३४१~ वीरेन्द्र प्रताप यादव प्रा०वि० बाँसबारी, केराकत, जौनपुर

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- जौनपुर से एक ऐसे कर्मयोगी शिक्षा के उत्थान के लिए समर्पित अनमोल रत्न शिक्षक भाई वीरेन्द्र प्रताप यादव जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और समर्पित व्यवहार कुशलता से अपने विद्यालय को सामाजिक विश्वास का केन्द्र बना दिया है जो हम सभी के लिए प्रेरक और अनुकरणीय है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2363476077263309&id=1598220847122173

मैं वीरेन्द्र प्रताप यादव
प्रा०वि० बाँसबारी, केराकत, जौनपुर से।
📋विद्यालय में नियुक्ति:-
प्राथमिक विद्यालय बाँसबारी पर मेरी नियुक्ति सन- 2013 में प्रधानाध्यापक के पद पर हुई थी। उस समय विद्यालय की शैक्षणिक परिवेश एवं भौतिक वातावरण अच्छा नहीं था। नामांकन भी कम था और नामांकन के सापेक्ष उपस्थिति भी बहुत कम थी। विद्यालय का मैदान एकदम वीरान और गड्ढा युक्त था। विद्यालय में एक ही शिक्षा मित्र थीं और कोई शिक्षक या शिक्षिका नहीं थी ऐसी स्थिति में सुचारु रुप से कक्षा शिक्षण हेतु मैंने एक सहयोगी महिला शिक्षिका को मानदेय देकर विद्यालय में बच्चों को पढ़ाने हेतु बुलाया उन्होंने विद्यालय में 2 साल तक पठन-पाठन का कार्य किया। शिक्षकों की नियुक्ति होने के पश्चात विद्यालय में शिक्षकों की कमी पूरी हो गई। शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में हम लोगों ने काफी प्रयास किया बच्चों को होमवर्क, क्लास वर्क तथा अभिभावक संपर्क कर उन्हें भी बच्चों की शिक्षा के प्रति जागरुक किया गया ऐसे प्रयासों से उत्साहित होकर विद्यालय में बच्चों का नामांकन भी बड़ा और अभिभावकों का विश्वास भी बढा। नामांकन एवं गुणवत्ता बढ़ने के फलस्वरुप सन- 2015 में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जौनपुर द्वारा ब्लॉक के टॉप-टेन विद्यालयों में चुना गया और इसे "अभिनव विद्यालय" नाम दिया गया तथा इस उपलब्धि के लिए विद्यालय के सभी अध्यापकों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।


📋भौतिक परिवेश:-
मेरा मानना है कि विद्यालय आकर्षण का केंद्र होना चाहिए जिसमें हंसी-खुशी से बच्चे शिक्षा ग्रहण कर सकें *(Learning with Happiness)* इस बात को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में बहुत सारे फूले पेड़ पौधे लगाए जो विद्यालय को एक आकर्षक रूप प्रदान करते हैं। पानी की समुचित उपलब्धता हेतु स्वयंसेवा से विद्यालय में सबमर्सिबल पम्प, ओवर हेड टैंक, मल्टी टैप आदि की व्यवस्था की तथा विद्यालय को कई आकर्षक रंगों से रंगाया-पुताई कराया गया। विद्यालय के कमरों एवं बरामदे की दीवालों पर कई आकर्षक TLM बनवाए गए।



📋शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद:- छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिये शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद भी आवश्यक है... खेलकूद का अच्छा वातावरण तैयार करने के उद्देश्य से विद्यालय में खेलकूद के सामान की व्यवस्था की गई जिसमें बैट-बॉल, वॉलीबॉल, लूडो, फुटबॉल, कैरम, रस्सी-कूद आदि की व्यवस्था की गई। विद्यालय में अन्य खेलों के साथ-साथ प्रशिक्षक द्वारा *"कराटे"* का भी प्रशिक्षण दिया जाता है। खेलों के प्रति रुचि एवं मेहनत का परिणाम यह रहा कि ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में बच्चों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए कई वर्गों में जीत हासिल की एवं सम्मानित किए गए।


