२९७~ संजय कुमार यादव इं०मी०प्रा०स्कूल लालई ब्लॉक-खैरगढ़ जिला-फिरोजाबाद

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा के समर्पित शिक्षक भाई संजय यादव "लालई" जी जनपद~फिरोजाबाद से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और विद्यालय के प्रति समर्पित जुनून से विद्यालय को आकर्षक रूप के साथ प्रेरक शैक्षिक गतिविधियों का केन्द्र बना दिया। जो हम सभी के लिए प्रेरक है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2266308843646700&id=1598220847122173

"जो हवाओं के विपरीत चलते हैं , वही एक दिन इतिहास बदलते हैं"

यह वाक्य हमने किसी पुस्तक में पढ़ा था जो हमेशा ऊर्जान्वित करता है और कुछ नया करते रहने की प्रेरणा भी देता है।

सन-2009 में इस गरिमामय पद को ग्रहण किया और प्रथम नियुक्ति प्राथमिक विद्यालय तुर्कपुरा, ब्लॉक-जगनेर, जिला-आगरा में हुई।
शिक्षक, समाज और बच्चों का नायक होता है। सन-2013 में अन्तरजनपदीय स्थानान्तरण के फलस्वरूप मेरी नियुक्ति प्राथमिक विद्यालय लालई, ब्लाक- खैरगढ़ , जिला-फीरोजाबाद में हुई।

👉विद्यालय की स्थिति:~ जब में विद्यालय में प्रथम दिवस आया तो बैठने के लिए कुर्सी भी पड़ोस से मँगानी पड़ी और विद्यालय की दशा बहुत खराब थी। पर्याप्त शिक्षक होते हुए भी पढ़ाई-लिखाई का उचित माहौल नहीं था। सर्वप्रथम पूरे स्टाफ को विश्वास में लेकर अनुशासन और पीरियड्स निर्धारित किये और एक घंटा में स्वयं लेकर आया जिससे शिक्षण कार्य व्यवस्थित हुआ। प्रांगण में ही बच्चों के खेलने के लिए क्रिकेट, बैडमिंटन, रस्सी आदि खेल का सामान मँगाया। खेलों के माध्यम से बच्चों को जोडा। बच्चों को स्वच्छता और सफाई के बारे में प्रेरित किया और अभिभावकों से घर-घर जाकर संपर्क किया।

👉सामुदायिक सहभागिता एवं खुद के प्रयास :~ विद्यालय व गाँव को हर संभव सहायता देने के लिए युवाओं को प्रेरित कर "मिशन उन्नत गाँव युवा कमेटी, लालई विकास समिति" का गठन श्री नीतेश राजपूत जी की अध्यक्षता में कराया। "भारत विकास परिषद" जिसका में स्वयं सक्रिय सदस्य हूँ के माध्यम से कई बार वृक्षारोपण व शिक्षण सहायक सामग्री का वितरण कराया। उच्चाधिकारियों के गाँव व स्कूल प्रांगण में अनेकों कार्यक्रम आयोजित कराये जिसका सीधा लाभ मिला। पूरे विद्यालय में शौचालय, चारदीवारी और इंटरलॉकिंग ईंटों का कार्य युवा सचिव व प्रधानजी के सहयोग से "ग्राम शिक्षा समिति" द्वारा भी कराये।
 15 अगस्त और जन्माष्टमी के अवसर पर मान० जिलाधिकारी महोदया नेहा शर्मा जी के समक्ष स्कूल के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी। जिसकी जिलाधिकारी महोदया व प्रशासनिक उच्चाधिकारियों नें भूरि-भूरि प्रशंसा की और पूरा गाँव बच्चों की नृत्य प्रस्तुति देखकर ये सोचमें पड़ गया कि किसी महिला टीचर के बिना बच्चों को साँस्कृतिक प्रोग्रामों की तैयारी किसने कराई। पूरे गांव के सम्मुख मेरी इमेज एक मेहनती अध्यापक की बन गई। पुनः चार महीने बाद जिलाधिकारी मैम और दैनिक जागरण न्यूज पेपर ने हमारे गाँव और स्कूल को गोद ले लिया इस कार्यक्रम का आयोजन भी विद्यालय प्रांगण में सम्पन्न हुआ और प्रत्येक कार्यक्रम का संचालन मेरे द्वारा किया गया।

👉छात्र संख्या बल:~ सत्र 2017-18 में छात्र संख्या 175 थी ...जिसमें 65 नये एडमिशन थे। और उपस्थिति 85% से 90% रहती थी।
सत्र 2018-19 में छात्र संख्या 222 है जिसमें 95 छात्र नये एडमिशन किये हैं और उपस्थिति 90% रहती है। उपस्थिति बढाने में प्रत्येक माह अधिकतम उपस्थिति बाले छात्रों का सम्मान और इनाम देना। साथ ही 5th कालांश खेल का है जिसमें अधिक से अधिक बच्चों की सहभागिता रहती है।

