२५२~विजयपाल प्र०अ० अभिनव प्राथमिक विद्यालय नरगहना मूँगरा बादशाहपुर जौनपुर उ०प्र०

💎🏅अनमोल रत्न🏅💎
नाम: विजयपाल
पदनाम: प्र०अ०
विद्यालय का नाम: अभिनव इ०मी० प्राथमिक विद्यालय नरगहना
मूँगरा बादशाहपुर जौनपुर उ०प्र०
नियुक्ति: 29/07/2013
विद्यालय का स्थापना वर्ष: 2013


https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2139566812987571&id=1598220847122173

जब मेरी नियुक्ति हुई तब विद्यालय निर्माणरत था। बच्चों को मैंने नीम के पेड़ के नीचे (स्कूल के पास में ही) लगभग 2 महीने पढ़ाया। सत्र 2013-14 में ही नामांकन 200 के ऊपर के ऊपर हो गया। उस समय मेरे विद्यालय में और कोई भी अध्यापक नहीं था। बच्चों को पहले पढ़ने के लिए लगभग 3 किमी दूर विद्यालय जाना पड़ता था। गाँव में कोई विद्यालय न था। मैंने प्रारंभ में ही बच्चों को कुछ नए तरीक़े से शिक्षा से जोड़ने का माध्यम चुना। बताना चाहूंगा कि मेरा विद्यालय मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में स्थित था। अशिक्षा के कारण बच्चों का अधिकतर समय जानवरों को चराने, मछली मारने एवं पक्षी मारने आदि में चला जाता था। लोग जातिवाद, क्षेत्रवाद झेलते है मैंने धर्मवाद भी यहाँ आकर फेस किया। मैं कानपुर से हूँ। मैंने यहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रम जब प्रथम वार कराया तो यहाँ के मौलवी आदि ने मेरा बहुत विरोध किया और कहा कि ये सब (नृत्य, गायन) इस्लाम में गुनाह है। अन्तोगत्वा शिक्षकों के अथक परिश्रम को देखते हुए सभी गाँव वाले अगले वर्ष से सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं अन्य आयोजनों में सहयोग किया। कुछ समय बाद विद्यालय में अध्यापकों की संख्या में इज़ाफ़ा हुआ और शिक्षण कार्य और अच्छा हो गया। गतवर्ष से विद्यालय अभिनव विद्यालय के रूप में संचालित हो रहा है। विद्यालय में पढ़ाई के अच्छे स्तर को देखते हुए ग्राम प्रधान ने अपने दोनों पुत्रों का दाखिला भी 2 वर्ष पूर्व करा चुके है एवं बहुत से अभिभावक जिनके बच्चे कान्वेंट में जा रहे थे अब अधिकतर बच्चों का दाखिला मेरे विद्यालय में हो चुका है। गतवर्ष विद्यालय में नामांकन 360+ था। अब विद्यालय में 3 पुरुष एवं 2 महिला अध्यापक है। विद्यालय में Morning Assembly English में करायी जाती है। हर वर्ष बच्चों को मैं अपनी तरफ से I-Card , Tie, Belt का Distribution करता हूँ जो कि निःशुल्क होता है। वर्तमान में संख्या 243 है, अभी और भी नामांकन होने की संभावना है। समस्त स्टाफ बहुत ही कॉपरेटिव है।










Manoj Kumar (H.M)
Vijay pal (I.H.M)
Ramesh Chandra Saroj ( A.T)
Arun Kumar (S.M)
Nafia Iqbal (A.T)
Shipra Srivastava (A.T)
Enrollment - 243

संकलन: शिवम सिंह जौनपुर
31-07-2018

Comments

Total Pageviews