२४३~राम जी शर्मा (स०अ०) प्राथमिक विद्यालय नगला मके विकासखंड-ताखा जनपद-इटावा

🌹एक प्रयोग जिसने बच्चों को पहुँचाया शिखर पर🌹


#प्रयोग का नाम:-


घर-घर जाकर अभिभावकों को विद्यालय में नामांकन कराने के लिए प्रेरित करना विद्यालय के बच्चों को विद्याज्ञान, आश्रम पद्धति, जनपद स्तरीय सामान्य ज्ञान व प्रतिभा खोज परीक्षा एवं निबंध प्रतियोगिता की विशेष तैयारी कराकर उनका उक्त में चयन होने पर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने वाला शिक्षण संस्थान बना।

👉प्रारंभ करने का माह एवं वर्ष:- जुलाई 2016

👉विधि जो अपनाई गई है विद्यालय में नामांकन बढ़ाने के लिए:-

पोस्टर, पंप्लेट, होर्डिंग, बैनर के माध्यम से विद्यालय का प्रचार-प्रसार किया गया। मांटेसरी विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों से संपर्क करके गुणवत्तापूर्ण और अच्छी शिक्षा देने का वादा किया गया, नामांकन में बढ़ोतरी हुई। बच्चों में आत्मविश्वास एवं उच्च भावना लाने के लिए निःशुल्क टाई बेल्ट आई कार्ड का वितरण किया। शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए लैपटॉप, स्पीकर एवं स्मार्टफोन के माध्यम से संबंधित पाठ्यक्रम पर आधारित ऑडियो, वीडियो एनिमेशन और ग्राफिक्स के माध्यम से तकनीकी शिक्षा प्रदान की गई। बच्चों में रचनात्मकता बढ़ाने के लिए बच्चों को कठपुतली, मुखौटे और गलब्स पपेट बनाने सिखाए जाते हैं और वेस्ट मेटेरियल से बनी वस्तुएँ और झूमर बनाना सिखाया जाता है। बच्चों को प्रतिदिन सुविचार, प्रतिज्ञा, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी समाचार पत्रों की मुख्य सुर्ख़ियों से अवगत कराया जाता है। बच्चों को मध्यान्ह भोजन, फल, दूध नियमित रूप से पंक्तिबद्ध तरीकों से चटाई ऊपर बैठकर भोजन मंत्र उच्चारण के उपरांत कराया जाता है। सभी बच्चों की कॉपी किताबों पर कवर नेमस्लिप लगाई गई है। प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम की आवश्यकता अनुसार शिक्षण सामग्री अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की तरह बनाई गई है। अखबार से प्रसिद्ध हस्तियों, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, अभिनेता, खिलाड़ियों और दैनिक जीवन की वस्तुओं का संकलन करके 100-100 पेज दो फाइल्स बनाई गई हैं। मोहर एक काम अनेक एक नया नवाचार है जिसमें विभिन्न प्रकार के जानवरों, पक्षियों, वस्तुओं के चित्रों को बच्चों की कॉपियों में मोहर के माध्यम से छापकर हिंदी, अंग्रेजी व गणित विषय में अनेक प्रकार के काम दे सकते हैं। विद्यालय के बच्चों को कई बार ऐतिहासिक स्थानों का शैक्षिक भ्रमण, जनपद इटावा की नुमाइश प्रदर्शनी का भ्रमण कराया गया है।
कक्षा-5 के बच्चों को विद्याज्ञान नवोदय, आश्रम पद्धति में चयन के लिए एवं जनपद स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए विद्यालय समय के अतिरिक्त समय देकर परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है। इसके लिए गणित, हिंदी, सामान्य ज्ञान, तर्कशक्ति, अंग्रेजी आदि विषयों की अलग-अलग तैयारी करवाई जाती है। बच्चों का मूल्यांकन करने के लिए साप्ताहिक टेस्ट सीरीज आंसर की पुस्तिका पर करवाया जाता है। स्थान पाने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया जाता है।

👉परिणाम:-

जब 2017 में विद्यालय के बच्चों का चयन नवोदय एवं आश्रम पद्धति विद्यालयों में हुआ तो ग्रामवासियों में विश्वास जागा कि सरकारी स्कूलों में भी गुणवत्ता पूर्ण एवं अच्छी शिक्षा प्राप्त होती है। इसके परिणामस्वरुप विद्यालय में बहुत अधिक संख्या में नामांकन में बढ़ोतरी हुई। ब्लॉक स्तर एवं जनपद स्तर पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएँ, खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बच्चों ने स्थान प्राप्त करके सील्ड, मेडल एवं प्रशस्ति पत्र प्राप्त कर विद्यालय एवं गांव का नाम रोशन किया। इससे विद्यालय में नामांकन में बढ़ोतरी हुई।

राम जी शर्मा (स०अ०)
प्राथमिक विद्यालय नगला मके
विकासखंड-ताखा
जनपद-इटावा
Mob-8869888807
Ramjeesharma12761@gmail.com

मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से आपको बहुत-बहुत धन्यवाद!

आशा करते है कि आपके सतत अभिनव प्रयोगों से विद्यालय के बच्चे शिखर को प्राप्त करते रहेंगे।

साभार: टीम मिशन शिक्षण संवाद

यदि आपने भी ऐसा कोई प्रयोग अपने विद्यालय में किया है। जिससे बच्चों बेहतर शिक्षा के साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाई है। तो आपस में सीखने-सिखाने के लिए अपने प्रयोग को मिशन शिक्षण संवाद के व्हाट्सएप नम्बर- 9458278429 पर लिख कर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान की संकल्प यात्रा में भेज कर सहयोगी बनें।

विमल कुमार
11-06-2018


मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews