३७९~ पुष्पेंद्र कुमार गोस्वामी (स०अ०) उच्च प्राथमिक विद्यालय अजीजपुर, ब्लॉक- ऊन, जिला- शामली

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- शामली से अनमोल रत्न शिक्षक साथी पुष्पेंद्र गोस्वामी जी से करा रहे हैं जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और समर्पित व्यवहार कुशलता से बेसिक शिक्षा के उत्थान के लिए विविध क्षेत्रों में शैक्षणिक गतिविधियों का नेतृत्व किया एवं उपलब्धियों को प्राप्त किया है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2482307232046859&id=1598220847122173

👉1- पुष्पेंद्र कुमार गोस्वामी (स०अ०) उच्च प्राथमिक विद्यालय अजीजपुर, ब्लॉक- ऊन, जिला शामली
मेरी नियुक्ति:- 03-04-1989 को प्राथमिक विद्यालय तिसंग, ब्लॉक जानसठ जिला मुजफ्फरनगर में हुई थी।
मेरी पदोन्नति उच्च प्राथमिक विद्यालय उल्हैणी ब्लॉक ऊन में 30/04/2002 को हुई थी।
5/10/2010 को मेरा स्थानांतरण वर्तमान विद्यालय उच्च प्राथमिक विद्यालय अजीजपुर ब्लॉक ऊन में हो गया था। तब से वर्तमान समय तक इस विद्यालय में कार्यरत हूँ। विद्यालय में छात्रों के अनुपात में शिक्षकों की संख्या कम होने के बावजूद हमने अपनी मेहनत, लगन और नवाचार से आज अपने विद्यालय को उत्कृष्ट विद्यालय में लाने के लिए प्रयासरत है। ग्रामीण इलाका होने के कारण, संसाधनों की कमी, शिक्षा के प्रति छात्रों तथा अभिभावकों में अरूचि थी, जिस कारण स्कूल में नामांकन बहुत कम था, जिसे बढ़ाने हेतु हमने नामांकन मेलों का आयोजन किया व नवाचार का प्रयोग कर छात्रों को स्कूल आने हेतु प्रेरित किया।

👉समस्याओं के निराकरण हेतु प्रयास: प्रशासन से इन समस्याओं के निराकार हेतु आग्रह किया गया है। कंप्यूटर की अनुपलब्धता में मैं अपने मोबाईल फोन से ही शिक्षण सम्बन्धी गतिविधियाँ छात्रों से करा रहा हूँ।

