प्रकाश संश्लेषण (लघु नाटिका) डॉ खुर्शीद हसन (स०अ०) पूर्व मा०वि० हस्तिनापुर, बड़ागाँव, झाँसी


आओ सीखें विज्ञान
प्रकाश संश्लेषण (लघु नाटिका)

☀🌳☀🌳☀🌳☀🌳

यदि शिक्षण प्रक्रिया में छात्रों की  सक्रिय सहभागिता हो तो उन्हें नवीन ज्ञान देना आसान होता है ..और उनकी शिक्षण में रुचि बनी रहती है । इसी को ध्यान में रखते हुये मेरे द्वारा एक लघु नाटिका लिखी गयी जिसे छात्रों के प्रभावपूर्ण प्रदर्शन ने सार्थक बना दिया ।जिसका विवरण निम्नलिखित है :-

सुबह का समय सूर्योदय होने ही वाला है । एक लड़की सुबह टहलने के लिये बगीचे में पहुँचती है और देखती है कि एक पेड़ बहुत उदास है । वह पेड़ पास पहुँचती है और पेड़ से पूछती है -

👩🏻‍🌾 *लड़की* - पेड़ भैया , बड़े उदास लग रहे हो ।

🌳 *पेड़*- क्या बताऊँ ? बहुत भूख लगी है ।

👩🏻‍🌾 *लड़की* - तो खाना बनाकर खा क्यों नहीँ लेते ?

🌳 *पेड़* - कैसे बनाऊं ,? मुझे सुबह होने का इन्तेज़ार करना होगा ।

👩🏻‍🌾 *लड़की* - क्यों ?

🌳 *पेड़* - क्योंकि बिना सूर्य के प्रकाश के में अपना भोजन नहीँ बना सकता ।

👩🏻‍🌾 *लड़की* - तो तुम अपना भोजन कैसे बनाते हो ?

🌳 *पेड़* - में अपना भोजन प्रकाश संश्लेषण द्वारा बनाता हूँ ।

👩🏻‍🌾 *लड़की*- प्रकाश संश्लेषण ?? ये प्रकाश संश्लेषण क्या होता है ?

🌳 *पेड़* - प्रकाश संश्लेषण में चार चीजों की आवश्यकता होती है ।

पहला - *सूर्य* , दूसरा _ *हरित* *लवक* , तीसरा - *जल* , चौथी - *कार्बनडाई ऑक्साइड*

(पेड़ सूर्य को सम्बोधित करते हुये )
सूर्य ओ सूर्य जल्दी आओ भाई अपने बारे में बताओ ।

☀ *सूर्य*- नमस्कार ! मैं सूर्य हूँ ।पृथ्वी पर ऊर्जा का स्रोत हूँ ।मैं पौधों के भोजन बनाने में सहायता करता हूँ ।

🌳 *पेड़* - दूसरा हरित लवक । हरित लवक ओ हरित लवक । जल्दी आओ भाई अपने बारे में बताओ ।

🍃 *हरित लवक* - नमस्कार ! मैं हरित लवक हूँ । मैं हरे रंग का होता हूँ ।मैं पौधे के सभी हरे भागों में पाया जाता हूँ । पत्तियाँ मेरे रहने का प्रिय स्थान हैं ।

🌳 *पेड़* - तीसरा जल । जल ओ जल । जल्दी आओ भाई अपने बारे में बताओ ।

💧 *जल*- नमस्कार ! मैं जल हूँ । मुझे H2O भी कहते हैं । मैं जड़ों द्वारा होती हुयी पत्तियों तक पहुँचती हूँ । मैं अपने साथ खनिज लवण भी ले जाती हूँ ।

👩🏻‍🌾 *लड़की*- अरे ! कार्बनडाई ऑक्साइड तो कहीँ दिखायी नहीँ दे रही ।

🌳 *पेड़* - अरे !! कार्बनडाइ ऑक्साइड तो आप लोगों के ही बीच में है ।
कार्बनडाइ ऑक्साइड ओ कार्बनडाइ ऑक्साइड जल्दी आओ अपने बारे में बताओ ।

🌪 *कार्बनडाइ ऑक्साइड* - नमस्कार !  मैं कार्बनडाइ ऑक्साइड हूँ । मैं आप लोगों के ही बीच में रहती हूँ । जब आप सांस बाहर छोड़ते हैं तब में बाहर निकलती हूँ ।

👩🏻‍🌾 *लड़की* - अच्छा तो ये चारों मिलकर तुम्हारे लिये भोजन बनाते हैं ।

🌳 *पेड़*- जी हाँ । भोजन ओ भोजन , भाई जल्दी आओ , अपने बारे में बताओ ।

👨🏼‍🍳 *भोजन* - नमस्कार ! मैं भोजन हूँ ।मेरा निर्माण प्रकाश संश्लेषण द्वारा होता है ।

👩🏻‍🌾 *लड़की* - प्रकाश संश्लेषण में भोजन के अलावा कुछ और भी बनता है ।

🌳 *पेड़*- जी हाँ । आप मनुष्यों के जीवित रहने के लिये प्राण वायु ऑक्सीजन भी प्रकाश  संश्लेषण में निकलती है ।
(ऑक्सीजन को सम्बोधित करते हुये )
ऑक्सीजन ओ ऑक्सीजन । जल्दी आओ भाई अपने बारे में बताओ ।

⛄ *ऑक्सीजन* - नमस्कार ! मैं  ऑक्सीजन हूँ । प्रकाश संश्लेषण की क्रिया में मेरा भी निर्माण होता है । मैं आप मनुष्यों के जीवित रहने के बहुत ज़रूरी हूँ ।

👩🏻‍🌾 *लड़की* - अच्छा तो पेड़ हमारे जीवित रहने के लिये बहुत ज़रूरी हैं ।
(सभी एक साथ निम्नलिखित वाक्यों को एक साथ बोलते हैं )
*इसलिये हम आप सबसे विनती करते हैं कि पेड़ों को मत काटो* ।

" *जागरूक बनिये* , *जागरूक बनाइये ।*
*पृथ्वी को बचाना है तो वृक्षारोपण अपनाईये ॥"*

*नोट* : प्रदर्शन के लिये सूर्य , हरितलवक , जल , कार्बनडाइ ऑक्साइड , भोजन एवं ऑक्सीजन के प्रदर्शन के  लिये इस्माइली के चित्रों का प्रयोग किया गया।





👨🏻‍🏫डॉ. खुर्शीद हसन , स. अ.
पूर्व मा. वि. हस्तिनापुर , बड़ागाँव
झाँसी


मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews