३०७~ अलका यादव, प्रधानाध्यापक इंगलिशमीडियम प्राथमिक विद्यालय नगला जयसिंह विख-भाग्यनगर, जनपद-औरैया

     🏅अनमोल रत्न🏅
मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद औरैया से बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न बहन अलका यादव जी से करा रहे हैं। जिन्होंने सकारात्मक सोच और सतत संघर्ष से एकल शिक्षक विद्यालय में बतौर प्र०अ० रहते हुए भी अपने विद्यालय को आदर्श शिक्षा केन्द्र एवं सामाजिक विश्वास का केन्द्र बना दिया। जो हम जैसे हजारों शिक्षकों के लिए प्रेरक और अनुकरणीय हैं।
तो आइये देखते हैं बहन जी की बेसिक शिक्षा में संघर्ष और सफलता की परिवर्तन यात्रा को:-

https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2291869251090659/

मेरी प्रथम नियुक्ति 07-01-2006 को प्राथमिक विद्यालय गपचारियापुर विकास खंड-सहार, जनपद-औरैया में हुई थी तत्पश्चात प्राथमिक विद्यालय पुरवा समाधान में समायोजित की गई। वर्ष-2013 में पदोन्नत होकर स०अ० विज्ञान के पद पर पूर्व मा०वि० गौरीगंगा प्रसाद, भाग्यनगर में नियुक्ति हुई।
16-04-2015 को मेरा चयन प्र०अ० पद पर इंग्लिश मीडियम मॉडल स्कूल नगला जयसिंह, वि०ख०-भाग्यनगर में हुआ।

⃣ पूर्व में विद्यालय की स्थिति-
मुझे इस विद्यालय में विरासत में टूटे-फूटे फर्श, टॉइलेट, बालू देने वाले हैंडपम्प्स और चारों तरफ विद्यालय में झाड़-झंकार मिला।
मैं बहुत खुश थी कि कम से कम खिड़की, दरवाज़े और दीवारों वाला ऑफिस एवं कमरे मिले थे।

⃣ किये गये सुधार कार्य-
👉1. कमरों, ऑफिस, किचन, बरामदे एवं आंगनबाड़ी का फर्श, टॉयलेट की दीवारें, दरवाज़े आदि सही करवाये। पानी की टोंटी-सिंक, टॉयलेट पिट आदि बनवाया गया। पूरे विद्यालय की डिस्टेम्पर से पुताई करवाई गई।
👉2. विद्यालय के परिवेश में बदलाव लाने के लिए विद्यालय प्रांगण में पेड़-पौधे लगाकर एवं सफाई द्वारा विद्यालय की रूप रेखा ही बदल डाली गयी, जिसे सभी ग्रामवासियों एवं उच्च अधिकारियों द्वारा सराहा गया।

👉3. छात्र संख्या बढ़ाने के लिए अभिभावकों के साथ चौपाल करवाई एवं उन्हें इंग्लिश मीडियम मॉडल स्कूल की महत्ता बताते हुए इस बात की सहमति भी करवाई कि अपनी सरकार इस बात पर विशेष ध्यान देगी कि गांव के बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
निरन्तर प्रयास का परिणाम यह हुआ कि विद्यालय में प्रतिवर्ष छात्र संख्या बढ़ने लगी।
2015 में छात्र संख्या-142 से बढ़कर 206 एवं
वर्ष-2016 में 208,
वर्ष-2017 में 216,
वर्ष-2018 में 218 एवं
वर्ष-2019 में 225 तक छात्र संख्या पहुंच गई।

👉4. विद्यालय में किये गए शिक्षण तकनीक में सुधार एवं बढ़ती हुई छात्र संख्या से मुझे एवं मेरे बच्चों को बहुत सी उपलब्धियां मिलीं। शिक्षण कार्य में सतत निरीक्षण एवं शनिवार को विशेष कार्यक्रम एवं मनोरंजन से बच्चों में अधिक समय विद्यालय में रहने व शिक्षण के प्रति रुचि जाग्रत हुई। समय-समय पर कभी DM कार्यालय में, कभी ब्लॉक एवं जिले में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाता है एवं बच्चों को अधिकारियों द्वारा पुरस्कार भी मिले है।
विद्यालय के बच्चों को खेल-कूद में भी जिला स्तर पर पुरस्कार मिला है।
👉5. उपलब्धियां:-
(क) - समय-समय पर अधिकारियों द्वारा मुझे सम्मान प्राप्त हुआ।
(ख) - सबसे बड़ी उपलब्धि यह कि हमारे विद्यालय में माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा दि. 06-07-2018 को औचक निरीक्षण किया गया और निरीक्षण के पश्चात जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा मुझे प्रशस्त्ति पत्र से सम्मानित किया गया।
(ग)- हमारे विद्यालय में परिवेश अच्छा होने के कारण समय-समय पर उच्च अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।
👉6. प्रमुख सचिव द्वारा औचक निरीक्षक में भी मुख्य विकास अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं परियोजना अधिकारी ने विद्यालय को बहुत अच्छा कहा।










👉7. विद्यालय के एक छात्र अक्षय कुमार का चयन सवोदय विद्यालय के लिए हुआ है।
👉8. विद्यालय में सहायक अध्यापक न होने पर भी मैंने हार नहीं मानी, छात्र संख्या भी हर वर्ष बढ़ रही थी, मगर मैं डटी रही और अपना कार्य पूरे लगन से करती रही और करती रहूंगी।
👉9. मेहनत का नतीजा कि अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की गरिमा बनाये रखने के कारण आखिरकार मुझे एक सक्षम सहायक अध्यापिका प्रतिभा राजपूत मिली, जिसके सहयोग से मुझे एक बार फिर नई शक्ति मिली है। मुझे बहुत अच्छा लगता है कि जब गांव वाले और कोई भी यह कहता है कि अब नगला जयसिंह का विद्यालय बहुत अच्छा हो गया है।

संदेश ✍🏻 :-
मैं आप सभी से यह कहना चाहती हूं कि कभी भी अपने आप को अकेला मत समझिए एवं अपने प्रयासों को मत रोकिए क्योंकि "कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है"
~ अलका यादव, प्रधानाध्यापक
इंगलिशमीडियम प्राथमिक विद्यालय नगला जयसिंह
विख-भाग्यनगर, जनपद-औरैया

संकलन - ज्ञान प्रकाश
टीम मिशन शिक्षण संवाद

नोट: आप अपने मिशन परिवार में शामिल होने, आदर्श विद्यालय का विवरण भेजने तथा सहयोग व सुझाव को मिशन शिक्षण संवाद के वाट्सअप नम्बर-9458278429 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

विमल कुमार
18-03-2019

Comments

Total Pageviews