४१७~ नाज़िया इस्हाक़ (प्र०अ०) कम्पोजिट स्कूल न०19 हमदर्द नगर डी जमालपर नगर (अलीगढ़), उ०प्र०

      🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद अलीगढ़ से बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न शिक्षिका बहन नाज़िया इस्हाक़ जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और विद्यालय के प्रति समर्पित व्यवहार कुशलता से अनेकों विषम और प्रतिकूल परिस्थितियों को अनुकूल बनाते हुए न सिर्फ विद्यालय के नामांकन को 191 से बढ़ाकर 345 करने में सफलता प्राप्त की है बल्कि विद्यालय को सामाजिक विश्वास का केन्द्र भी बना दिया है। जो आज अनुकरणीय एवं आदर्श विद्यालय के रूप में जाना जाता है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2579888828955365&id=1598220847122173
👉1- शिक्षक का परिचय:
नाजिया इस्हाक़ (प्र०अ०)
कम्पोजिट स्कूल नम्बर-19, हमदर्द नगर डी, Jamapur
ब्लॉक- नगर, जनपद- अलीगढ़
राज्य- उ०प्र०

प्रथम नियुक्ति: 25-10- 2008
वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति: 04- 01- 2017

👉2. विद्यालय की समस्यायें:
🥀(1) किसी कक्षा में खिड़की दरवाजे न होना।
🥀(2) छात्र संख्या कम होना।
🥀(3) उपस्थिति कम होना।
🥀(4) जल खराब होना।
🥀(5) शौचालय टूटे-फूटे होना।
🥀(6) विद्यालय व कक्षा-कक्षों का सौन्दर्यीकरण न होना।
🥀(7) राष्ट्रीय पर्वों पर प्रभात फेरी व सांस्कृतिक कार्यक्रम न होना।





👉3- विद्यालय की समस्याओं का समाधान:-
🥀A. स्वयं के प्रयास से: मैंने अपने प्रयास से सभी समस्याओं पर ध्यान दिया और घर-घर सम्पर्क करके छात्र संख्या बढ़ाई जो तीन वर्ष में ही 191 से 345 तक पहुँच गई और आज भी 345 है। हम ने पिछले साल से 40% नामांकन बढ़ाया है।
🥀B. पड़ोसियों ने स्कूल को कूड़ेदान बना रखा था, जो बार- बार उन से बात कर व समझा कर रोका गया।
🥀C. स्कूल के पास पानी की टंकी में हर वक़्त क्रिकेट होता था जिस की बॉल बार-बार कक्षाओं तक आती थी तो उनसे बचने के लिए पुलिस तक का सराहा लिया गया तो अब ये परेशानी में काफ़ी कमी आ गई है।क्योंकि ज़्यादातर खिड़की दरवाज़े लोहे के लगवाये क्योंकि लकड़ी के तो शरारती लोग तोड़ देते थे।
🥀D. शासन का सहयोग: उस समय शासन का सहयोग पूरे वर्ष में मात्र 5000₹ व 8000₹ पुताई हेतु आते थे उनसे कार्य किया गया तथा गतवर्ष कम्पोजिट ग्राण्ट 50,000₹ से काफी काम किया गया है।
🥀E. जन सहभागिता - समाज के नागरिकों ने मेरे साथ पुलिस से उन शरारती तत्वों की शिकायत की ओर स्कूल की सुरक्षा पर ध्यान खुद भी रखने को कहा।
🥀F. अन्य सहयोग- Ngo Alig ने बहुत सहियोग किया उन्होंने एक इंग्लिश टीचर BSA साहब की आज्ञा से रखी है जो सिर्फ इंगलिश पर ध्यान देती हैं वह और हम सब मिल कर बच्चों में इंग्लिश के लिए दिलचसबी पैदा करते हैं और एक्टिविटीज के जरिये बच्चों को पढ़ाते हैं।


