४१९~ रंजना निरंजन इंचार्ज प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय भगवानपुर, बर्डपुर सिद्धार्थनगर, उत्तर प्रदेश

🏅अनमोल रत्न🏅


मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद सिद्धार्थनगर से बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न शिक्षिका बहन रंजना निरंजन जी से करा रहे हैं जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच एवं शिक्षा के उत्थान के लिए किए गये समर्पित सकारात्मक प्रयासों से न सिर्फ अपने विद्यालय को सामाजिक विश्वास का केन्द्र बना दिया है बल्कि विद्यालय को जनपद में भी एक पहचान के रूप में स्थापित किया। जो हम सभी के लिए प्रेरक और अनुकरणीय प्रयास है।



आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2595448654066049&id=1598220847122173

👉शिक्षक का परिचय-
श्रीमती रंजना निरंजन इंचार्ज प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय भगवानपुर, बर्डपुर सिद्धार्थनगर, उत्तर प्रदेश

प्रथम नियुक्ति: 19 -11- 2015 वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति: 19 /11 /2015
इंचार्ज प्रधानाध्यापक के रूप में कार्य --21 नवंबर 2017

👉विद्यालय की समस्याएं- नामांकन, उपस्थिति, किसी प्रकार की फुलवारी का ना होना। बच्चों के माता-पिता का बच्चों के प्रति जागरूक होना। बच्चों का साफ सुथरा एवं तैयार होकर स्कूल न आना आदि अन्य कई छोटी- बड़ी समस्याएं।

👉समस्याओं का समाधान एवं किए गए प्रयास:- नवंबर में ज्वाइन करने के बाद लगभग दिसंबर तक बच्चों की भाषा समझने में ही बीत गया। फिर बच्चों को समझाना सुव्यवस्थित बैठना सही ढंग से बोलना बात करना आदि में परिवर्तन लाया गया जो कि बच्चे घर पर भी जाकर आपस में करते थे जिसको देखकर अभिभावक विद्यालय आने लगे और अभिभावकों से मिलने के बाद अभिभावकों के मन में विश्वास जगाया, जिससे नामांकन बढ़ाने में एवं बच्चों को व्यवस्थित ढंग से स्कूल आने में सहायता मिली प्रार्थना सभा में बच्चों को योगा पीटी एवं प्रेरणा गीत करवाया एवं अन्य उपयोगी बातें तथा मिशन शिक्षण संवाद ग्रुप के जरिए प्रतिदिन प्राप्त सामान्य ज्ञान के प्रश्न उत्तरों को दोहराना शुरू किया।
इंचार्ज प्रधानाध्यापक पद पर कार्य-- खंड शिक्षा अधिकारी श्री गोपाल मिश्र द्वारा नवंबर- 2017 में इंचार्ज प्रधानाध्यापक पद पर कार्य करने हेतु औपचारिकताएं की गई एवं उसी दिन से मैंने विद्यालय का इंचार्ज का पद संभाला और अपने खर्चे से बच्चों को स्टेशनरी की व्यवस्था की जो कि बच्चों के लिए सबसे बड़ी समस्या थी। 2018 में निशुल्क ड्रेस वितरण के बाद बच्चों को अपने खर्चे पर टाई ,बेल्ट, आई कार्ड एवं बालिकाओं हेतु हेयर बैंड उपलब्ध कराया और अच्छे से तैयार होकर स्कूल आने के लिए प्रेरित किया।
उपस्थिति -- लगातार तीन दिन अनुपस्थित होने वाले बच्चों के अभिभावकों से फोन द्वारा वार्ता करके बच्चे के स्कूल में आने का कारण पूछा जाता है जिससे अब अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने में लापरवाही नहीं करते हैं।
सहायक अध्यापक -- सितंबर- 2016 में सहायक अध्यापक संजय मलिक की नियुक्ती विद्यालय पर हुई जो कि जनपद बागपत से है उनके आने के बाद कक्षाओं को सुचारू रूप से संचालित करने में सहायता प्राप्त हुई।
गतिविधियां -- बच्चों को कक्षा- कक्ष में गतिविधियों द्वारा पढ़ाया जाता है एवं खेल खेल में गतिविधियां कराते हुए भी पढ़ाया जाता है।
जनप्रतिनिधि का सहयोग:-- ग्राम प्रधान द्वारा समस्त कक्षा-कक्ष एवं ऑफिस तथा बरामदे में टाइल्स व रंगाई- पुताई का कार्य कराया गया। स्मार्ट क्लास-- मैंने स्वयं के खर्चे पर कक्षा- 1 और 2 के बच्चों हेतु एक LED टीवी की व्यवस्था की। इसमें डाउनलोड की हुई पेनड्राइव के द्वारा बच्चों को स्मार्ट क्लास के द्वारा समझाया जाता है। कंपोजिट ग्रांट का सदुपयोग:- कंपोजिट ग्रांट से रंगाई-पुताई का कार्य होना नहीं था तो डस्टबिन गमले आदि क्रय करने के बाद मीटिंग में प्रस्ताव कर धन राशि से बच्चों के बैठने हेतु डेस्क एवं बेंच की व्यवस्था की विद्यालय परिसर परिसर में फुलवारी बिल्कुल भी ना थी। प्रयास करके फूल पौधे लगाए गए और विद्यालय को ब्लॉक का सर्वाधिक फूल वाला विद्यालय बनाया।





























उपलब्धियां:
सन- 2018 में खंड शिक्षा अधिकारी श्री गोपाल मिश्र द्वारा कराई गई प्रतिभा खोज परीक्षा में न्याय पंचायत स्तर पर बच्चों ने क्रमशः प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा ब्लॉक स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
2018 बेसिक बाल कीड़ा प्रतियोगिता में प्रथम बार विद्यालय के बच्चों ने प्रतिभाग किया जिसमें 100 मीटर दौड़ में ब्लॉक स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
2019 बेसिक बाल कीड़ा प्रतियोगिता में बच्चों को बढ़-चढ़कर प्रतिभाग कराया जिसमें प्राथमिक स्तर पर कबड्डी एवं खो-खो बालिका वर्ग मैं न्याय पंचायत स्तर पर प्रथम एवं ब्लॉक स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
कपिलवस्तु महोत्सव- 2019 में बच्चों को प्रतिभाग कराया जिनके प्रदर्शन को देखते हुए डुमरियागंज सांसद श्री जगदंबिका पाल द्वारा बच्चों को नगद पुरस्कार एवं मेडल तथा प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।
पुरस्कृत: कपिलवस्तु महोत्सव 2018 में नवाचारी शिक्षक के रूप में जिलाधिकारी श्री कुणाल सिल्कू के द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
कपिलवस्तु महोत्सव 2019 में मैं एक बार पुनः नवाचारी शिक्षा के रूप में माननीय सांसद डुमरियागंज श्री जगदंबिका पाल जी के द्वारा मोमेंटो प्रमाण पत्र एवं साल भेंट कर सम्मान किया गया।
22 फरवरी 2020 में मॉडल प्राइमरी इंग्लिश मीडियम स्कूल देबियापुर में वहाँ के बच्चों को वार्षिक उत्सव हेतु तैयार कराया। जिनके प्रदर्शन को देखते हुए दिबियापुर के प्रधान श्री इंजीनियर सर्वेश कुमार जायसवाल के द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

संकलन एवं सहयोग: दयाशंकर पाण्डेय
मिशन शिक्षण संवाद सिद्धार्थनगर

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बंधित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

🙏विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
16-03-2020

Comments

Total Pageviews