31- मेरा विद्यालय राजकीय प्राथमिक विद्यालय गंगल्सी, ब्लाँक- नरेंद्र नगर, जिला- टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड।

 


🌹राजकीय विद्यालय मेरा गौरव🌹
शिक्षक का परिचय -
1-  श्रीमती जगदम्बा कंडारी प्रधानाध्यापिका
2- विद्यालय का नाम- राजकीय प्राथमिक विद्यालय गंगल्सी, ब्लाँक- नरेंद्र नगर, जिला- टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड।

3- विद्यालय में नियुक्ति तिथि -01-03-1995
4-वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति तिथि -21-04-2005
विद्यालय की स्थापना- 1986

5- छात्रों की उपलब्धियां - सन 2006 से संकुल स्तर पर होने वाली समस्त प्रतियोगिताओं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, सपनों की उड़ान कार्यक्रम, शीतकालीन क्रीडा प्रतियोगिताओं में बच्चों ने लगातार प्रतिभाग किया और प्रदर्शन उत्तम रहा।
https://www.facebook.com/share/p/eBst2zPErbXJPnJu/?mibextid=oFDknk
a-  शिक्षा के क्षेत्र में : 2014-15 में सपनों की उड़ान प्रतियोगिता में सुमित राणा का सुलेख एवं सागर सिंह राणा का कविता पाठ में ब्लाँक के लिए चयन। 2015-16 में कुमारी अविष्का ने संकुल में हिन्दी सुलेख में प्रथम स्थान प्राप्त कर ब्लॉक के लिए चयन और ब्लॉक में तृतीय स्थान हासिल किया। सत्र 2018-19 में मैथ्स विज़ार्ड प्रतियोगिता एवं स्पेलिंग जीनियस मे प्रथम स्थान प्राप्त कर ब्लॉक के लिए चयन। ब्लाँक में चतुर्थ स्थान पर रहे। 2018-19 में मोहित सिंह राणा ने जवाहर नवोदय परीक्षा उत्तीर्ण की और नवोदय विद्यालय पौखाल में चमन। सत्र 2022-23 में कुमारी गौरी, कुमारी रश्मि का अंग्रेजी एवं हिन्दी सुलेख में ब्लाँक के लिए चयन। कुमारी रश्मि ब्लाँक में तृतीय स्थान प्राप्त किया। मानचित्र में भी कुमारी रश्मि ने तृतीय स्थान हासिल किया। मानचित्र में कुमारी गौरी ने ब्लाँक में प्रथम स्थान प्राप्त किया जिले के लिए चयन। सत्र 2023-24 में भी कुमारी गौरी ने मानचित्र में प्रथम स्थान प्राप्त कर जिले के लिए चयन। जिले में कुमारी गौरी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।




(b)--खेलकूद के क्षेत्र में -।
   सत्र 2023-24 में संकुल स्तर पर शीतकालीन क्रीडा प्रतियोगिता में राजकीय प्राथमिक विद्यालय गंगल्सी के छात्रों का प्रदर्शन उत्तम रहा। कुमारी रश्मि और कुमारी गौरी ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए कुमारी रश्मि ने 100 मीटर, 200 मीटर दौड में प्रथम स्थान प्राप्त कर ब्लॉक के लिए चयन।50 मीटर दौड़ में कुमारी गौरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।खो-खो में प्रथम, अन्त्याक्षरी, सामूहिक गान में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
(c) सांस्कृतिक सहभागिता - विद्यालय में होने वाले सभी कार्यक्रम - राष्ट्रीय पर्व, प्रतिभा दिवस, विशिष्ट दिवसों पर - जैसे लोक संस्कृति दिवस, बाल दिवस, उत्तराखंड स्थापना दिवस, अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस, श्रीदेव सुमन दिवस  हरेला कार्यक्रम आदि दिवसों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और बच्चों द्वारा रंगारंग प्रस्तुति अत्यंत मनोरम तथा आकर्षित रहती है। इसके अलावा महापुरुषों की जयन्ती, प्रवेशोत्सव पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है जिसमें सभी बच्चें प्रतिभाग करते हैं और अपना बेहतर प्रदर्शन देते हुए एक-दूसरे का सहयोग करते हैं।
(d). रचनात्मक कार्य /कार्यानुभव -  सभी बच्चें अपनी रूचि एंव दक्षता के आधार पर विभिन्न प्रकार के पोस्टर, फूलों के गुलदस्ते, पतंग, रंगोली, रंगीन पेपर से विभिन्न आकृतियां, नाव, टोकरी, मुखौटे, फूलों की माला इत्यादि बनाते हैं।