👉विद्यालय की प्रेरक शिक्षण गतिविधियाँ:- मेरे विद्यालय के द्वारा सभी बच्चो को साथ ले कर समय समय पर स्वच्छता अभियान चलाया जाता है तथा हम छात्रों के साथ मिलकर रैलियों का आयोजन कर ग्रामवासियों को स्वच्छता, मौलिक अधिकार, सर्व शिक्षा अभियान, नशा मुक्ति आदि के प्रति जागृत करते है जिनमें छात्र मेरे मार्गदर्शन में सरल किन्तु गंभीर सन्देश देते सुन्दर रंगों वाले पोस्टर बैनर का इस्तेमाल चार्ट पेपर पर करते है। जिनका उपयोग रैलियों में भी किया जाता है तथा स्कूल की सुंदरता हेतु ये छात्र निर्मित बैनर स्कूल की दीवारों पर भी लगाए जाते है, जिसके लिए विशेष रूप से शनिवार का दिन रखा गया है जिस दिन सब छात्र आर्ट क्राफ्ट कला के माध्यम से महत्वपूर्ण विषयों पर चार्ट-बैनर इत्यादि बनाते हैं। विशेष रूप से इस वर्ष अभी हाल में ही पूर्ण हुए लोकसभा चुनावों में मैंने निष्पक्ष एवं अधिकाधिक संख्या में मतदान हेतु ग्रामवासियों को प्रेरित करने के लिए मैंने स्वयं बैनर का निर्माण किया तथा विज्ञान के रोचक विषयों जैसे सौरमंडल में ग्रहों की स्तिथि आदि को बच्चों को सीखने हेतु चार्ट पेपर व आर्ट एंड क्राफ्ट का इस्तेमाल मेरे द्वारा किया जाता है। इसके अतिरिक्त विद्यालय में पढ़ने वाले सभी बच्चों के जन्मदिनों को हम विद्यालय में मिल जुल कर मनाते है तथा सभी में समभाव रखने हेतु प्रेरणा देते है। स्कूल में बच्चों को अपने माता-पिता का आदर व आज्ञाकारी बनाने हेतु मातृ-पितृ दिवस का भी आयोजन करवाता हूँ। जब सभी बालक अपने माता-पिता को कृतज्ञता अर्पित करते है, समाज में अच्छा व्यहवार व माता-पिता की आज्ञा का पालन करने वाले बच्चों को हम विद्यालय में पुरस्कृत करते है। विद्यालय में प्रतिदिन प्रार्थना सत्र के उपरांत प्रातः काल हर दिन एक नया योग आसान सिखाया जाता है तथा पिछले दिन किये हुए आसान को दोहराया जाता है जिससे बच्चों का स्वास्थ्यवर्धन होता है। स्कूल में समय-समय पर अनेक सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रम आयोजित करवाए जाते है जिनमें बच्चों को बढ़ चढ़ कर भाग लेने हेतु प्रेरित किया जाता है तथा साथ ही अलग-अलग इनडोर व आउटडोर खेल खिलाये जाते है। जिससे छात्रों का सम्पूर्ण विकास संभव हो सके। मेरे द्वारा विद्यालय में अनेक महत्वपूर्ण विषयों से सम्बंधित जैसे बालिका शिक्षा आदि से सम्बंधित कविताओं का सःस्वर गायन खुद भी किया जाता है व बच्चों को उनका अर्थ समझा कर उनसे भी कराया जाता है, इन प्रयासों का मेरा मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च जीवन मूल्यों की शिक्षा देना व उनके जीवन को एक अच्छी दिशा देकर उनका संपूर्ण विकास करना है, जिसमें मैं सदैव तत्पर रहता हूँ।
👉शिक्षक और विद्यालय परिवार की उपलब्धियां:
👉1- महोबा में 28/01/19 से 29/01/19 को आदरणीय *जिला मजिस्ट्रेट, महोबा श्री सहदेव, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सी एल साहू, डायट प्राचार्य श्री सन्तोष सक्सेना, मन्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक श्री गंगा सिंह राजपूत, बी एस ए श्री महेश प्रताप सिंह द्वारा मोमेंटो एवं सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।
👉२. मार्च 2019 में *बेसिक शिक्षा विभाग शामली द्वारा पपेट एवं थिएटर का जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर/ जिला स्तरीय संदर्भदाता भी नियुक्त किया गया'* अतः मैंने 08 .03 .19 से 14 .03 .19 तक ब्लॉक संसाधन केंद्र शामली में सात दिवसीय थिएटर/पपेट कार्यशाला में 70 छात्रों तथा 10 अध्यापकों को इस विषय का प्रशिक्षण दिया ताकि वे स्वयं भी अपने स्कूलों में पपेट्री एवं थिएटर का उपयोग रचनात्मक शिक्षण कार्य में कर के लाभ हासिल कर सके, इस कार्यक्रम की समाप्ति पर बड़े अधिकारियों के द्वारा मुझे सर्टिफिकेट एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
👉3 . मुझे 19/02/2018 से 20/02/2018 तक SCERT लखनऊ में *थिएटर और पपेट का शिक्षण में प्रयोग "विषय पर राज्य स्तरीय कार्यशाला'* में प्रतिभाग करने का अवसर मिला ।इस विषय में मेरी रुचि को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश की तरफ से केवल कुछ चुनिंदा अध्यापको सहित मुझे अगस्त 2018 में *The Role of puppetry,art and craft and theatre in education" विषय पर 22 दिनो का राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार से गोहाटी आसाम'* में दिलवाया गया यहाँ से इस विषय में बहुत अधिक महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल हुई उसके बाद मैंने दिनांक 03/12/2018से 08/12/2018 तक *बक्शी का तालाब लखनऊ में SCERT , उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित "पपेट और थियेटर का शिक्षण में उपयोग "विषय पर छह दिवसीय कार्यशाला'* में प्रतिभाग लिया । जहाँ हमें अपनेकामों के प्रदर्शन के लिए सराहना मिली । इसके अलावा मै 09/01/2019 से 10/01/2019 तक *UNICEF की ओर से सीतापुर, लखनऊ के कार्यक्रम में दो दिवसीय कार्यशाला में "शिक्षण में नवाचार का प्रयोग'* " विषय पर अपना वक्तव्य दे चुका हूँ।

👉मिशन शिक्षण संवाद परिवार के लिए संदेश'- मिशन शिक्षण संवाद शिक्षकों द्वारा नवाचार, गतिविधियों आदि को बिना किसी सरकारी सहायता के निशुल्क ही पूरे प्रदेश और 8 अन्य राज्यों के शिक्षकों को एक मंच प्रदान करने का कार्य कर रहा है।

*राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए नामित:'* मेरे उत्कृष्ट शैक्षणिक कार्यों को देखते हुए इस वर्ष बेसिक शिक्षा विभाग शामली द्वारा मुझे राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए नामित किया गया था।

*शिक्षक समाज के लिए सुझाव व संदेश -* - हम सभी इस मिशन शिक्षण संवाद परिवार की गरिमा और मर्यादा के साथ अपना काम करते रहे।

साभार:-
पुष्पेन्द्र कुमार गोस्वामी'
उच्च प्राथमिक विद्यालय अजीजपुर
वि०क्षे०-ऊन,जनपद-शामली

संकलन: अनुज राठी व मौ०यामीन
मिशन शिक्षण संवाद शामली'

ज्योति बहन जी

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बंधित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
14- 11- 2019

Comments

Total Pageviews