📋शैक्षिक गुणवत्ता उन्नयन:-
शैक्षिक गुणवत्ता उन्नयन के लिए टाइम-टेबल के अनुसार कक्षा संचालन, T.L.M. से पढ़ाई, नवाचारों का प्रयोग, होमवर्क, आई.सी.टी. का प्रयोग, लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास, साइंस लैब, कम्प्यूटर क्लास आदि का प्रयोग एवं खेल-कूद में बच्चों को अन्य खेलों के साथ-साथ "कराटे" का भी प्रशिक्षण दिया जाता है।
विद्यालय में नियमित SMC मीटिंग का आयोजन तथा गांव में भ्रमण कर अभिवावकों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने का प्रयास नियमित रूप से किया जाता है,... इन सब प्रयासों के फलस्वरूप विद्यालय में बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता, नामांकन में वृद्धि, ठहराव का प्रतिशत भी बढ़ा है और साथ ही साथ खेल-कूद में भी बच्चे बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।


📋अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियां:-
(Extra Curricular Activities) विद्यालय में पठन-पाठन के अतिरिक्त बच्चों के चहुमुखी विकास के लिए, उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए कई गतिविधियां करायी जाती हैं जैसे... कागज के क्राफ्ट बनाना, दिया डेकोरेशन, मेहंदी, रंगोली बनाना, पेंटिंग्स बनाना, डांस कम्पटीशन, नाटक में प्रतिभाग, आइसक्रिम स्टिक से क्राफ्ट बनाना, मिट्टी के खिलौने बनाना, रक्षा बंधन बनाना, हैंड राइटिंग कम्पटीशन, सिंगिंग, कुकिंग आदि।
📋सामुदायिक सहभागिता:- विद्यालय के प्रति शिक्षकों का समर्पण देखते हुए विद्यालय में सामुदायिक सहभागिता बढ़ी है... समुदाय के सहयोग से विद्यालय में सभी बच्चों को बैठने हेतु डेस्क-बेंच, Community Library का निर्माण, सन-2015 में थाली-ग्लास की व्यवस्था, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए स्मार्ट-क्लास एवं साइंस लैब का निर्माण सम्भव हो पाया है।


📋जन-जागरूकता कार्यक्रम:- विद्यालय में समय-समय पर जन-जागरूकता कार्यक्रम जैसे किशोरियों के लिए पॉक्सो_एक्ट 2012, उनकी सुरक्षा के लिए कराटे प्रशिक्षण, अभिभावकों को शिक्षा के प्रति जागरूकता...दीक्षा ऐप का उपयोग कैसे करें, नाटक द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश, बच्चों के लिए पर्यावरण के प्रति जागरूकता... वृक्षारोपण, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता, पानी की बर्बादी रोको आदि कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।



📋बच्चों की उपलब्धियां:-

👉1-दिनाँक 26 फरवरी 2017 को *ब्लॉक स्तर पर आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम* में "रंगोली प्रतियोगिता" में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। SDM सर द्वारा बच्चों को प्रशस्ति-पत्र एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।
👉2- सन-2017 में *ब्लॉक स्तर पर आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता* (देवराईं विद्यालय) में हमारे विद्यालय के बच्चों ने कबड्डी में द्वितीय स्थान हासिल किया। सभी बच्चों को खंड शिक्षा अधिकारी महोदय द्वारा प्लेट देकर सम्मानित किया।
👉3- सन 2018 में *जिला स्तर पर आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता* "मंथन" में ब्लॉक के टॉप 5 बच्चों में मेरे विद्यालय के दो बच्चों का चयनित किये गए जो क्रमशः तीसरे और पांचवें स्थान पर थे। दोनों बच्चों को खंड शिक्षा अधिकारी महोदय द्वारा ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
👉4- दिनाँक 28/11/2018 *ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता 2018* में प्राथमिक विद्यालय बांसबारी की टीम का प्रदर्शन-
✍i - कबड्डी प्राथमिक बालिका वर्ग में जानकी सरोज की टीम विजेता रही। शानदार प्रदर्शन के लिए टीम को मुख्य अतिथि द्वारा "कप"🏆 देकर सम्मानित किया गया।
✍ii- खो-खो बालिका वर्ग में शालिनी मौर्या की टीम उपविजेता रही। टीम के सभी सदस्यों को पुरस्कार में प्लेट दिया गया।🎖
✍iii- 200 मीटर दौड़ बालिका वर्ग में जानकी सरोज तृतीय स्थान पर रही। जानकी सरोज को मुख्य अतिथि द्वारा ब्रॉन्ज मेडल एवं प्रशस्ति-पत्र दिया गया।
✍iv- सांस्कृतिक कार्यक्रम में अक्षिता सिंह की टीम द्वितीय स्थान पर रही टीम को विशिष्ट अतिथि द्वारा सिल्वर मेडल मिला।
✍v- जिला स्तरीय 👩🎓सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में हिमांशु यादव एवं शालिनी मौर्या को क्रमशः तीसरा एवं पाँचवां स्थान प्राप्त करने पर खंड शिक्षा अधिकारी केराकत महोदय द्वारा दोनो बच्चों को शील्ड 🏅 एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
✍vi- निम्बू चम्मच दौड़ प्रतियोगिता बालक वर्ग में कृष्णा चौहान, अंकित एवं आदित्य सिंह ने क्रमशः प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।
✍vii- बालिका वर्ग में शालिनी मौर्या प्रथम रही,सभी बच्चों को मेडल एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
👉5- दिनाँक 25/12/2018 को जौनपुर के डोभी ब्लॉक में आयोजित *8th State Open Karate Championship 2018* में विद्यालय के 10 बच्चों ने जीत हासिल किया तथा *जिला अधिकारी जौनपुर* महोदय के उपस्थिति में खंड शिक्षा अधिकारी डोभी द्वारा मैडल एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किए गए।
📋व्यक्तिगत उपलब्धियां:-
सन-2013 में नियुक्ति के पश्चात शैक्षिक गुणवत्ता उन्नयन के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने के पश्चात विद्यालय में नामांकन तथा शैक्षिक गुणवत्ता बेहतर होने पर सन-2015 में विद्यालय को ब्लॉक स्तर पर शीर्ष 10 विद्यालयों में स्थान मिला तथा विद्यालय को *"अभिनव विद्यालय" (Innovative School)* घोषित किया गया एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय द्वारा विद्यालय के सभी शिक्षक/ शिक्षिकाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
सन 2018 में विद्यालय को *"अंग्रेजी माध्यम विद्यालय" (English Medium School)* बनाया गया।
सन 2019 में विद्यालय में स्मार्ट क्लास आई.सी.टी. का प्रयोग और साइंस लैब आदि के प्रयोग के फलस्वरूप जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय द्वारा विद्यालय को *"स्मार्ट स्कूल" (Smart School)* घोषित किया गया तथा इस उपलब्धि के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
दिनाँक 27/04/ 2019 को *निदेशक, बेसिक शिक्षा आदरणीय श्री सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह* जी द्वारा विद्यालय में शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए मुझे (वीरेन्द्र प्रताप यादव) *राज्य स्तर पर "उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान"* से सम्मानित किया गया।

इसके अलावा जिला स्तर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, SDM सर द्वारा नवाचार, स्मार्ट क्लास संचालन, आई.सी.टी. का प्रयोग, शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु 4 बार सम्मानित किया जा चुका है।
ग्राम शिक्षा समिति के अध्यक्ष ग्राम प्रधान एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है।

सादर:-🙏
वीरेन्द्र प्रताप यादव
प्रा०वि० बाँसबारी,
केराकत, जौनपुर

संकलन: शिवम सिंह
टीम मिशन शिक्षण संवाद

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बंधित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के वाट्सअप नम्बर-9458278429 & 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
21-06-2019

Comments

Post a Comment

Total Pageviews