३०२~ डॉ० पूजा यादव पूर्व माध्यमिक विद्यालय बादशाहपुर, बलिया खेड़ी, सहारनपुर

      🏅अनमोल रत्न🏅
मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद सहारनपुर से बेसिक शिक्षा की समर्पित शिक्षिका बहन डॉ० पूजा यादव जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच, व्यवहार कुशलता और योग द्वारा अपने विद्यालय का ही नहीं बल्कि योग कला के माध्यम से अपने जनपद का नाम भी विभिन्न जनपदों में पहुँचाया। आपके सक्रिय और समर्पित प्रयासों से जनपद सहारनपुर के विद्यालयों में योग एक अनिवार्य गतिविधि के रूप में शामिल होता जा रहा है।

आइए देखते है बहन डॉ पूजा यादव जी के कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2285714131706171/

मेरा नाम पूजा यादव है। मेरी प्रथम नियुक्ति 17 फरवरी-2000 में प्राथमिक विद्यालय शक्ति विकास क्षेत्र-सरधना, जनपद-मेरठ में हुई थी। जहाँ पर मैंने समेकित शिक्षा के मास्टर ट्रेनर के रूप में मेरठ के विभिन्न ब्लाकों में शिक्षकों को ट्रेनिंग दी 2004 में अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के पश्चात जनपद सहारनपुर में प्राथमिक विद्यालय खेड़ी रामपुर में आई। जहाँ पर डाइट जनपद स्तर पर प्रतियोगिता में बच्चों के साथ मिलकर बने हुए टी एल एम पर मुझे तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

मैं दिनांक 22/10 /2011 से पूर्व माध्यमिक विद्यालय बादशाहपुर विकास क्षेत्र बलिया खेड़ी जनपद सहारनपुर में सहायक अध्यापिका के पद पर कार्यरत हूँ जब मैं इस विद्यालय में आई थी तब छात्र संख्या 130 थी बालिकाओं का विद्यालय में ठहराव बहुत कम था। घर- घर जाकर, बालिकाओं की शिक्षा क्यों जरूरी है यह उनके अभिभावकों को समझाया। शिक्षा के साथ-साथ मीना मंच के माध्यम से बालिकाओं को व्यवसायिक शिक्षा देना शुरू किया। जीवन कौशल के अंतर्गत उनको अपनी रक्षा स्वयं करना और सिलाई, कढ़ाई, बुनाई का प्रशिक्षण देना शुरू किया। जिससे अभिभावकों ने अपनी बच्चियों को नियमित विद्यालय भेजना शुरू कर दिया।

हम सभी जानते हैं कि-
"स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है"
लेकिन आज के परिवेश को देखते हुए स्वस्थ वातावरण ही मिलना दुर्लभ हो गया है। इसलिए मैंने अपने विद्यालय के सभी बच्चों को स्वच्छता के विषय में बताया स्वच्छता का महत्व समझाया। अपने घर और विद्यालय का वातावरण साफ रहेगा तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा इसके साथ शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए योग का महत्व बताया।
"करो योग रहो निरोग"
नियमित ईश वंदना के बाद मैं विद्यालय में योग कराती हूँ। अपने विद्यालय के साथ-साथ मैंने अन्य विद्यालयों के शिक्षकों को भी प्रेरित करना शुरू कर दिया।


मैंने जून 2018 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तीन दिवसीय योग शिविर लगाया जिसमें मंडलाआयुक्त सी पी त्रिपाठी, जिला अधिकारी आलोक कुमार पांडे, डीआईजी सचिन जी का सहयोग रह। इसके पश्चात तीन दिवसीय निशुल्क शिविर लगाया जिसके अंतर्गत सब को प्रमाण पत्र भी दिए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं डायट प्राचार्य की अनुमति से योग शिक्षकों का टूर पतंजली अनुसंसाधन केन्द्र हरिद्वार लेकर गई। जनपद के अधिकांश ब्लॉक के बच्चों की नटखट प्रतियोगिता का भी आयोजन करवाया गया।

👉नोट:- आप अपने मिशन परिवार में शामिल होने, आदर्श विद्यालय का विवरण भेजने तथा सहयोग व सुझाव को अपने जनपद सहयोगियों को अथवा मिशन शिक्षण संवाद के वाट्सअप नम्बर-9458278429 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

निवेदक: विमल कुमार
08-03-2019

Comments

Total Pageviews