६७५~ अनमोल रत्न अब्दुल मजीद सिद्दीक़ी यूपीएस दयालपुर, विकास खण्ड- चौबेपुर, जनपद- कानपुर नगर

 🏅#अनमोल_रत्न - 2024🏅

1- शिक्षक का नाम - अब्दुल मजीद सिद्दीक़ी
2- विद्यालय- यूपीएस दयालपुर, विकास खण्ड- चौबेपुर, जनपद- कानपुर नगर

3- विद्यालय में नियुक्ति तिथि- 14 मई 2017
4- विद्यालय के भौतिक परिवेश-
मेरे द्वारा चार्ज लेते समय विद्यालय एक सामान्य स्थिति में था जिसमें सभी बच्चों को फर्नीचर भी उपलब्ध नहीं था। 2018 में ही नव वर्ष के उपलक्ष्य में विद्यालय को 9 मेज़ एवं 27 बेंच उपलब्ध कराया जो कि बच्चों के लिए नववर्ष का मेरी ओर से उपहार था। 2020 में गांव में बिजली आते ही विद्यालय में स्मार्ट TV आया इसी वर्ष IIT कानपुर के कुछ छात्रों के सहयोग से विद्यालय को कम्प्यूटर उपलब्ध कराया। एक सम्बन्धी का खराब लैपटॉप लेकर उसे बनवा कर विद्यालय के बच्चों को उपलब्ध कराया। वर्तमान समय में यूपीएस दयालपुर AC, स्मार्ट TV, कम्प्यूटर, लैपटॉप, RO सभी व्यवस्था से सुसज्जित है।







https://www.facebook.com/share/p/CR5ChCQPfZ3J2EQc/?mibextid=oFDknk
5- विद्यालय में मेरे अतिरिक्त 3 शिक्षक और हैं।
6- विद्यालय में नामांकन-
133 वर्ष 2021-22
136 वर्ष 2022-23
142 वर्ष 2023-24
एक और विशेष बात यह भी है मेरे विद्यालय में 4,5 किलोमीटर दूर के लगभग 12 गांव के बच्चे नामांकित हैं। जबकि आसपास के गांव में अनेक प्राइवेट स्कूल संचालित हैं।
7- विद्यालय में उपस्थिति का प्रतिशत-
आम तौर पर विद्यालय की उपस्थिति 90% के लगभग रहती है।
8- विद्यालय में 100% उपस्थित रहने वाले बच्चों की संख्या - 85 से 90 प्रत्येक माह।








9- खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता - 
यूपीएस दयालपुर के बच्चे लगातर ब्लॉक, जनपद एवं मण्लीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करते रहे हैं बल्कि विजेता भी बनते रहे हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी विद्यालय के बच्चों ने जनपद में प्रतिभागिता की है।
🏆ब्लॉक स्तर
2018-19 से ही विद्यालय के बच्चे एथिलेटिक, खो खो, कबड्डी जैसी प्रतियोगिता में प्रथम आते रहे हैं साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम ( समूह गान, अंत्याक्षरी एवं नाटक ) में भी विजेता रहे हैं।
🏆जिला स्तर
2019 - 20 में पहली बार ज़िले में लांग जम्प में द्वितीय ( बालक एवं बालिका वर्ग ), 100 वर्ग मीटर बालक में तृतीय स्थान, अंत्याक्षरी तृतीय स्थान
2021-22 में बालिका वर्ग लम्बी कूद प्रथम स्थान।
मण्डल स्तर बालिका वर्ग लम्बी कूद प्रथम स्थान कु0 बबली को प्राप्त हुआ।
10- प्रतियोगी परीक्षाओं में विद्यालय की स्थिति-
सत्र 2021-22 इंस्पायर अवार्ड जिला स्तर पर विशाल कक्षा 8 विजेता एवं 2022-23में  अरुण मिश्रा कक्षा 8, मण्डल स्तर तक प्रतिभाग।
राष्ट्रीय अविष्कार योजना ज़िले स्तर पर विशाल 5 वां स्थान।




NMMSE में
सत्र 2021-22 में 7  बच्चे जिनमें
2022-23 में पुनः 7 बच्चे 2023-24 में 9 बच्चों का चयन हुआ।
विशेष बात यह है कि यूपीएस दयालपुर से पिछले लगातार 3 वर्षों से पूरे मण्डल कानपुर में सर्वाधिक चयन हो रहे हैं।
11- व्यक्तिगत प्रयास-
मेरे द्वारा विद्यालय में अनेकानेक नवाचार किये जाते रहें हैं जिनमे से कुछ निम्न हैं।
1- करोना काल मे बच्चों के सबसे पहले आपका विद्यालय, आपके द्वार । कैम्पेन चलाया जिसे बाद में पूरे प्रदेश में लागू किया गया  इस कैम्पेन का असर यह रहा कि मेरे विद्यालय के बच्चे करोना काल मे भी पढ़ाई से वंचित नही रहे।
2- विद्यालय के बच्चों को विद्यालय का ब्रांड एंबेसडर बनाया इससे बच्चों के बीच अच्छे बच्चों की छवि मज़बूत हुई और उन्हें अच्छा काम करने की प्रेरणा मिली।
3- 2017 से ही बच्चों से  निःशुल्क पाठ्यपुस्तक 31 मार्च से पूर्व ही जमा कर ली जाती थी जिससे 1अप्रेल से ही नये आने वाले वाले बच्चों की पढ़ाई प्रारम्भ करायी जा सके। जिसे बाद में सम्पूर्ण प्रदेश में भी लागू कर दिया गया।
4- अप्रैल को ही व्रहत्त नामांकन मेले का आयोजन करके अधिकतम नामांकन कर लिये जाते हैं जिससे बच्चों की शिक्षा बाधित न हो।
5- पर्यावरण के प्रति इस प्रकार जागृत किया गया कि बाउंड्री न होने पर भी मेरे विद्यालय के पेड़ पूर्णतः सुरक्षित रहते हैं। 🙏
6- लगातार किये जाने वाले प्रयास एवं शैक्षिक स्थिति में सुधार के फलस्वरूप 04 बार ज़िले स्तर पर बेस्ट टीचर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है🙏







12- मिशन शिक्षण संवाद- मेरे विचार से यह नाम ही नहीं बल्कि ऐसी प्रेरणा है जो शिक्षा विभाग विशेषकर बेसिक शिक्षा के लिये मार्गदर्शक, प्रेरक, ऊर्जा एवं उत्साह का संचार करने की भावना है। मिशन के साथी प्रत्येक समस्या के समाधान के लिए सदैव तत्पर रहते हैं और आपको कभी हताश नही होने देते।
13- अंत में मैं अपने और विद्यालय की उन्नति के लिए अपने सहयोगी शिक्षकों डॉ वंदना द्विवेदी, श्रीमती वीनू यादव, श्री शैलेंद्र कुमार विद्यालय के परम सहयोगी एवं प्रेरणा साथी श्री अभिषेक यादव का भी आभारी हूँ जिन्होंने ने पूरी मेहनत और लगन से विद्यालय की उन्नति में तन, मन से सहयोग प्रदान किया।
14- संकलन कर्ता
श्रीमती रुचि त्रिवेदी
मिशन शिक्षण संवाद कानपुर नगर

Comments

Total Pageviews