बाल पहेलियाँ

टीम #मिशन_शिक्षण_संवाद की ओर से पहेलियों का नया संग्रह

*🔴बाल पहेलियाँ 4️⃣8️⃣🔴*

 *🔴 रविवार, दिनांक- 28.04.2024🔴*

     *बाल पहेलियाँ*  

1- मैं हूँ एक शिकारी पक्षी,
    बहुत तेज है चाल।
    बहुत तेज मैं उड़ता जाता,
    मैं हूँ एक कमाल।।
 
2- पेड़ों पर मैं रहने वाली,
    भूरा काला रंग ।
    चार अक्षर मेरे नाम में ,
    आते है हरदम ।।     

3- मैं पँछी हूँ एक अनोखा,
    अजब है मेरे ढंग।
    अपने घर को रोशन करता,
    जुगनुओं के संग।।

4- अजब निराला मैं हूँ पँछी,
     मरे हुए को खाऊँ।
     रेड डाटा बुक में नाम है मेरा, 
     बोलो क्या कहलाऊँ ?

उत्तर : 1-बाज, 2-गिलहरी, 3-बोया पँछी, 4- गिद्ध

प्रस्तुत बाल पहेलियाँ स्वरचित, मौलिक हैं।
रचनाकार-🖋️
 डॉ० कमलेन्द्र कुमार(प्र०अ०)
प्राथमिक विद्यालय डगरु का पुरवा
 कुठौंद जालौन (उ०प्र०)
           
*✏️संकलन*
*📝काव्यांजलि टीम,*
*मिशन शिक्षण संवाद

Comments

Total Pageviews