👉4. हम ने बच्चों में आर्ट और क्राफ़्ट की दिलचसबी भी उजागर की देखा जो बच्चे पढ़ने में पीछे थे वह भी आगे बढ़ कर आर्ट एंड क्राफ़्ट करते हैं और बहुत सुन्दर- सुन्दर काम करते हैं इस तरह उन में कॉन्फिडेंस बढ़ता है कुछ करने का।
🥀A. खेल विधि तथा प्रयोगात्मक विधि तथा प्रश्नावली विधि रहती है।
🥀B. सांस्कृतिक कार्यक्रम- सांस्कृतिक में हम प्रार्थना सभा को वाद्य यंत्रों के साथ करते हैं जिसमें प्रार्थना, राष्ट्रीय गान व राष्ट्रीय गीत के बाद हम पी०टी० करवाते हैं साथ ही अखबार पढ़ना आदि कार्य करवाते हैं।
🥀C. सामाजिक गतिविधियों- समाज के सभी नागरिकों को विभिन्न कार्यक्रमों में आमन्त्रित करते है तथा समय-समय पर घर-घर सम्पर्क अभिमान भी हमारी तरफ से होता है।और एडल्ट एजुकेशन का एक छोटा सा प्रोग्राम स्कूल के बच्चों के ज़रिए किया जा रहा है जिस में बच्चे ही अपने माँ बाप को कुछ लिखना पढ़ना सिखा रहे हैं हम ने उन्हें भी कुछ कापी और स्लैट चौक उपलब्ध कराई है ये काम अभी शुरू किया है स्कूल के बाद क्योंकि जब माँ बाप पढ़ेंगे तभी वो पढ़ाई की कदर भी करेंगे।
🥀D. खेलकूद गतिविधियाँ- खेलकूद में विद्यालय में प्रति वर्ष बहुत सी प्रतियोगिताएं होती हैं और प्राइज भी दिए जाते हैं।

👉5. विद्यालय और विद्यार्थियों की उपलब्धि-
🥀A. नांमाकन विवरण - जो 2016 में 191 था आज 345 है।
🥀B. उपस्थिति- जो पूर्व में 40-50% थी आज 65-70% है।
🥀C. Ngo alig द्वारा एक लैपटॉप और चार टेबलेट बच्चों के लिए दिए गए जो काफ़ी सहयोगी रहते हैं बच्चों को रूचि पूर्ण शिक्षा देने में।
🥀D. हम ने प्राइवेट स्कूलों की तरह अपना स्कूल सुन्दर बनाने की कोशिश की है एक कक्षा को तो केवल एक्टिविटी रूम बना दिया है जो काफ़ी सुन्दर बनाई है बच्चों ने।

👉6-शिक्षकों और विद्यालय की उपलब्धियाँ:
🥀A. शिक्षकों के नवाचारों का विवरण-
⚘1- खेल-खेल में शिक्षा।
⚘2. कहानी व नाटक विधि से शिक्षण।
🥀B- मिशन शिक्षण संवाद द्वारा गत वर्षों में 2 बार सम्मानित।

👉7. मिशन शिक्षण संवाद के लिये संदेश- हम सभी शिक्षकों को एक मंच के रुप में मिशन शिक्षण संवाद मिला है मेरा यही कहना है कि से सारी गतिविधि अपने सभी विद्यालयों में आयोजित करायी जाये आपके माध्यम से जिससे हमारा व आपका सम्मान बढ़ता रहे।

👉8. शिक्षक समाज के लिये- सभी शिक्षकों से अपेक्षायें करना चाहूँगी कि अपने-अपने विद्यालयों में सभी प्रकार की गतिविधियों को अपनायें तथा छात्रों का भविष्य संवारे।

👉9. सहयोगी विद्यालय परिवार- श्रीमती इसमत रहमान (स०अ०) श्रीमती शाइस्ता परवीन (स०अ०) रियाज़ फातिमा (स०अ)

आपकी साथी:
नाज़िया इस्हाक़ (प्र०अ०)
कम्पोजिट स्कूल न०19
हमदर्द नगर डी जमालपर नगर (अलीगढ़), उ०प्र०

संकलन एवं सहयोग: यतेन्द्र सिंघल
मिशन शिक्षण संवाद अलीगढ़

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना,अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बंधित शिकायत, सहयोग,सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

🙏विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
26-02-2020

Comments

Total Pageviews