बाल पहेलियाँ

टीम #मिशन_शिक्षण_संवाद की ओर से पहेलियों का नया संग्रह

*🔴बाल पहेलियाँ 5️⃣2️⃣🔴*

 *🔴 रविवार, दिनांक- 26.05.2024🔴*

     *बाल पहेलियाँ*  

1-सारे जग की माँ कहलाती,
    लोग पूजते मुझको।
    दूथ मेरा है अमृत जैसा,
    पीकर देखो उसको।।
 
2- सुनो ! पालतू पशु कहलाती,
     काले रँग में पाओ।
     पीकर मेरा दूथ पौष्टिक,
     पहलवान बन जाओ।।

3- तीन अक्षर का नाम है मेरा,
     खाती घास हरी।
     मध्य हटे तो बरी बनूँ मैं,
     प्रथम हटे तो करी।।

4- पैर हमारे गद्दे वाले,
     जहाज रेगिस्तान का।
     झट बतलाओ राखी मुनमुन,
     पशु मैं हूँ अरमान का।।

 
उत्तर : 1-गाय, 2-भैंस, 3-बकरी, 4-ऊँट।

प्रस्तुत बाल पहेलियाँ स्वरचित, मौलिक हैं।
रचनाकार-🖋️
 डॉ० कमलेन्द्र कुमार(प्र०अ०)
प्राथमिक विद्यालय डगरु का पुरवा
 कुठौंद जालौन (उ०प्र०)
           
*✏️संकलन*
*📝काव्यांजलि टीम,*
*मिशन शिक्षण संवाद

Comments

Total Pageviews