३७७‍‍~अनमोल रत्न,,अंजना महेंद्र सिंह,पू.मा.वि.जोखबाद,सिकन्दराबाद,बुलन्दशहर

🏅#अनमोल_रत्न🏅
मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- बुलन्दशहर से अनमोल रत्न शिक्षिका बहन #अंजना_महेंद्र_सिंह
जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और समर्पित व्यवहार कुशलता से अपने विद्यालय को सामाजिक विश्वास का केन्द्र बना दिया है जो हम सभी के लिए प्रेरक और अनुकरणीय है।
आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-
https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2469194313358151/
👉नाम - अंजना महेंद्र सिंह
  पद - इं० प्र० अ०
विद्यालय - पू०मा०विद्यालय जोखाबाद
वि०क्षे० - सिकंदराबाद
जिला- बुलंदशहर
    विद्यालय में अप्रैल 2017 में इं०प्र०अ० के पद पर कार्यभार ग्रहण किया। विद्यालय की छत का लैंटर झरता था। प्लास्टर की भी स्थिति ठीक नहीं थी। इसी कारण पंजीकृत छात्र संख्या भी नहीं बढ़ रही थी। तब सबसे पहले infrastructure को सही करने का संकल्प लिया जिसमें सबसे ज्यादा सहयोग तत्कालीन उपजिलाधिकारी महोदया डा० शुभी काकन जी का मिला।ग्राम प्रधान के सहयोग से प्राइवेट कंपनी द्वारा विद्यालय के infrastructure को सही किया । बच्चों के बैठने के लिए benches NGO की सहायता से उपलब्ध कराई।
अब पंजीकृत छात्र/छात्रा बढ़ाने का लक्ष्य को पूरा करने में निम्न बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया।
👉सबसे पहले अभिभावकों से संपर्क किया उन्हें बच्चों को रोजाना विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित किया।बच्चों के विद्यालय नहीं आने पर फोन पर या घर जाकर संपर्क किया।
👉प्रार्थना सभा में प्रार्थना के बाद प्रेरणा गीत फिर सुविचार उनके बाद मुख्य समाचार फिर P.T.ड्रम के साथ P.T. कराते हैं।
👉बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार।
👉बच्चों को star of the month उपस्थिति में, behaviour में और marks में select किया और पुरस्कृत किया।
👉सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया।
👉खेलकूद दिवस मनाया।
👉विदाई समारोह मनाया।
👉जन्माष्टमी, रक्षाबंधन, दीपावली आदि पर्वों पर रंगोली, मेहंदी, राखी, बांसुरी, मुकुट एवम मटकी बनाने का प्रतियोगिता कराया।
👉बच्चों को उनके हर अच्छे कार्य के लिए प्रोत्साहन स्वरूप कुछ देकर उनके अंदर प्रतियोगिता की भावना को जागृत किया जिससे वह अच्छा प्रदर्शन करें।
👉उपलब्धि:-
नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान में ब्लॉक स्तरीय टीम में शामिल होने का भी अवसर मिला जिसमे विभिन्न शिविरों में महिलाओं की समस्याओं को करीब से जानने का अवसर मिला। हालांकि उनकी समस्याओं को पूरी तरह से दूर करना तो हमारे बस म नहीं था परंतु जितना हो सका उन्हे उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया।
मिशन शिक्षण संवाद को मेरा संदेश:
मिशन की जितनी तारीफ की जाए कम ही है । उनके नए नये प्रयोग, नए नए नवाचारों से मुझे रोज कुछ नया सीखने को मिलता है । जिसे मैं अपने विद्यालय में भी कराती हूँ ।
मिशन का TLM संसार इतना प्रभावशाली है कि उससे हमें बच्चों को पढ़ाने की नई-नई तकनीकों का पता चलता है जिससे हम अपने पाठ्यक्रम को बहुत अच्छा बना पाते हैं।
संकलन एवं सहयोग:
शिल्पी गोयल
टीम मिशन शिक्षण संवाद
नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बंधित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।
विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
31-10-2019

Comments

Total Pageviews