(e). पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में - बच्चों एवं अभिभावकों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाता है इससे प्रेरित होकर अभिभावक वृक्षारोपण करते हैं और विद्यालय में भी बच्चों के साथ वृक्ष लगाने में सहयोग करते हैं। हरेला कार्यक्रम और श्रीदेव सुमन दिवस के अवसर पर गांव वाले विद्यार्थियों के साथ वृक्षारोपण करते हैं। पर्यावरण को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है, अपने आस-पास के वातावरण को कैसे स्वच्छ रखे। इससे क्या-क्या लाभ एवं नुकसान से क्या हानि होती है। यदि हमारा पर्यावरण स्वच्छ नहीं होगा तो हमारा जीवन संकट में पड़ सकता है आदि जानकारी अभिभावकों के साथ साझा की जाती है ।
(06). विद्यालय प्रबंधन समिति /स्थानीय समाज द्वारा दिया गया सहयोग -  विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों द्वारा विद्यालय को पूरा सहयोग मिलता है। विद्यालय के सभी कार्यक्रमों, राष्ट्रीय पर्वों, विद्यालय में मनाए जाने वाले सभी दिवसों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ बच्चों का उत्साहवर्धन भी करते हैं।  मासिक बैठकों में आते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता श्री शिव सिंह राणा जी का विद्यालय को भरपूर सहयोग मिलता है। स्वच्छता अभियान के तहत उन्होंने विद्यालय को जैविक एवं अजैविक कूड़े के लिए दो कूड़ेदान सप्रेम भेंट किए। बच्चों को पेन -पेंसिल, कापी, रबर स्केच पेन समय-समय पर वितरित करते रहते है। विद्यालय सम्बन्धित सभी कार्यो में सहयोग देते हैं। अभिभावक विद्यालय आने वाले मार्ग की झाड़ियों को काटने में हमेशा अपना योगदान देते हैं।विद्यालय में जो भी समस्या आती है उसके समाधान के लिए हमेशा तैयार रहते हैं ।
( 07 ).  राष्ट्रीय पर्वों, राजकीय कार्यक्रमों का विद्यालय में हमेशा भली-भांति क्रियान्वयन किया जाता है। राष्ट्रीय पर्वों पर बच्चों को अच्छे कार्यो के लिए, खेलकूद, पढ़ाई-लिखाई, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग के लिए, स्वच्छता, शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए बच्चों को पुरस्कृत किया जाता है। इससे छात्रों में अनेक प्रतिभाएं विकसित हुई।






08- विद्यालय में भौतिक संसाधन - विद्यालय में सभी बच्चों, अभिभावकों, अध्यापकों के लिए फर्नीचर की पर्याप्त व्यवस्था है। शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, रंगीन बोर्ड, प्रार्थना सभा में ढफली, लेजिम, डम्बल्स, योगा मेट, ड्रम विद्युत इत्यादि साधन है जिनका उपयोग हम नित्य प्रार्थना सभा में करते हैं जिससे प्रार्थना सभा को आकर्षक बनाया जाता है ।
09-शिक्षक का विवरण-
शिक्षक में हो ऐसा जोर ,
हर बच्चे में हो पढ़ने की होड़।।
स्वयं के प्रयास -
A- सभी विषयों के लिए पाठ के अनुसार शिक्षण आधारित टी.एल.एम. का निर्माण करना।
B- सन 2006और 2008 में ब्लाँक स्तरीय- टी.एल.एम. प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर जिले के लिए चयन।जिले में प्रतिभाग किया।
C- बच्चों को नियमित स्वच्छ गणवेश में विद्यालय आने के लिए प्रेरित करना। चहारदीवारी बनवाई, पुस्ता निर्माण, भवन की रंगाई-पुताई, विद्यालय में जागरूकता के पोस्टर एवं दैनिक योग करवाये जाते हैं। बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक एवं प्रेरित किया जाता है। प्रार्थना सभा में दैनिक रूप से बच्चों की साफ-सफाई देखी जाती है।
(D). छात्रों की उपस्थिति 96%से 100%तक
(E) बच्चों के विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों में सहयोग करना। कक्षा-कक्ष को रूचि पूर्ण बनाना, घर-घर जाकर अभिभावकों से सम्पर्क करना और छात्रों के आउटपुट के बारे में बातचीत करना।
(F) बच्चों के विभिन्न कौशलों को पहचानना और उन्हें विकसित करना और बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास करना जिससे वे आगे चलकर राष्ट्र के लिए आदर्श नागरिक बन सकें।मैं कोशिश करूंगी कि सीखने के प्रति मेरा लगाव, प्यार आजीवन रहे ।
10- शिक्षक के सम्मान एवं पुरस्कार का विवरण --
01- दिनांक 25-01-2021 को उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट, माननीय कृषि एवं उद्यान मंत्री द्वारा कोरोना वारियर्स सम्मान से सम्मानित किया गया।
02-  08 मार्च अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर  दिनांक 08-03-2021 को उपजिलाधिकारी नरेंद्र नगर जिला टिहरी गढ़वाल द्वारा कोविद-19 में चेक पोस्ट पर सराहनीय कार्य करने पर सम्मान प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
03-गत वर्ष मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखंड की टीम द्वारा उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान 2023 दिया गया।
👉मिशन शिक्षण संवाद का आभार।💐 💐
मैं मिशन शिक्षण संवाद का आभार व्यक्त करती हूँ जिन्होंने मुझे शिक्षण संवाद से जोड़ा। क्योंकि मुझे इस टीम से बहुत कुछ सीखने को मिला। मैडम मंगाई के मार्गदर्शन से मुझे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली इसके लिए मंगाई मैम का बहुत -बहुत धन्यवाद व्यक्त करती हूँ।मैं मिशन शिक्षण संवाद की पूरी टीम का हार्दिक आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित करती हूँ।और आशा करती हूँ कि आपके मार्गदर्शन से मैं एक स्वस्थ समाज और आदर्श नागरिकों का निर्माण कर सकूं।

संकलन- श्रीमती माला मंगाई
जिला एडमिन- टिहरी गढ़वाल
उत्तराखंड

सहयोग- हर्षवर्द्धन जमलोकी, टीम मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखण्ड

Comments

Total Pageviews