४०६~ सरिता रानी, पूर्व मा०वि० मंगूपुरा, ब्लॉक- मुरादाबाद (ग्रामीण), जनपद- मुरादाबाद

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- मुरादाबाद से अनमोल रत्न शिक्षिका बहन सरिता रानी जी से एवं उनके विद्यालय की प्रेरक और अनुकरणीय गतिविधियों से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच एवं समर्पित व्यवहार कुशलता से अपने विद्यालय को न सिर्फ शिक्षण गतिविधियों और उपलब्धियों का केन्द्र बना दिया बल्कि बेसिक शिक्षा की अनेकों समस्याओं के बीच बच्चों के घटते नामांकन जैसी समस्या का समाधान कर छात्रों का नामांकन 76 से 138 पहुँचाने में सफलता प्राप्त की है जो हम जैसे हजारों शिक्षक साथियों के लिए अनुकरणीय एवं प्रेरक हो सकता है।।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2548185928792322&id=1598220847122173

👉1- शिक्षक का परिचय:- श्रीमती सरिता रानी, पूर्व मा०वि० मंगूपुरा
ब्लॉक- मुरादाबाद (ग्रामीण), जनपद- मुरादाबाद

प्रथम नि०-09/12/1999
वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति-02/08/2013

👉2- विद्यालय की समस्याएं:-
A) छात्र नामांकन व उपस्थिति
B) विद्यालय की चारदीवारी का नीचा होना।
C) विद्यालय परिसर में गन्दगी व कूड़े के ढेर होना।
D) शौचालयों को असामजिक तत्वों द्वारा गन्दा कर जाना।
E) विद्यालय के मेन गेट व आस पास कूड़े के ढेर।
F) विद्यालय प्रबंध समिति व अभिभावकों की बैठक का क्रियाशील न होना।

👉3- विद्यालय की समस्याओं का समाधान:-
A) स्वयं के प्रयास से।
B) शिक्षकों के सहयोग से।
C) जनप्रतिनिधियों के सहयोग से।
D) जनसहभागिता, ग्रामप्रधान के सहयोग से।
E) शासन के सहयोग से।
उपरोक्त सभी के प्रयास से जनसंपर्क से विद्यालय प्रबंध समिति बैठकों में सदस्यों के सहयोग सेविद्यालय का भौगोलिक वातावरण, शैक्षिक वातावरण में बहुत सुधार हुआ है।

👉4- विद्यालय की प्रेरक शिक्षण, सांस्कृतिक, सामाजिक एवं खेलकूद गतिविधियाँ:-

विद्यालय के शैक्षिक वातावरण को शिक्षकों व छात्रों के सहयोग से अत्यधिक सुसज्जित किया गया।छात्रों द्वारा विभिन्न चार्ट मॉडल बनाये गए। विद्यालय में प्रतिमाह अभिभावकों की बैठकें कराकर विद्यालय में हो रही गतिविधियों से अवगत कराया गया। उनके सहयोग से अन्य अभिभावकों को छात्रों को विद्यालय नियमित रूप से भेजने के लिए प्रेरित किया गया।
विद्यालय में प्रत्येक राष्ट्रीय त्यौहार व अन्य पारंपरिक त्यौहारों पर सांस्कृतिक गतिविधियाँ निरंतर उनके समक्ष प्रस्तुत की जाती हैं। उन गतिविधियों में अभिभावकों को सादर आमंत्रित भी किया जाता है।जिससे छात्रों के अंदर आत्मविश्वास, सहभागिता, मित्रता आदि नैतिक मूल्यों का विकास भी होता है। अपने गाँव के बच्चों के कार्यक्रम देखकर वे सभी अत्यन्त प्रसन्न होते हैं।
बच्चों के शारीरिक विकास हेतु विद्यालय स्तर पर व न्याय पंचायत व ब्लॉक स्तर पर होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में प्रतिभाग कराया जा चुका है। बच्चों को विभिन्न खेल जैसे-बैडमिंटन, बॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, खो-खो, दौड़, कबड्डी आदि भी सिखाये जाते हैं।








👉5- विद्यालय और विद्यार्थियों की उपलब्धि:- जब मैं वर्ष- 2013 में विद्यालय में स्थानांतरण होकर आयी थी तब विद्यालय में छात्र सं० 75 थी जो अब तक 138 हो चुकी है। प्रतिवर्ष छात्र/छात्राओं का नामांकन बढ़ता जा रहा है। विद्यालय के छात्रों द्वारा विभिन्न प्रकार के सभी विषयों से संबंधित चार्ट व मॉडल बनाये गए।

ब्लॉक स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में 2016-17, 2015-16 में दो बार हमारे विद्यालय को पुरस्कृत किया गया।

वर्ष 2016-17 में हिन्दू मॉडल में जिला स्तरीय प्रतियोगिता में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में हमारे कक्षा- 5 के छात्र मो० शुएब द्वारा द्वितीय पुरस्कार कमिश्नर श्री एल० वेंकटेश्वर द्वारा दिया गया।

सड़क सुरक्षा सप्ताह प्रतियोगिता का आयोजन लक्ष्मीपुर कत्तई के पूर्व मा०वि० में आयोजित की गई वहाँ भी छात्रों ने निबंध व चार्ट प्रतियोगिताओं में पुरस्कार प्राप्त किये।
इस प्रकार विभिन्न प्रतियोगिताओं में बच्चों द्वारा प्रतिभाग कराया जाता है जिससे उनके अंदर आत्मविश्वास पैदा होता है।

👉6- शिक्षकों और विद्यालय की उपलब्धियां:-
कला शिल्प से सर्वांगीण विकास द्वारा बच्चों के अंदर छिपी रचनात्मक प्रतिभा निकलकर बाहर बच्चों ने अत्यंत शानदार चार्ट्स व मॉडल का निर्माण किया।

शिक्षकों ने सभी विषयों में खेल-खेल में शिक्षा, सामुदायिक सहभागिता, सरल अंग्रेजी माध्यम आदि नवाचारों का प्रयोग कर छात्रों को शिक्षित किया।

अपने विद्यालय के टी०एल०एम० को अब तक ज़िला स्तरीय विभिन्न प्रदर्शनियों में प्रदर्शित किया जा चुका है। जैसे-ब्लॉक मुरादाबाद, तहसील मुरादाबाद, पू०मा०वि० साहू नगला, बी०आर०सी० पाकबड़ा, दिगम्बर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में डॉयट कांठ द्वारा लगवायी गयी प्रदर्शनी, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में, टी०एम०यू० में आयोजित प्रदर्शनी में टी०एल०एम० लेकर मेरे द्वारा प्रतिभाग कराया गया एवं सभी अधिकारियों द्वारा मेरे विद्यालय के टी०एल०एम० का निरीक्षण किया गया। ब्लॉक व जिला स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी में दो बार लखनऊ व इलाहाबाद में विद्यालय के छात्रों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

विद्यालय में शैक्षिक व भौगोलिक वातावरण बहुत अच्छा होने के कारण अधिकारियों द्वारा विभिन्न निरीक्षण अब तक किये जा चुके हैं। वर्ष 2017-18 के माह अक्टूबर में हमारे ज़िले की आदरणीय श्रीमती रमा भट्ट D.C. बालिका शिक्षा के द्वारा दो बार यूनिसेफ की टीम को विद्यालय लाया गया। टीम द्वारा मीना मंच के अंतर्गत हो रहे बालिका शिक्षा पर छात्राओं पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई गई। जिसमें छात्र- छात्राओं द्वारा हस्तनिर्मित मोटर-पंप, पंखे, जे०सी०बी० मशीन, मोटर बोट, संवेदनशील मुद्दों पर बाल-विवाह, दहेज-प्रथा, बाल-मजदूरी, माहवारी, छेड़खानी, बालशोषण जैसे विचारों पर फिल्मांकन भी किया गया जिसमें पावर एंजेल कु० मुस्कान द्वारा विचार भी प्रस्तुत किये गए।

👉7- मिशन शिक्षण संवाद के लिए संदेश:-
हमे अभी बेसिक शिक्षा जगत के और अधिक आयाम स्थापित करने हैं। प्रतिभागी अध्यापकों के माध्यम से ही यह मिशन शिक्षण संवाद अपने मिशन को आगे बढ़ा सकता है। इसके लिए प्रयासरत अध्यापकों की एक सोशल साइट बनाई जाए राज्य स्तरीय। जिससे हम अपने विद्यालायो में और अधिक सुधार कर सके।

👉8- शिक्षक समाज के लिए
संदेश:- सभी शिक्षकों को मेरा यह संदेश है कि विद्यालय को एक परिवार समझकर ही उसमें होने वाली समस्या का समाधान का निराकरण किया जा सकता है।

धन्यवाद🙏
सरिता रानी (प्रधानाध्यापिका)
कम्पोजिट विद्यालय मंगूपुरा, वि०क्षेत्र- मुरादाबाद

संकलन: संयोगिता जी
मिशन शिक्षण संवाद मुरादाबाद

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बन्धित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

सादर:
विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
19-01-2020

Comments

Post a Comment

Total Pageviews