३३३~ रीनू बंसल मॉडल प्राइमरी स्कूल कैथल 2, बनियाखेड़ा, सम्भल

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- सम्भल से अनमोल रत्न शिक्षिका बहन रीनू बंसल जी से करा रहे हैं। जिन्होंने सकारात्मक सोच के साथ अपने विद्यालय को आकर्षक एवं आदर्श बनाने की कोशिश की। जो हम सभी को प्रेरणा देता है कि वर्तमान में किए गये प्रयास ही भविष्य के निर्माता हो सकते हैं।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2348295745448009&id=1598220847122173

"आओ हम सब हाथ मिलाये
बेसिक शिक्षा का मान बढाये"

मैं रीनू बंसल प्रधानाध्यापिका मॉडल प्रा०वि० कैथल द्वितीय, ब्लॉक-बनियाखेडा, जनपद-संभल से.........
"कठिनाइयों के डर से असफलता का भय मन में यू ना लाइये,
काम क्यों ना होगा पूर्ण?
पहले पाँव तो बढ़ाइये।।"

मेरी प्रथम नियुक्ति जनपद-बुलंदशहर में 25-07-2009 को हुई। तीन वर्ष की सेवा के बाद सितंबर-2012 को मेरा अनर्तजनपदीय स्थानांतरण सम्भल जिले में हुआ। 26-12-2012 को मेरी अस्थायी नियुक्ति प्रा०वि० कैथल द्वितीय में हुई। जहाँ पर मेरे अलावा प्र०अ० श्रीमती आशा सैनी जी यहाँ पर थी। इसी विद्यालय में मैंने इ०अ० के पद पर भी कार्य किया।

विद्यालय के प्रति मेरी रूचि और लगन को देखते हुए विद्यालय की प्र०अ० ने मेरी स्थायी नियुक्ति 05-07-2013 को इसी विद्यालय में करा दी। उनके साथ में रहकर मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला।31-03-2015 को उनकी सेवानिवृत्ति हो गई और मुझे विद्यालय की इं०प्र०अ० का पद मिला। इसी विद्यालय में दो वर्ष तक इ०अ० के पद पर रही। तब विद्यालय के प्रति मेरे समर्पण को देखते हुए 05-12-2016 को मेरी पदोन्नति भी इसी विद्यालय में स्थाई रूप से प्रधानाध्यापक पद पर कर दी गई। तब जिम्मेदारियां और भी बढ़ गयीं। उस समय विद्यालय में 330 छात्र नामांकित थे। उस पर विद्यालय की स्थिति और भी खराब थी..... खराब शौचालय, फर्श, खिडक़ी दरवाजे टूटे हुए थे। बरसात में तो स्थिति और भी भयावह थी। एक फीट तक पानी का भर जाना तथा विषैले सर्प भी निकल आते।। धीरे -धीरे मैंने विद्यालय की स्थिति में सुधार लाना शुरू किया। फिर शायद मेरे कार्य को देखते हुए ही मेरी पदोन्नति भी इसी विद्यालय में कर दी गयी। यह मेरा सौभाग्य ही था कि बेसिक शिक्षा के तीनों मुख्य पद स०अ०....इ०अ०..तथा प्र०अ० मुझे एक ही विद्यालय में प्राप्त करने का गौरव मिला। इन सबके बीच सत्र 2018-19 में मेरे विद्यालय का चयन अंग्रेजी माध्यम के लिए हो गया।जिससे मेरे अन्दर एक नयी ऊर्जा का संचार हो गया और उससे भी खुशी की बात यह कि मेरी आदर्श शिक्षिका श्रीमती शालिनी सक्सेना जी का भी उसी समय मेरे ब्लॉक में सह समन्वयक के रूप में चयन हुआ। जिससे मुझे एक नयी प्रेरणा मिली और लगा कि अब मेरा विद्यालय निश्चित ही एक नयी ऊंचाई को छुएगा।




📋 व्यवस्था परिवर्तन और गतिविधियाँ....

👉1-ग्राम प्रधान के सहयोग से विद्यालय में शौचालय का निर्माण।
👉2- विद्यालय के सभी कमरों में टाईल्स तथा पूरे विद्यालय में इन्टरलाँकिंग।
👉3- पारदर्शी खिडकियां, हवा प्रकाश, पर्दे एवं सुन्दर और उपयोगी टी०एल०एम० से सुसज्जित कक्ष।
👉4- सभी कमरों में प्लास्टिक वॉल पेन्ट द्वारा पुताई।
👉5- विद्यालय में नियमानुसार समितियों की बैठक।
👉6- माह में एक बार अध्यापक व अभिभावक बैठक।
👉7- सुसज्जित प्रार्थना स्थल पर दैनिक प्रार्थना, राष्ट्रगान व राष्ट्रगीत।
👉8- विद्यालय में स्मार्ट क्लास की शुरूआत, जिसमें प्रोजेक्टर द्वारा छात्रों की पढाई।
👉9- विद्यालय के प्रत्येक कक्ष में लाईट व पंखे।
👉10- पुस्तकालय की व्यवस्था।
👉11-प्रत्येक माह निबंध लेखन, कविता, कहानी, सुलेख, चित्र कला व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता।
👉12-गतिविधि आधारित शिक्षण।
सफर अभी जारी है......






📋 इस वर्ष विद्यालय की कार्ययोजना......

👉1- विद्यालय में वाटर प्यूरीफायर व सबमर्सिबल लगाने की योजना।
👉2- विद्यालय में नामांकित सभी छात्र व छात्राओं को टाई बेल्ट तथा आई कार्ड वितरण की योजना।
👉3- गतवर्ष जो नामांकन-382 था उसे इस बार 430 से 450 तक ले जाने की योजना।

आशा है कि आने वाले समय में विद्यालय के बच्चे नये कीर्तिमान स्थापित करने में सफल होंगे क्योंकि..............
"कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।"

साभार:-
रीनू बंसल
मॉडल प्राइमरी स्कूल कैथल 2, बनियाखेड़ा, संभल

संकलन:- शालिनी सक्सेना
मिशन शिक्षण संवाद सम्भल की ओर से:-
🌷"हौसलों के आगे कोई पर्दा नहीं होता कड़े परिश्रम का कोई विकल्प नहीं होता दिल में हो जज्बा कुछ कर दिखाने का तो जलते दिए को भी आंधियों का डर नहीं होता"🌷 हमारी प्यारी रीनू बंसल मैडम प्रधानाध्यापिका प्राइमरी स्कूल कैथल सैकेंड, ब्लाक-बनिया खेड़ा जनपद-संभल आप की प्रशंसा में जितने शब्द कहे जाएं उतने भी कम हैं मुझे आप से बहुत कुछ सीखने को मिलता है आज आपके विद्यालय का वातावरण देखने लायक था आप वास्तव में अनमोल विजयी रत्न हैं🙏 🌷🌷💐💐

नोट: आप अपने मिशन परिवार में शामिल होने, आदर्श विद्यालय का विवरण भेजने तथा सहयोग व सुझाव को अपने जनपद सहयोगियों को अथवा मिशन शिक्षण संवाद के वाट्सअप नम्बर-9458278429 & 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

साभारः विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
02-06-2019

Comments

Total Pageviews