👉शिक्षण गतिविधियाँ:~
1.प्रार्थना-सभा, राष्ट्रगान, प्रतिज्ञा, पी०टी०।
2.सामान्य ज्ञान और स्वच्छता व साफ-सफाई पर चर्चा।
3.दैनिक खेल योजना।
4.भोजन मन्त्र के पश्चात M.D.M.
5.प्रत्येक शनिवार बाल-सभा और बाल-संसद क्रिया-कलाप। 6.सांस्कृतिक गतिविधियाँ।
7.दैनिक श्यामपट्ट कार्य।

👉उपलब्धियाँ:-
1. सबसे बड़ी उपलब्धि तो हमारे स्कूल को अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में चयनित होना रहा।
2. 15 अगस्त 2017 स्वतंत्रता दिवस व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर पहलीबार विद्यालय प्रांगण में जिलाधिकारी महोदया श्रीमती नेहा शर्मा जी के सम्मुख बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति।
3. 22 दिसम्बर 2017 को द्वितीय बार विद्यालय प्रांगण में पधारी जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा जी और पूरे जिला-प्रशासन और दैनिक जागरण न्यूज पेपर के द्वारा ग्राम लालई और विद्यालय को गोद लेना।
4. 5 मार्च 2018 को ब्लॉक स्तरीय टी०एल०एम० मेला में सहभागिता ।
5. 6 और 7 मार्च 2018 को डाइट फिरोजाबाद पर जिलास्तरीय टी०एल०एम० मेला में सहभागिता।
6. 21 मार्च 2018 को माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के समक्ष बेसिक शिक्षा टी०एल०एम० के दो स्टाँलों का सफल प्रस्तुतिकरण।

7. अरविंदो सोसायटी द्वारा जनपद-आगरा में आयोजित शून्य निवेश नवाचार कार्यशाला में सहभागिता।
8. 01 अगस्त 2018 B.S.W.A. द्वारा आयोजित टी०एल०एम० मेला और आत्म-मंथन शैक्षिक संगोष्ठी में बी०एस०ए०द्वारा सम्मानित।
9. 30सितंबर-2018 को जनपद-मथुरा में आयोजित मण्डलस्तरीय नवाचार कार्यशाला में मण्डलीय शिक्षा निदेशक द्वारा सम्मानित।
10. 06 सितंबर-2018 जिलास्तरीय आदर्श पाठ योजना का डाइट फिरोजाबाद में प्रस्तुतिकरण।
11. जनपद-आगरा में आयोजित मण्डलीय विज्ञान प्रतियोगिता में सहभागिता।
12. दिसम्बर 2018 में नारी सशक्तिकरण कार्यक्रम में ब्लाक-खैरगढ़ में टी०एल०एम० स्टाँल का संचालन।
13. ब्लाक-खैरगढ़ में आयोजित ब्लाकस्तरीय भाषण प्रतियोगिता में कु० हीरा कक्षा-5th को सम्मानित उक्त कार्यक्रम का संचालन।
14. 16-20 अगस्त 2018 में लखनऊ में "ग्रेडेड लर्निंग कार्यक्रम" में जिला संदर्भदाता (D.R.P.) का प्रशिक्षण... जनपद-फिरोजाबाद प्रथम स्थान है।
15. 22-23 नवम्बर 2018 को संपर्क फाउंडेशन द्वारा आयोजित *संपर्क स्मार्ट-शाला (अंग्रेजी माध्यम) में मास्टर-ट्रेनर के दायित्वों का निर्वहन।
16. 26 नवम्बर से 01 दिसम्बर 2018 तक लखनऊ में जैण्डर इक्विटी (थियेटर व पपैट) में जिला संदर्भदाता।
17. 02 दिसम्बर 2018 को भारत विकास परिषद "संस्कार शाखा" द्वारा सम्मानित।
18. 1 जनवरी 2019 को नववर्ष महोत्सव और शैक्षिक संगोष्ठी में सहभागिता।
19. 17 जनवरी 2019 को जनपद-कन्नौज में आयोजित अन्तर्जनपदीय कार्यशाला शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार में जिलाधिकारी और बी०एस०ए०द्वारा सम्मानित।
20. वर्तमान में हमारे जिले के चार गाँव व विद्यालय मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना में चयनित हैं जिसमें एक हमारा इं०मी०प्रा० स्कूल लालई है।

हमारा संदेश:~ हमारा संदेश है कि कभी भी नकारात्मक विचारों को अपने आस-पास फटकने मत दो। आप जीवन में जो पाना चाहते उसके लिए एक बड़ी कीमत चुकानी ही पड़ेगी। चूंकि कठोर परिश्रम का कोई शाँर्टकट नहीं होता। भविष्य में मेरा प्रयास छात्रों को स्मार्ट एजूकेशनल देकर शारीरिक, मानसिक व नैतिक विकास कर देश का भावी नागरिक बन राष्ट्रनिर्माता बनाने का है।

संजय कुमार यादव
पद-स०अध्यापक
इं०मी०प्रा०स्कूल लालई
ब्लॉक-खैरगढ़
जिला-फिरोजाबाद

👉नोट:- आप अपने मिशन परिवार में शामिल होने, आदर्श विद्यालय का विवरण भेजने तथा सहयोग व सुझाव को अपने जनपद सहयोगियों को अथवा मिशन शिक्षण संवाद के वाट्सअप नम्बर-9458278429 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

निवेदक: विमल कुमार
07-02-2019

Comments

Total Pageviews