दैनिक शैक्षिक संकलन

*मिशन शिक्षण संवाद जनपद प्रतापगढ़*
🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰

*प्रतापगढ़ एक्सप्रेस*


आज दिनाँक 18 अप्रैल 2024 को जनपद प्रतापगढ़ के परिषदीय विद्यालयों में कराई जाने वाली गतिविधियों की कुछ यादगार झलकियाँ-

उच्च प्राथमिक विद्यालय सोनाही, बाबाबेलखरनाथ धाम में नाउन और विलोम शब्द का टीएलएम तैयार कराया गया साथ ही बच्चो की राष्ट्रीय आय आधारित परीक्षा की तैयारी की क्लास का संचालन किया गया।

साभार
श्रीमती वन्दना सिंह
सहायक शिक्षिका
उच्च प्राथमिक विद्यालय सोनाही
बाबाबेलखरनाथ धाम- प्रतापगढ़।
🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰

आज उच्च प्राथमिक विद्यालय धरौली में टीएलएम के सहयोग से बहुत ही मज़ेदार कक्षा का संचालन किया गया। साथ ही दीक्षा ऐप पर क्यूआर कोड स्कैन करते हुए स्ट्रॉ की मदद से बच्चों ने  विभिन्न प्रकार की शीटियों का निर्माण किया और उन्हें बजाया।

साभार
श्रीमती प्रियंका सिंह
सहायक शिक्षिका
उच्च प्राथमिक विद्यालय धरौली मधुपुर
मंगरौरा- प्रतापगढ़।
🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰

आज उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर गड़ौली में बच्चों को रीड एलांग ऐप और दीक्षा ऐप के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए इनका प्रयोग करके पढ़ना बताया गया।

साभार
श्रीमती रेखा वर्मा
सहायक शिक्षिका
उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर गड़ौली
कालाकांकर- प्रतापगढ़
🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰

स्कूल रेडिनेस के अंतर्गत आज उच्च प्राथमिक विद्यालय मरुआन, बाबा बेलखरनाथ धाम प्रतापगढ़ में 'How much do you know?'/  आप कितना जानते हैं?' गतिविधि a
करवायी गई। जिसके अंतर्गत बच्चों को उनके आस पास की वस्तुओं और दैनिक वस्तुओं की पर्चियां बनाई गईं और बच्चों से उन्हें स्वेच्छा से उठाने को दिया गया। प्रत्येक बच्चे के पास अपनी एक वस्तु और उन्हें इंग्लिश तथा हिंदी में उससे समंधित 5-5 वाक्यों की रचना करने को कहा गया। कुछ ही समय में इस गतिविधि के माध्यम से कितने ही english sentence और हिंदी वाक्य हमारे सामने थे। इस गतिविधि के माध्यम से खेल खेल में बच्चों ने वाक्य निर्माण, शब्द कोष में वृद्धि और अपनी बात को प्रस्तुत करने के तरीके सीखे। एक दूसरे की पर्ची से अनभिज्ञ बच्चे, एक दूसरे के विचारों को जानने के लिए उतने ही उत्सुक थे।

साभार
रश्मि मिश्रा
सहायक शिक्षिका
उच्च प्राथमिक विद्यालय मरुआन
बाबाबेलखरनाथ धाम- प्रतापगढ़
🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰

आज प्राथमिक विद्यालय हीरागंज में बच्चों ने स्कूल रेडिनेस के तहत रेत पर विभिन्न आकृतियाँ बनायीं। साथ ही  आड़ी, तिरछी लाइन, आकृति की पहचान आदि सीखी।

साभार
श्रीमती अलका पाण्डेय
सहायक शिक्षिका
प्राथमिक विद्यालय हीरागंज
बाबागंज-प्रतापगढ़।
🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰

*🔭खेल खेल में विज्ञान का ज्ञान🔬*
दिनाँक- 18/04/2024

*दीक्षा ऐप द्वारा कक्षा को रोचक बनाना*

*प्राथमिक विद्यालय उतरार*
बाबागंज-प्रतापगढ़।

आदरणीय जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय के दिशानिर्देश के क्रम में जनपद प्रतापगढ़ के समस्त विकासखण्डों में दीक्षा ऐप के उपयोग को अधिक प्रभावी बनने व उसपर उपलब्ध कंटेंट से बच्चों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से दीक्षा आधारित गतिविधि का आयोजन कराया गया। इसके अन्तर्गत विकासखण्ड के समस्त विद्यालयों में निर्धारित गतिविधि को क्यूआर कोड के माध्यम से स्कैन करते हुए बच्चों को सम्बन्धित वीडियो दिखाते हुए उस गतिविधि को कराने व उसके विषय में जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से दिशानिर्देश जारी किए गये। दिशानिर्देश के क्रम में आज प्राथमिक विद्यालय उतरार, बाबागंज में बच्चों को सम्बन्धित गतिविधि का वीडियो दिखाते हुए उस गतिविधि को बच्चों से कराया गया। बच्चों ने इस गतिविधि के माध्यम से विज्ञान के कई नियम जाने व बड़े ही आनन्द के साथ विभिन्न साउंड्स का मज़ा लिया।

_🌹साभार_
*बबलू सोनी*
सहायक शिक्षक
*प्राथमिक विद्यालय उतरार*
बाबागंज-प्रतापगढ़
🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰

आज प्राथमिक विद्यालय फरेंदुपुर में ब बच्चों ने  चहक कार्यक्रम के विषय मे जानकरी प्राप्त की।

साभार
वन्दना
सहायक शिक्षिका
प्राथमिक विद्यालय फरेंदुपुर
कुण्डा-प्रतापगढ़
🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰🔰

संकलनकर्ता
बबलू सोनी
मिशन शिक्षण संवाद प्रतापगढ़

_✏️संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद*

Comments

Total Pageviews