया जाता है। पूरे विद्यालय के बच्चों को 3 जोन में विभाजित किया गया है, रेड, येलो, ग्रीन। स्तर के अनुरूप शिक्षण कार्य किया जाता है। महापुरुषों की जयंती या त्यौहार राष्ट्रीय पर्व सभी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। प्रत्येक वर्ष खेल की सामग्री लाई जाती है और बच्चों के बीच खेल होते हैं। खेलकूद के प्रत्येक गतिविधि में बच्चों को प्रतिभाग करने के समान अवसर दिए जाते हैं। विजयी बच्चों को पुरस्कृत किया जाता है।
समय-समय पर ग्राम वासियों को गरीबी उन्मूलन, परिवेशीय स्वछता, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, भविष्य सृजन, अनुपयोगी वस्तुओं का उपयोग, समय का सदुपयोग सिखाया जाताहै। प्रतिवर्ष कक्षा- 5 के बच्चों का विदाई और सम्मान समारोह आयोजित किया जाता है। विद्यालय से कक्षा- 5 पास करके जाने वाले बच्चे कहते हैं मेरा मन विद्यालय को छोड़कर जाने का नहीं करता।
🌈 विद्यालय में एमडीएम क्यारी का निर्माण किया गया और उससे निकलने वाली सब्जियों का इस्तेमाल एमडीएम में किया जाता है।
👉🏻5- विद्यालय और बच्चों की उपलब्धि:-
🦚 नामांकन विवरण 🦚
वर्ष- 2015 में मेरे विद्यालय में छात्र नामांकन जहां 106 था। प्रतिवर्ष बढ़कर अब 156 हो गया है।
🦚 उपस्थिति:-
नामांकन के सापेक्ष बच्चों की उपस्थिति जो पहले 60-65% रहती थी।
वर्तमान में 80-90% हो गई है। सभी शिक्षक समय से व प्रतिदिन विद्यालय आते हैं।
🦚पुरस्कार विवरण🦚
समय-समय पर विभिन्न प्रतियोगिताएं होती हैं जिनमें विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया जाता है चाहे वह खेल हो या शिक्षा संबंधी प्रतियोगिताएं इसके अतिरिक्त प्रत्येक माह सर्वाधिक उपस्थित बच्चों को स्टार ऑफ द मंथ का पुरस्कार दिया जाता है। कक्षा में वार्षिक परीक्षा में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त बच्चों को पुरस्कृत किया जाता है।
🦚 प्रतियोगी परीक्षा में सफलता का विवरण🦚
☘ मेरे विद्यालय से डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आश्रम पद्धति विद्यालय खागा में कक्षा-6 में प्रवेश हेतु हुई प्रतियोगी परीक्षा में दो बच्चे वर्ष 2016 -17 में चयनित हुए।
☘ जनपद की खेलकूद प्रतियोगिता में 200 मीटर 400 मीटर दौड़ में वर्ष 2015 16 में विद्यालय की छात्रा मोनी शुक्ला ने तृतीय स्थान हासिल किया और ब्लॉक में प्रथम।
☘ सीडीओ श्रीमती चांदनी सिंह द्वारा ब्लॉक स्तरीय अंग्रेजी की परीक्षा में मेरे विद्यालय की छात्रा समामा ने तृतीय स्थान हासिल किया।
6👉🏻 शिक्षक और विद्यालय की उपलब्धियां:-
🥇 वर्ष 2017 -18 में विद्यालय में नवाचार के प्रयोग के लिए मुझे शिक्षक सम्मान समारोह ब्लॉक खजुहा में 'श्री मान बेसिक शिक्षा अधिकारी 'महोदय द्वारा सम्मानित किया गया।
🥈 जनवरी 2019 में तत्कालीन जिलाधिकारी महोदय श्री आंजनेय कुमार सिंह जी द्वारा मुझे 'उत्कृष्ट शिक्षक ' के सम्मान से सम्मानित किया गया।
🥉 सर्वाधिक नामांकन के लिए अक्टूबर 2019 में ब्लॉक में श्रीमान 'खंड शिक्षा अधिकारीमहोदय' द्वारा सम्मानित किया गया व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
🏅 मुझे शिक्षा में नवाचारों के उपयोग के लिए श्री अरविंदो सोसायटी द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
आज विद्यालय की पहचान जनपद में उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में है और विद्यालय के बच्चे विद्यालय और अपने शिक्षकों से बेहद प्यार करते हैं और कहते हैं कभी भी विद्यालय में छुट्टी ना हो ताकि हम लोग अपने शिक्षकों के साथ रह सकें। हमें हमारा स्कूल अपने घर से भी अच्छा लगता है। इससे बड़ी उपलब्धि एक शिक्षक हो करके मुझे क्या चाहिए?

👉🏻7- मिशन शिक्षण संवाद के लिए संदेश:-
मिशन शिक्षण संवाद शिक्षकों के उत्थान और सम्मान के लिए बनाया गया एक मंच है। जिसमें पूरी टीम अत्यंत लगन और मेहनत के साथ कार्य करती है और शिक्षकों के हित के लिए उनकी प्रतिभाओं को सबके सामने लाने का प्रयास करती है।
मिशन शिक्षण संवाद के लिए मैं यही कहना चाहूंगी कि जैसे रत्न तो पत्थर ही होता है लेकिन उसकी पहचान एक सही जौहरी ही कर पाता है। उसी प्रकार मिशन शिक्षण संवाद का मंच शिक्षकरत्न से अनमोल रत्न तैयार कर रहा है। जो कि बेहद सराहनीय है।
👉🏻8- शिक्षक समाज के लिए संदेश:-
प्रतिदिन सकारात्मक उर्जा के अपना कार्य करते रहें। कामयाबी आपके कदम चूमेगी।
*लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती कोशिश करने वालों की हार नहीं होती।*

संकलन एवं सहयोग: बबलू सोनी
टीम मिशन शिक्षण संवाद

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बंधित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
03-01-2020

Comments

  1. बहुत सुन्दर मैम। आपके प्रयास अनुकरणीय एवं प्रेरणामयी हैं। साधुवाद आपके प्रगतिशील और भविष्य निर्माता कार्यों को।

    ReplyDelete

Post a Comment

Total Pageviews