दैनिक शैक्षिक संकलन
*मिशन_शिक्षण_संवाद_जनपद_अलीगढ़*
दिनांक- 20/04/2024
दिन- शनिवार
👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♀️
☘️0⃣1⃣☘️
आज संविलयन विद्यालय भीकनपुर में मीना मंच का गठन किया गया १-अध्यक्ष शीतल कुमारी कक्षा८, २-सचिव देविका कुमारी कक्षा ७,३- कोषाध्यक्ष नव्या कुमारी कक्षा ८, तथा अन्य सदस्य गुंजन कुमारी कक्षा 6, गौरी कुमारी कक्षा 6 एवं पावर एंजेल कुमारी नैना कक्षा ८ को को बनाया गया।
साभार:-
*👩🏫श्रीमती पिंकी कुमारी*
संविलयन विद्यालय भीकनपुर बिजौली अलीगढ़।
☘️0️⃣2⃣☘️
आज पी0एम0श्री कम्पोज़िट विद्यालय कासिमपुर , विकास खण्ड अकराबाद में मीना मंच के पहले सत्र के दौरान ----- सत्र परिचय , मीना मंच के कार्य ,मीना मंच के उद्देश्य , जेंडर स्टीरियोटाइप का परिचय , खजाने का नक्शा कॉमिक बुक पर प्रस्तुतिकरण किया गया ।
साभार:-
*👩🏫शुभ्रा गोयल*
पी0एम0श्री कम्पोज़िट विद्यालय कासिमपुर अकराबाद अलीगढ़।
☘️0⃣3⃣☘️
*मीना सभा गतिविधियाँ* -- *20-4-2024-- उच्च* *प्रा० वि०* *केशोपुर गड़राना*, *ब्लॉक -* *धनीपुर,* *अलीगढ़*
*'जेन्डरस्टीरियो टाइप ",- खजाने का नक्शा , 'लड़कियों के काम" विषय पर चर्चा व वीडियोज दिखाई गई गई।
*"प्रगति के पंख " से पहला चरण " स्कूल हर दिन आयें" विषय पर चर्चा की गई।
*" स्कूल मुझे अच्छा लगता है" नामक विषय पर मीना की वीडियो दिखाई गई।
*अनियमित उपस्थिति वाले छात्रों से सम्पर्क हेतु टोलियों का गठन
*छात्रों द्वारा कविता, गीत, कहानियाँ प्रस्तुत की गई । सबसे अच्छी प्रस्तुति दामिनी - कक्षा -7 व अंजली-कक्षा -8 की रही । सभी छात्र मीना सभा को लेकर बहुत आनंदित थे। आज की मीना सभा की झलकियाँ ----
साभार:-
*👩🏫शालिनी सोलंकी*
उच्च प्रा० वि० केशोपुर गड़राना धनीपुर अलीगढ़।
☘️0⃣4⃣☘️
*मीना मंच*🙎♀️🙎🏻🙎♀️🙎🏻
*पूर्व मा.वि. बढ़ोली*, *अतरौली,अलीगढ*
*आधा फुल और खजाने का नक्शा*
*Comic book पर बच्चों द्वारा नाट्य प्रस्तुतीकरण* 🙏🏻
साभार:-
*👩🏫रूपेश राजौरिया*
पूर्व मा.वि. बढ़ोली अतरौली अलीगढ़।
☘️0⃣5⃣☘️
Discussion of helpline numbers of women power line, police emergency service ,cm helpline number,child helpline number, cyber helpline numbers under Meena Manch Activity.
By:-
*👩🏫 Rupam Kumari*
Composite school Naya Iglas Aligarh.
☘️0⃣6⃣☘️
20/4/2024 को प्राथमिक विद्यालय मीरपुर में संचारी रोग जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत जागरुकता रैली निकाली गई, नवीन नामांकन हेतु प्रचार प्रसार किया गया एवम उपचारात्मक शिक्षण के अंतर्गत शून्य व इकाई, दहाई की अवधारणा छात्रों में विकसित की गई।
साभार:-
*👩🏫सुनीता रानी*
प्राथमिक विद्यालय मीरपुर धनीपुर अलीगढ़।
☘️0⃣7⃣☘️
चित्रों को गिन कर इकाई और दहाई की समझ विकसित करना।
साभार:-
*👩🏫नरेश कुमार*
प्राथमिक विद्यालय नगला ढक टिकता गंगीरी अलीगढ़।
☘️0⃣8⃣☘️
उच्च प्राथमिक विद्यालय बढ़ौली फतेह खां लोधा अलीगढ़ में बालिकाओं को Taikamando आत्मरक्षा के स्टेप्स सिखाये गए।
साभार:-
*👩🏫माधवी वार्ष्णेय*
उच्च प्राथमिक विद्यालय बढ़ौली फतेह खां लोधा अलीगढ़।
☘️0⃣9⃣☘️
आज दिनांक 24/04/2024 को मीना मंच के अंर्तगत आयोजित की गईं गतिविधियां👆👆🙏
#फिल्म देखते बच्चे
#प्रगति के पंख मॉड्यूल के अंर्तगत नंदिनी की कहानी सुनाती हुई सुगमकर्ता
#प्रगति के पंख मॉड्यूल के अंतर्गत गेंदतड़ी खेल खेलते हुए
साभार:-
*👩🏫हिमांशी राजपूत*
उच्च प्राथमिक विद्यालय महगवां अतरौली अलीगढ़।
☘️1⃣0⃣☘️
स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान में सेल्फी पॉइंट में सेल्फी लेते शिक्षक और बच्चे।🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳
साभार:-
*👩🏫शगुफ्ता नाज़*
प्राथमिक विद्यालय जवां नंबर एक जवां अलीगढ़।
☘️1⃣1⃣☘️
आज दिनांक 20/04/2024 को उच्च प्राथमिक विद्यालय मडराक लोधा अलीगढ़ में मीना मंच कार्यक्रम के अंतर्गत मीना मंच कैलेंडर के अनुसार *जेंडर स्टीरियोटाइप सेल्फ स्टीम आधाफुल कॉमिक बुक 1 खजाने का नक्शा* पर आधारित पपेट शो दिखाया गया साथ ही जेंडर स्टीरियोटाइप पर बच्चों के साथ चर्चा की गई और इसी से संबंधित मीना की दुनिया की *आम का बंटवारा* फ़िल्म बच्चों को दिखाई गई जो लड़के व लड़कियों वाले काम पर आधारित थी जिसे देखकर बच्चों को बहुत अच्छा लगा। उसके उपरांत मीना मंच की साप्ताहिक एक्टिविटी बुक *प्रगति के पंख* से सर्वप्रथम *पावर एंजल व मीना के सदस्यों* के लिए *पावर एंजल के नाम पत्र* पढ़कर सुनाया गया। उसके उपरांत प्रशिक्षण का प्रथम सत्र *स्कूल हर दिन आएं* प्रारंभ किया गया जिसमें सभी बच्चों को गतिविधि *गेंदतड़ी(डॉज-बॉल)* करायी गयी जिसको बच्चों ने बहुत एन्जॉय किया। सत्र के अंत में *नंदिनी नाम की बच्ची की सच्ची कहानी* सुनाई गई और इस प्रकार आज के सत्र का समापन हुआ।
साभार:-
*👩🏫प्रियंका अग्रवाल*
उच्च प्राथमिक विद्यालय मडराक लोधा अलीगढ़।
👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♂️👯♀️
संकलनकर्ता
प्रियंका_अग्रवाल
मिशन शिक्षण संवाद टीम अलीगढ़।
_✏️संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*
Comments
Post a Comment