दैनिक शैक्षिक संकलन

*मिशन शिक्षण संवाद जनपद कुशीनगर*

दिनांक- 15.04.2024
दिन- बुधवार
👫🧎‍♂️🏃‍♀️🏃🧍‍♂️👫👯‍♀️🏃‍♀️🏃🧎‍♀️🧎
0️⃣1️⃣
*✍️...*


*पी० एम० श्री कम्पोजिट विद्यालय भटवलिया बनकट, रामकोला कुशीनगर में आज राज्य परियोजना विभाग से श्री राज किशोर शुक्ला जी व उनकी टीम का आगमन हुआ। श्री राजकिशोर शुक्ला सर द्वारा पी० एम० श्री विद्यालय में निर्माणाधीन कक्षों, विद्यालय की समस्त पंजिकाओं, छात्र संख्या, शैक्षणिक स्तर तथा विद्यालय का भौतिक निरीक्षण हुआ।
*जैसे ही महोदय का पदार्पण विद्यालय की सरजमीं पर हुआ तो उनका ह्रदय प्रसन्नता के सरोवर में गोते लगाने लगा। चेहरे पर खुशी के भाव स्पष्ट बता रहे थे कि बेसिक शिक्षा विभाग की तस्वीर बदल रही है।
भौतिक परिवेश की प्रशंसा करते हुए सर ने सभी कक्षाओं का निरीक्षण किया तथा संतोष जाहिर किया। समस्त महत्वपूर्ण दस्तावेजों के अवलोकन पश्चात सहसा ही उनके मुंह से निकल गया कि बहुत ही बेहतरीन स्कूल है इतने अच्छे विद्यालय होना दुर्लभ बात है। मुक्त कंठ से टीम बनकट की तारीफ किये और फिर किसी अन्य अवसर पर पुनः आने की इच्छा जाहिर किये। समस्त निरीक्षण कार्यों के पश्चात आगन्तुकों को जलपान कराया गया तथा विद्यालय की तरफ से स्नेहिल स्मृति के लिए डायरी और पेन भेंट स्वरूप प्रदान किया गया। टीम बनकट के आतिथ्य सत्कार के प्रति आभार और बच्चों को मेहनत से पढ़ने और एक काबिल इंसान बनकर माता पिता व स्कूल का नाम रौशन करने के आशीर्वाद के साथ प्रसन्नचित भाव से अपनी अगली मीटिंग के लिए प्रस्थान कर गए। श्री शुक्ला जी के साथ डी० सी० निर्माण श्री गौरव पांडेय सर एवम रामकोला ब्लाक के वरिष्ठ ए० आर० पी० श्री दिनेश चौबे सर भी उपस्थित रहे।*
*साभार*
*सूर्यप्रताप* (प्र.अ.) *एवं टीम*
*पी० एम० श्री कम्पोजिट विद्यालय भटवलिया बनकट खोटही रामकोला कुशीनगर

0️⃣2️⃣ *समर कैंप का पांचवा दिन*

*आज समर कैंप के पांचवें दिन के मुख्य वक्ता और मुख्य अतिथि  डायट प्रवक्ता कुशीनगर आदरणीय श्री शिव नाथ चक्रवर्ती जी और रिटायर्ड शिक्षिका आदरणीय ताहिरा दीदी रहीं।आज सुबह के योगा सत्र में ही शिवनाथ सर का आगमन हुआ और योग विषय पर बच्चों से चर्चा परिचर्चा हुई तदुपरांत बच्चों के ब्रेकफास्ट करने के बाद पुनः शिवनाथ सर द्वारा 1 घंटे का सत्र  *"गणित को कैसे मजेदार बनाया जाय विषय" पर प्रैक्टिकल कराया गया।बच्चों को बहुत ही रोचक तरीके से गणित kit का प्रयोग करते करते हुए खेल खेल में गणित के अनसुलझे प्रश्नों को हल कराया।बच्चों ने शिवनाथ सर के सत्र को बहुत ही आनंदमय तरीके से सीखा।
       *मध्यान्ह भोजन के बाद तीसरा सत्र का प्रारंभ मीना मंच की अनूठी पहचान आदरणीय ताहिरा मैम के कर कमलों से हुआ।आदरणीय ताहिरा मैम ने मीना मंच का मंचन करते हुए बच्चों को प्रेरणा गीत ,अभिनय और गायन को सिखाया।ताहिरा मैम ने बच्चों को Dictionary, सामान्य ज्ञान की पुस्तके और विद्यालय को मार्गदर्शन दिया।
हमारे दोनो अतिथियों ने समर कैंप में बच्चों के द्वारा किए गए कार्यों का अवलोकन करते हुए अपना शुभाशीष भी प्रदान किया।
*साभार*
*राजेन्द्र सिंह* (प्र.अ.) एवं
*सुनील सिंह* (राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक)
*उच्च प्राथमिक विद्यालय बतरौली हाटा जनपद कुशीनगर*

0️⃣3️⃣ समर कैंप कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय कप्तानगंज में बच्चों  द्वारा TLM निर्माण व प्रदर्शन।

साभार
बलिराम चौहान (प्र.अ.)
कन्या उच्च1 प्राथमिक विद्यालय कप्तानगंज
जनपद- कुशीनगर
0️⃣4️⃣
UPS रामपुर पौटवा हाटा जनपद कुशीनगर में आज सुबह योग और मध्यान्ह के बाद चार्ट पर बच्चों ने अपना हुनर उकेरा।

साभार
रामनिवास प्रसाद (प्र.अ.)
उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर पौटवा हाटा जनपद कुशीनगर

0️⃣5️⃣ Summer Camp Day 2# Master Chef Competition # Non Fire Cooking # Salad Sandwich.

साभार
सुफियान आरफी
प्राथमिक विद्यालय भीमल छपरा
नौरंगिया जनपद- कुशीनगर

संकलनकर्ता
*मंजू सिंह*
टीम मिशन शिक्षण संवाद कुशीनगर

_✏️संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद*

Comments

Total Pageviews