अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,21,रीना सिंह ,मुजफ्फरनगर
*👩🏻🏫अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*
*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2298919613718956&id=1598220847122173
*👩👩👧👧महिला सशक्तिकरण- 21*
(दिनाँक- 28 मार्च 2019)
*नाम- रीना सिंह*
पद- सहायक अध्यापक
विद्यालय-प्रा. वि. भैंसी नंबर 2
वि.ख.- खतौली जिला मुजफ्फरनगर
*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉 प्रथम नियुक्ति-19/2/2009 प्राथमिक विद्यालय भोकरहेड़ी नंबर दो विकास क्षेत्र मोरना जिला मुजफ्फरनगर
वर्तमान नियुक्ति-05/7/2010 प्राथमिक विद्यालय भैंसी नंबर 2 खतौली मुजफ्फरनगर
👉 2013से 2017 तक इंचार्ज प्रधानाध्यापिका के पद पर कार्यरत रही।2017 मे विद्यालय को प्रधानाध्यापिका श्रीमती रश्मि धीमान का साथ मिला । विद्यालय में मेरे द्वारा बहुत से कार्य किये। जिनका विवरण निम्नवत है
▪विद्यालय मे प्रत्येक कक्षा में दीवारों पर T.l.m.का कार्य किया जिससे बच्चे खाली समय में स्वयं पढ़कर के ज्ञान प्राप्त कर सकें।
▪प्रत्येक वर्ष science activities like Science exhibitions n Quiz etcका आयोजन शुरू किया।
▪प्रत्येक कक्षा के लिए एक न्यूनतम शैक्षिक स्तर तय किया तथा अपने सहयोगी शिक्षकों के साथ मिल कर उसे प्राप्त करने का प्रयास किया।
▪पढाई के साथ खेल भी आवश्यक हैं इसलिए खेल सामग्री भी क्रय की।
▪ नियमित उपस्थिति के लिए प्रतिमाह शतप्रतिशत उपस्थिति वाले छात्र/छात्राओ को पुरस्कृत करना शुरू किया।
▪ विद्यालय में नवोदय और विद्या ज्ञान की तैयारी भी शुरू की। मेधावी छात्र परीक्षा में हमारे विद्यालय से दो बालिकाओं ने जिले में स्थान बनाया ।
👉गांव के लोगों को जल बचाओ जीवन बचाओ, रक्तदान महादान, मीजल्स रूबेला आदि के प्रति जागरूक करने का प्रयास भी किया ।
👉विद्यालय में विज्ञान के पाठों को क्यू आर कोड के माध्यम से अपने मोबाइल द्वारा तथा लैपटॉप के द्वारा पढ़ाने का प्रयास किया।
👉विद्यालय में विज्ञान के प्रत्येक पाठ की समाप्ति पर उससे संबंधित प्रैक्टिकल करा कर बच्चों को विज्ञान के प्रति जागरूक करने का भी प्रयास किया ।
👉प्रेरक संदेश -कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती । 👉बच्चों को विज्ञान के छोटे छोटे प्रयोग करा कर उन्हें वैज्ञानिक तथ्यों की जानकारी देकर के उन्हें एक नन्हा वैज्ञानिक बनाने का प्रयास करना ही मेरा उद्देश्य है।
_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*
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