३५८~ अनुष्का जड़िया प्राथमिक विद्यालय भग्गू का पुरवा, महुआ, बाँदा।

 🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- बाँदा से अनमोल रत्न शिक्षिका बहन अनुष्का जड़िया जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और समर्पित व्यवहार कुशलता से अपनी ममतामयी छाँव में विद्यालय को बालमन की सुनहरी बगिया बना दिया एवं समाज के लिए विश्वास का केन्द्र बना दिया है जो हम सभी के लिए गर्व और गौरव की बात है।

आइये देखते हैं आप द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-
https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2411518872459029/

👉1- शिक्षक का परिचय:-
अनुष्का जड़िया
प्राथमिक विद्यालय भग्गू का पुरवा
ब्लॉक-महुआ, ज़िला-बाँदा।
अनुष्का जड़िया
प्राथमिक विद्यालय भग्गू का पुरवा
ब्लॉक-महुआ, ज़िला-बाँदा।
नियुक्ति -9/11/2015
👉2- विद्यालय की समस्याएँ:-
जब मैंने विद्यालय ज्वाइन किया तो गांव में एक ही समुदाय विशेष के लोग थे और विद्यालय के कार्यों में व्यवधान उत्पन्न करने का प्रयास करते रहते थे। प्रधान पति का विद्यालीय कार्यों में हस्तक्षेप करना आम बात थी। विद्यालय की जर्जर और दयनीय अवस्था को प्राप्त हो चुका था।


👉3- समस्याओं के समाधान के प्रयासः-
सबसे पहले सकारात्मक सोच वाले अभिवावकों से सम्पर्क करके उनमें विद्यालय के प्रति विश्वास दिलाया।
फिर विद्यालय परिसर दुरुस्त किया गया, कक्षा कक्षों को tlm से सज्जित किया।
नामांकन को maintain रखना बड़ी चुनौती थी, क्योंकि गाँव से पलायन करने वालों की संख्या बहुत अधिक थी।

👉4- विद्यालय की प्रेरक शिक्षण गतिविधियाँ:- फ़्लैश कार्ड द्वारा शिक्षण कला, नृत्य और खेल के माध्यम से शिक्षण एक विशेष आकर्षण है फ़्लैक्स TLM के माध्यम से शिक्षण कार्य करना प्रारम्भ किया।









👉5- विद्यालय और बच्चों की उपलब्धियाँ:- विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आम समुदाय को जागृत किया गया, कोशिशें रँग लेने लगी। उत्तम शिक्षण के बदौलत हमारे विद्यालय के बच्चों का सेलेक्शन नवोदय विद्यालय में होने लगा जिसका सिलसिला अभी तक जारी है।
जिसके लिए गाँव के लोग आज भी आभार व्यक्त करते है और अपने बच्चों का नाम सरकारी यानी मेरे स्कूल में ही लिखाते हैं अपने एक वर्ष के कार्यकाल में ही अपने कार्यों के लिए मुझे “उन्नयन अवार्ड" से सम्मानित भी किया गया।



👉6- शिक्षक और विद्यालय परिवार की उपलब्धियाँ:-
आज की स्थिति यह है की जिस दिन हम किसी कारण से स्कूल नहीं जा पाते उस दिन बच्चों का मन नहीं लगता, वह फोन करके पूंछते हैं। शिक्षक की सबसे बड़ी पूँजी उसका सम्मान होती है और वह मुझे भरपूर मिला।

👉7- मिशन शिक्षण संवाद परिवार के लिए आपका संदेश:- मिशन वह महान मिशन है जिसकी ज़रूरत हर शिक्षक को हमेशा से थी और इसे मूर्त रूप अब मिला है मेरी यही कामना है की मिशन शिक्षण संवाद से आजीवन ऐसे ही जुड़ी रहूँ सीखती रहूँ।

👉8- शिक्षक समाज के लिए आपका सुझाव व संदेश:-
"कौन कहता है आसमान सुराग़ नहीं हो सकता एक पत्थर तो तबियत से उछालों यारों"

👉9- संकलन कर्ता: ज्योति कुमारी
टीम मिशन शिक्षण संवाद

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बंधित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
25-08-2019

Comments

Total Pageviews