२३९~ सुशील कुमार (प्र०अ०)प्राथमिक विद्यालय फ़िरोज़ाबादवि० क्षे०-सरसावा, सहारनपुर

🏅अनमोल रत्न🏅
मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक साथी सुशील कुमार जी जनपद- सहारनपुर से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और व्यवहार कुशलता की शक्ति से जनसंपर्क और जन सहभागिता के माध्यम बेसिक शिक्षा की अनेकों समस्याओं का समाधान खोज कर हम सब के लिए प्रेरक और अनुकरणीय प्रयास प्रस्तुत किया है। जो हमारे जैसे हजारों शिक्षकों के लिए मार्गदर्शक साबित होगा।
आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-


मेरी बेसिक शिक्षा विभाग में नियुक्ति 01-07-2009 को प्राथमिक विद्यालय फ़ज़लपुर हबीब वि०क्षे० नजीबाबाद, जनपद-बिजनौर में सहायक अध्यापक पद पर हुई। मुझे प्रारंभ से ही अभिभावकों से सम्पर्क करना व उनकी समस्या जानना आदि अच्छा लगता था। मुझे विद्यालय में मध्यावकाश के दौरान जब भी समय मिलता तो मैं उन्हें बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के प्रति जागरूक करने लगा। मैंने अभिभावकों से सम्पर्क के दौरान पाया कि उन्हें शासन की कल्याणकारी योजनाओं के विषय में भी अधिक जानकारी नही होती थी। मैंने प्रथम बैठक 22 दिसम्बर 2010 को ग्राम के मोहल्ला में की। अभिभावकों को उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ उन्हें शासन की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे अभिभावकों में मेरे प्रति अपनत्व की भावना बढ़ती गयी। अभिभावक अपनी समस्यायें लेकर विद्यालय आने लगे। मैं उनकी समस्याओं का यथासंभव समाधान करता रहा। ग्रामजनों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने में तत्कालीन डी०एम० श्री जे० पी० गुप्ता आदि का सहयोग अनुकरणीय रहा। सन् 2015 में ZIIEI ऑरोबिंदो सोसायटी द्वारा मौलिक नवाचार आमन्त्रण किये गए। मैंने भी अपना नवाचार विद्यालय की बैठकों में जनसमुदाय/अभिभावकों की अधिक भागीदारी कैसे हो? एवं उक्त भागीदारी से छात्रों के व्यवहार, आदतों एवं शिक्षा में गुणवत्ता परख वृद्धि एक अभिनव प्रयोग प्रेषित किया। मेरा उक्त नवाचार प्रदेश की नवाचार चयन टीम द्वारा चुना गया एवं समुदाय सहभागिता नवाचार के नाम से नवाचार Hand Book में सम्मिलित किया गया एवं 20 नवम्बर 2016 में लोकभवन लखनऊ में तत्कालीन CM श्री अखिलेश यादव जी द्वारा एक Samsung टैबलेट, शॉल, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
मैं 20 अक्टूबर 2016 से प्रा०वि० फ़िरोज़ाबाद वि० क्षे० सरसावा जनपद सहारनपुर में प्र०अ० के पद पर कार्यरत हूँ। जब मैंने विद्यालय में पद भार ग्रहण किया तो विद्यालय का भौतिक परिवेश अच्छा नहीं था। विद्यालय में कक्षा कक्ष केवल 4 हैं। एक कक्षा बरामदे में चलानी होती है। 02 कमरों का फर्श टूटा हुआ था। मैंने ग्राम प्रधान जी से उक्त कार्य कराने का निवेदन किया। किन्तु उन्होंने मना कर दिया। तत्पश्चात मैंने विद्यालय के ऐसे पुरातन छात्र जो वर्तमान में कोई न कोई रोजगारपरक कार्य कर रहे हैं उनकी सूची बनाई। उनके मोबाइल नम्बर लिए और उनसे विद्यालय की यथासंभव यथारूप से आर्थिक सहायता माँगी। उक्त परिणाम आश्चर्यजनक रूप से सामने आया और हमने स्वयं के निवेश व पुरातन छात्र निवेश व जागरूक अभिभावकों के निवेश से 36000 रु० एकत्रित कर कक्षा- 03, 04 व 05 के लिए फर्नीचर की व्यवस्था की। अभी हाल ही में दो कमरों के फर्श की मरम्मत के लिए 19000 रू० एकत्र किए गए। 1000 रु० प्रति अध्यापक व अन्य धन मैंने व अभिभावकों ने स्वेच्छा से देकर विद्यालय के विकास में योगदान कर रहे हैं। विद्यालय के अध्यापकों ने स्वयं सहायता से समस्त बच्चों को टाई, बेल्ट, आई०कार्ड उपलब्ध कराए हैं। मैं उक्त कार्य में अपने साथी अध्यापकों के सहयोग से ही कर पा रहा हूँ। विद्यालय समुदाय जागरूकता रैली/गोष्ठी में सदैव तैयार रहते हैं। मेरे पास स्टॉफ की प्रशंसा करने के लिए शब्द नही हैं। मैडम मैं फिरोजाबाद के अभिभावकों को नमन करता हूँ कि वे पेशे से मजदूर होने के बावजूद विद्यालय की सहायता करने के लिए मस्जिद मंदिरों की सहायता की तरह तैयार रहते हैं। विद्यालय का नामांकन वर्तमान में 275 हैं। कार्यरत अध्यापक 06 हैं। विद्यालय को BSA सर ने इंग्लिश मीडियम विद्यालय में चयनित किया है। विगत माह में ब्लॉक सरसावा के top 10 उत्कृष्ट विद्यालयों की सूची में चयनित किया गया है। विद्यालय में बाल संसद, बाल अखबार, भविष्य सृजन, खेल- खेल में शिक्षा आदि नवाचारों को सम्मिलित करके छात्र/छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। विभिन्न प्रदर्शनियों व समय- समय पर मिले सम्मान पत्रों को फ़ोटो सहित आपको प्रेषित कर रहा हूँ। आप प्राप्त कर अनुगृहित करें।
आपका भाई
सुशील कुमार (प्र०अ०)
प्राथमिक विद्यालय फ़िरोज़ाबाद
वि० क्षे०-सरसावा, सहारनपुर



बहुत-बहुत धन्यवाद सुशील कुमार जी। मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से आपको सहयोगी विद्यालय परिवार सहित उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ हार्दिक शुभकामनाएँ!
मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण मानते हों और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिलाकर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक स्वाभिमान की रक्षा के लिए आगे बढ़ें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।
साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०
निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रहकर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत कराकर सहयोग करें।
धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों
विमल कुमार
कानपुर देहात
05/06/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews