दैनिक शैक्षिक संकलन

*मिशन शिक्षण संवाद जनपद प्रतापगढ़*
♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️

*🚆प्रतापगढ़ एक्सप्रेस🚆*


 
आज दिनाँक 25 अप्रैल 2024 को जनपद प्रतापगढ़ के परिषदीय विद्यालयों में कराई जाने वाली गतिविधियों की कुछ झलकियाँ...
♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️

आज प्राथमिक विद्यालय फरेंदुपुर में स्कूल रेडिनेस के तहत दूसरे सप्ताह निर्धारित गतिविधि के तहत बच्चों ने तुकान्त शब्द औऱ EVS की जानकारी प्राप्त की।

_🙏🏻साभार_
*श्रीमती वन्दना पटवा*
प्राथमिक विद्यालय फरेंदुपुर
कुण्डा-प्रतापगढ़।
♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️

आज कम्पोज़िट विद्यालय धरौली मधुपुर में बच्चों ट्रांसलेशन का अभ्यास कार्य किया।

_🙏🏻साभार_
*श्रीमती प्रियंका सिंह*
कम्पोज़िट विद्यालय धरौली मधुपुर
मंगरौरा- प्रतापगढ़।
♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️

आज उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर गड़ौली में राष्ट्रीय आय आधारित परीक्षा में सफल हुए बच्चों को मिठाई खिलाकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। साथ ही बच्चों ने टीएलएम के माध्यम से पर्यायवाची शब्दों को सीखा।

_🙏🏻साभार_
*श्रीमती रेखा वर्मा*
उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर गड़ौली
कालाकांकर-प्रतापगढ़।
♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️

आज उच्च प्राथमिक विद्यालय मल्हूपुर मान्धाता में राष्ट्रीय आय आधारित परीक्षा के परिणाम आने पर विद्यालय से 19 बच्चे सफ़ल होने पर विद्यालय में जश्न का माहौल रहा।

_🙏🏻साभार_
*श्री श्याम प्रकाश मौर्य*
उच्च प्राथमिक विद्यालय मल्हूपुर मान्धाता-प्रतापगढ़।
♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️

आज प्राथमिक विद्यालय हीरागंज में बच्चों ने नरम कठोर वस्तुओं, अंदर बाहर आदि के विषय में जाना व सीखा।

_🙏🏻साभार_
*श्रीमती अलका शुक्ला*
प्राथमिक विद्यालय हीरागंज
बाबागंज-प्रतापगढ़।
♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️

हर वर्ष 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है आज 25 अप्रैल को पू मा वि रामपुर गड़ौली में विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर मलेरिया दिवस मनाए जाने का उद्देश्य मलेरिया को नियंत्रित करना और इस बीमारी के लक्षण बच्चो को बताया गया और इससे संबंधित पोस्टर बच्चो ने बनाए।

_🙏🏻साभार_
*श्रीमती शबाना बानो*
उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर गड़ौली
कालाकांकर-प्रतापगढ़।
♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️

*🌹अनमोल दान रत्न🌹*
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

*_श्री राकेश कुमार मौर्य_*
(आईटीबीपी) गृह मन्त्रालय भारत सरकार।

विद्यालय एक ऐसी इकाई है जहाँ पर समुदाय के विभिन्न वर्गों से आकर नौनिहाल शिक्षा ग्रहण करते हैं। अर्थात विद्यालय शिक्षा का केन्द्र होते हैं जहाँ पर बच्चे एक निर्धारित समय पर निर्धारित समय सीमा के लिए एकत्र होकर शिक्षा अर्जन करते हैं।
     विद्यालय भी कई स्तर के होते हैं। जिनमें से एक होते हैं परिषदीय विद्यालय। जहाँ पर समस्त सुविधाएँ शासन के द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मुहैय्या कराई जाती है। शुरुआती दौर में तो समस्त संसाधन सीमित थे और आवश्यकताएँ भी सीमित ही थीं। किन्तु जैसे जैसे समय बीता जरूरतें बढ़ती गईं। औऱ जरूरतों के हिसाब से संसाधन की कमी होती गयी। इन जरूरतों की पूर्ति के लिए समाज ने हाथ बढ़ाया औऱ यथासम्भव सहयोग करना प्रारम्भ किया।
   समाज से आशय समाज के ऐसे व्यक्ति जो सक्षम हों और बच्चों से जिनका लगाव होता है साथ ही इन नौनिहालों के लिए कुछ करने की इच्छाशक्ति होती है। ऐसे लोंगों के सहयोग से विद्यालय फलने फूलने लगे और आज स्थिति यह है कि बहुत से विद्यालय ऐसे हैं जिनमें समाज के  लोगों के द्वारा विभिन्न प्रकार के सहयोग प्रदान किये जा रहे हैं जिनमें- स्मार्ट टीवी, वाटर कूलर, प्रोजेक्टर, वाटर थरमस, बच्चों के लिए शिक्षण सामग्री औऱ विद्यालय की जरूरत की अन्य वस्तुएँ। इसी कड़ी में हम आप लोगों से परिचय कराना चाहते हैं आज हमारे विद्यालय में पधारे *अनमोल दानरत्न* श्री राकेश कुमार मौर्य जी का। वर्तमान में गृह मंत्रालय भारत सरकार के अन्तर्गत आईटीबीपी में कार्यरत हैं।
   विद्यालय परिवार व बच्चों के लिए आज का दिन विशेष रहा क्योंकि आज आपके द्वारा अपना जन्मदिवस बच्चों के साथ मनाया गया। यह बच्चों का सौभाग्य ही है कि आपके द्वारा अपनी खुशी में बच्चों जो भी शरीक किया गया।
    इस अवसर पर आपके द्वारा आज विद्यालय परिवार को *03 वाटर कैम्पर* भेंट किया गया जिसमें पानी भरकर काफी समय तक रखा जा सकता है औऱ विद्यालय संचालन के दौरान बच्चे इसका उपयोग कर सकेंगे।
   इसके इलावा आपके द्वारा विद्यालय के समस्त बच्चों, स्टाफ़, रसोईया, सफाईकर्मी आदि सभी को *मैंगो जूश फ्रूटी व गोलगप्पे* खिलाये गये। आप के द्वारा किए गए इस नेक कार्य से बच्चों में खासा उत्साह रहा। आपके द्वारा किए गए नेक कार्य के लिए आपको आज विद्यालय परिवार कर द्वारा अंगवस्त्रम व फूल माला से सम्मानित किया गया। आपके इस सहयोग से समाज के अन्य साथी भी प्रेरणा लेंगे औऱ भविष्य में विद्यालय परिवार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर यथाशक्ति सहयोग के लिए आगे आयेंगे।
   आशा ही नही वरन पूर्ण विश्वास की आपका सहयोग ऐसे ही विद्यालय परिवार को मिलता रहेगा। आपके द्वारा किये गए सहयोग के लिए सम्पूर्ण विद्यालय परिवार की ओर से आपको कोटिशः साधुवाद।

_🌹साभार_
*बबलू सोनी*
सहायक शिक्षक
*प्राथमिक विद्यालय उतरार*
बाबागंज-प्रतापगढ़।
♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️♻️

संकलनकर्ता
बबलू सोनी
*मिशन शिक्षण संवाद प्रतापगढ़*

_✏️संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद*

Comments

Total Pageviews