दैनिक शैक्षिक संकलन

*मिशन शिक्षण संवाद जनपद प्रतापगढ़*
🔹🔹🔹🔹🔹🔹🔹🔹🔹🔹

जनपद प्रतापगढ़ के परिषदीय विद्यालयों में आज दिनाँक 28 जून 2024 को आयोजित होने वाली गतिविधियों की कुछ झलकियाँ-/
▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️

*01*
आज दिनांक 28 6 2024 को प्राथमिक विद्यालय फरेंदुपुर में समर कैंप का आयोजन किया गया इसमें सभी बच्चों ने प्रतिभाग किया एवं बच्चों ने विभिन्न खेल खेले एवं इस आयोजन का खूब लुप्त उठाया।


_🙏🏻साभार_
*श्रीमती वन्दना पटवा*
प्राथमिक विद्यालय फरेंदुपुर
कुण्डा-प्रतापगढ़
▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️

*02*
*ग्रीष्मावकाश के बाद पुनः गुलज़ार हुए स्कूल, बच्चों का हुआ भव्य स्वागत*

बताते चलें कि हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी गर्मी की छुट्टियों के बाद 28 जून से बच्चों के लिए स्कूल खोले गये हैं। हालांकि शिक्षक 25 जून से ही विद्यालय आरहे हैं। इस वर्ष बेसिक शिक्षा विभाग में एक नवीन प्रयोग के तौर पर समर कैम्प का आयोजन किया गया। इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा विधिवत आदेशित किया गया है कि प्रत्येक परिषदीय विद्यालयों में 28 एवं 29 जून को दो दिवसीय समर कैम्प का आयोजन जायेगा। औऱ इस दौरान विद्यालय अवधि प्रातःकालीन 7:30 से 10 बजे तक रहेगी। अर्थात इन दो दिनों में विद्यालय में बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा औऱ इन बच्चों के लिए विशेष भोजन आदि की व्यवस्था भी की जायेगी। इन सब के अलावा बच्चों के लिएअवकाश के बाद खुल रहे प्रथम दिवस होने के कारण उनका भव्य स्वागत किया जाएगा औऱ पुष्प वर्षा के साथ रोली टीका आदि की व्यवस्था की जाएगी।
    महानिदेशक महोदया के आदेश के क्रम में आज दिनाँक 28 जून 2024 को जनपद प्रतापगढ़ के बाबागंज विकासखण्ड में संचालित प्राथमिक विद्यालय उतरार में बच्चों के स्वागत की भव्य व्यवस्था की गई। इसके तहत बच्चों के लिए रोली, टीका, फूल माला, लड्डू के साथ कक्षा कक्षों को गुब्बारों से सुसज्जित किया गया। साथ साथ सभी बच्चों के लिए विशेष भोजन व्यवस्था में हलवा बनवाया गया।
   आज बच्चों के आगमन से विद्यालय परिसर गुलज़ार हुआ। बच्चों के आने से आज विद्यालय रूपी बगिया चहक उठी। बच्चों के आने पर विद्यालय परिवार द्वारा सभी बच्चों को टीका लगाकर उन्हें लड्डू खिलाया गया औऱ फूलों की माला पहनाकर उनका स्वागत किया गया। बच्चे भी लम्बे अन्तराल के बाद विद्यालय आकर बहुत खुश हुए।
   स्वागत के बाद बच्चों के मनोरंजन व मानसिक क्षमता वृद्धि के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के गेम्स का आयोजन किया गया। जिनमे- कुर्सी दौड़, बाधा दौड़, म्यूजिकल चेयर दौड़, बलून रेस, स्पून रेस, टीम गेम आदि प्रमुख रहे। अगले क्रम में बच्चों के साथ मिलकर कुछ आर्ट एन्ड क्राफ्स के तहत कुछ उपयोगी वस्तुएँ जैसे टीएलएम आदि पर कार्य किया गया। औऱ इन सब के बाद उन्हें पौधों की उयोगिता बताते हुए वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया गया। 
   औऱ अन्ततः सभी बच्चों ने विद्यालय में निर्मित लज़ीज़ हलवे का लुत्फ़ उठाया। औऱ सभी बच्चों को अगले दिन समय से विद्यालय आने के लिए निर्देशित करते हुए 10 बजे घर के किए छोड़ दिया गया। इस प्रकार आज पहले दिन के समर कैम्प का आयोजन सफ़लता पूर्वक सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के बच्चे, प्रभारी प्रधानाध्यापक अजय शुक्ला, सहायक शिक्षक बबलू सोनी, सुमन मौर्या, शिक्षा मित्र सुनीता देवी, सुमन देवी एवं भोजन माताओं सहित अभिभावक मौजूद रहे।

_🌹साभार_
*बबलू सोनी*
सहायक शिक्षक
*प्राथमिक विद्यालय उतरार*
बाबागंज-प्रतापगढ़।
▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️

*03*
ग्रीष्मावकाश के बाद बच्चों का स्वागत टीका और फूल माला पहनाकर किया गया PS पूरे दीवान बाबागंज प्रतापगढ़ l

साभार
मिथलेश कुमार
प्राथमिक विद्यालय पूरे दीवान
बाबागंज-प्रतापगढ़
▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️

*04*
आज पीएम श्री विद्यालय ताजपुर में बच्चों का बहुत ही गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया।

साभार
श्री मो फरीद खान
पीएम श्री विद्यालय ताजपुर
कुण्डा-प्रतापगढ़
▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️

*05*
प्राथमिक विद्यालय हीरागंज में ग्रीष्म अवकाश के बाद बच्चों का स्वागत टीका लगाकर किया गया। साथ ही समर कैंप का आयोजन किया गया।

साभार
श्रीमती अलका
प्राथमिक विद्यालय हीरागंज
बाबागंज-प्रतापगढ़
▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️

*06*
ग्रीष्म अवकाश के बाद बच्चों का स्वागत करते कम्पोजिट स्कूल सराय खान देव बाबागंज प्रतापगढ़ ।

साभार
श्री जय कुमार गौड़
कम्पोज़िट विद्यालय सरांय खान देव
बाबागंज-प्रतापगढ़
▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️

*07*
*मस्ती भरे अंदाज में ग्रीष्मावकाश के बाद बच्चों का बीता पहला दिन। उच्च प्राथमिक विद्यालय मरुआन में तिलक लगाकर, बच्चो को स्टेशनरी वितरित कर और विभिन्न गतिविधियों के साथ किया गया स्वागत।

साभार
रश्मि मिश्रा
उच्च प्राथमिक विद्यालय मरुआन
बाबाबेलखरनाथ धाम-प्रतापगढ़
▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️▪️

संकलनकर्ता
बबलू सोनी
मिशन शिक्षण संवाद प्रतापगढ़

_✏️संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद*

Comments

Total Pageviews