काव्यांजलि

*#काव्यांजलि*
टीम # *मिशन शिक्षण संवाद* की ओर से कविताओं का नया संग्रह,

🔵🔴 *#काव्यांजलि_2228* 🔴🔵
दिनांक- गुरुवार, 10.06.2024~~~~~

कक्षा-05 विषय-वाटिका
पाठ-03 भाग-02

मेरी शिक्षा 

सुबह उठकर जाते,
हम सब मौलवी के पास।
तख्तपोश में पढ़ते हम,
उनकी झोपड़ी थी खास।।

सवेरे आकर पहले का,
पाठ दोहराया जाता।
जल्द नया पाठ मिलता,
जो जल्दी याद करके आता।।

सूर्योदय होते ही हम,
अपने घर को जाते।
आधे घण्टे की छुट्टी मिलती,
नाश्ता करके आते।।

पढ़ा हुआ पाठ याद,
करके सुनाना होता।
किताब बन्द करके सुनाना,
यही उनका हुक्म था।।

*रचना:-*
सुधांशु श्रीवास्तव (स०अ०)
प्राथमिक विद्यालय मणिपुर
ऐरायां, फ़तेहपुर

✏️ *संकलन*
📝 *काव्यांजलि टीम,*
*मिशन शिक्षण संवाद*

 *काव्याँजलि*#
टीम *मिशन शिक्षण संवाद* की ओर से कविताओं का नया संग्रह

🔵🟣 *काव्याॅंजलि  1113* 🟣🔵
दिनाँक- 10/06/2024, दिन- सोमवार
कक्षा- षष्टम्
विषय- संस्कृत
*तृतीयः पाठ:–वृक्षारोपणम्*

माँ को नमन कर रत्ना बोली,
माँ मैं खुश हूँ आज अपार।
कल विद्यालय में वृक्षारोपण होगा,
वृक्ष रोपेंगे प्रवेश मार्ग के आर-पार।।

नाटक में भी करूँगी प्रतिभाग,
बन जाऊँगी मैं वृक्ष रक्षक।
वृक्ष बचाऊँगी मैं उस पल,
तरु काटेगा जब एक भक्षक।।

अति प्रसन्न होकर माँ बोली,
बढ़ाया बेटी का मनोबल।
वृक्ष रक्षा हेतु हुआ पूर्व में,
उत्तराखण्ड में चिपको आंदोलन।।

मैंने भी मैती आन्दोलन में,
वृक्षारोपण में किया सहयोग।
तुम भी वृक्षारोपण करके,
देना अपना अमूल्य योग।।

🙏रचना-:

ललिता जोशी (स०अ०) 
रा० उ० प्रा०वि० पुगौर
मूनाकोट, पिथौरागढ़

📝 *काव्याँजलि टीम, मिशन शिक्षण संवाद- उत्तराखण्ड*

Comments

Total Pageviews