२४६~ शालिनी सक्सेना (प्र.अ.) प्रा. वि. तारापुर, वि. ख.-बनियाखेड़ा जनपद-सम्भल।



🏅अनमोल रत्न🏅
🌹एक लक्ष्य परिवर्तन का🌹

🤝 हम होंगे कामयाब एक दिन 🤝

हरियाली है जहाँ। खुशहाली है वहाँ।।

https://facebook.com/story.php?story_fbid=2096389200638666&id=1598220847122173

मेरा नाम शालिनी सक्सेना है। हमने प्रा०वि० तारापुर, वि०ख०- बनियाखेड़ा, जनपद- सम्भल में दिनांक 24-01-2007 को प्रधानाध्यापक पद पर ज्वाइन किया।

तब स्कूल में न ही चहारदीवारी थी, न ही कोई पेड़। लेकिन धीरे धीरे विद्यालय में समर्पित होकर अपना कार्य शुरू कर दिया। इस बीच बहजोई ब्लॉक में ABRC बनने का मौका मिला और सब अध्यापकों को प्रेरित करते करते पता ही नहीं चला कि एक नवीन ऊर्जा हमारे अंदर कब आ गयी जिससे प्रेरित होकर 2015 में "हरियाली जहाँ खुशहाली वहाँ" कार्यक्रम का शुभारंभ एक टीम के साथ कर दिया।।

सबसे पहले अपने विद्यालय का प्रांगढ़ खूबसूरत बनाने कि शुरुवात की। अपने पास से ही बहुत सारे काम स्कूल में करवाए।

स्कूल को देखकर रोटरी क्लब सिटी स्टार द्वारा मेरे विद्यालय को गोद लिया गया। उनके द्वारा स्कूल में बहुत सहयोग किया गया फिर इनरव्हील क्लब सिटी स्टार चंदौसी द्वारा हमारे सहयोग से महिलाओं को साक्षर बनाने हेतु 15 दिवसीय कैंप लगाया गया।
शिक्षा के महत्व के बारे में बताया गया एवं जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया उसका परिणाम यह हुआ कि आज मेरे स्कूल में 165 बच्चे नामांकित हैं।।

"करके सीखना " Learning By Doing विधि अपनाती हूँ।
थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल ज्ञान भी दिया गया जिसके परिणामस्वरूप हमारे स्कूल में किचेन गार्डन है जिससे तैयार सब्जियाँ रसोई में उपयोग में आती हैं।।

बच्चों के खेलने के लिए किंडर गार्डेन भी है। अध्यापक, अभिभावक,छात्र एवं स्वयंसेवी संस्थानों के सहयोग से अपना विद्यालय बेहतर बनाया है।

हम कामयाब भी हो रहे हैं समय समय पर पौधरोपण के साथ साथ सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, खेलकूद प्रतियोगिता, क्राफ्ट कला, संगीत एवं ड्रम की सहायता से पी टी करवाते हैं।।
इस परिश्रम का नतीजा यह रहा कि अपने जनपद में एक पहचान तो बनायी ही प्रदेश स्तर के प्रशिक्षक(स्कूल सेफ्टी डिजास्टर मैनेजमेंट)भी हैं।।

लगातार 3 वर्ष से बेसिक बेसिक के टीचर द्वारा बेसिक के बच्चों का समर कैंप का आयोजन जनपद सम्भल में हमारे एवं हरियाली टीम द्वारा किया जा रहा है।।।

🙏

शालिनी सक्सेना (प्र.अ.)
प्रा. वि. तारापुर,
वि. ख.-बनियाखेड़ा
जनपद-सम्भल।

संकलन: मिशन शिक्षण संवाद 
19-06-2018


मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews