२१३~ प्रदीप सिंह प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय गरौडी विकास खंड- नरायनपुर, जिला-मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश

💎🏅अनमोल रत्न🏅💎

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक साथी भाई प्रदीप सिंह जी से करवा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और व्यवहार कुशलता से वह कर दिखाया जिसके लिए हमारे अनेकों साथी यह कहते हुए पाये जाते हैं कि हमारे यहाँ जनप्रतिनिधि सहयोग नहीं करते हैं वह हमारी कोई बात सुनते नहीं है। लेकिन आपने वह सब कर दिखाया जो एक अच्छे शिक्षक और विद्यालय के लिए आवश्यक होता है। जो हम सबके लिए प्रेरक और अनुकरणीय है।
आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2052522041692049&id=1598220847122173

मैं प्रदीप सिंह प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय गरौडी विकास खंड- नरायनपुर, जिला-मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश

वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति वर्ष- 2011 और प्रथम नियुक्ति वर्ष-2006

मैं जब विद्यालय में दिसंबर 2011 में आया तो विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति बहुत कम थी। अनियमित उपस्थिति के कारण बच्चों द्वारा निर्धारित समय पर कोई काम करने की आदत नहीं थी। फिर हमने धीरे-धीरे बच्चों के व्यवहार में परिवर्तन लाना शुरू किया। आज बच्चे विद्यालय आने लगे है। शिक्षक, अभिभावक और बच्चों के बीच की व्यवहारिक एवं विश्वास की दूरी कम करने के लिए गरौडी गांव में घर-घर जाकर सम्पर्क किया और शिक्षा के महत्व को समझाया। इसी के साथ-साथ विद्यालय को साफ-सुथरा वातावरण प्रदान करने के लिए हम सब ने सुविधा जुटाना शुरू किया। इसमें सबसे पहले बच्चों को बैठने के लिए फर्नीचर की व्यवस्था किया और बिजली इन्वर्टर पंखे RO लगवाया गया फिर प्रधान जी ने विद्यालय की रँगाई, पुट्टी, पेंट, बागवानी, शौचालय, समरसेबल पानी टंकी, कोटा स्टोन लगवा दी। इन सब प्रयासों के साथ ही फिर मैंने विद्यालय में डिजिटल कक्षा की शुरुआत की। जिससे आज विद्यालय में लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध है।

👉सहयोग और सहयोगी:-
विद्यालय में उपयोगी संसाधनों में हमारे साथ-साथ प्रधान जी का बहुत बड़ा योगदान रहा। साथ ही विद्यालय विकास हेतु हमारे सभी शिक्षक साथी का योगदान सरहनीय और अनुकरणीय रहा है। जो खेल- कूद, पढ़ाई-लिखाई सभी स्टॉप पूरी शिद्द्त से करते आये है।

👉नामांकन और उपस्थिति:-
आज के डेट में विद्यालय में 131 बच्चों का नामांकन है जिसमें 120 बच्चों की उपस्थिति रहती है।

👉उपलब्धियाँ और परिणाम:-
विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति ठीक होने के साथ-साथ पढ़ाई बहुत अच्छी हो गईं है आज के डेट में विद्यालय में जो भी अधिकारी महोदय आये है बहुत संतुष्ट होकर गए हैं। बच्चों की उपलब्धि के बारे में कहें तो बच्चे बहुत कार्य कुशलता पूर्वक अपने काम को करते है यही हमारी उपलब्धि है।

👉 सुझाव एवं निवेदन:-
अपने शिक्षक भाईयों को मैं सुझाव क्या दे सकते हैं बस इतना निवेदन कर सकता हूँ कि अपने काम को मन से करें जीवन में बहुत आनन्द आएगा।
प्रदीप सिंह
प्राथमिक विद्यालय गरौडी
विकास खंड-नरायनपुर
जिला-मिर्जापुर उत्तर प्रदेश

बहुत-बहुत धन्यवाद प्रदीप सिंह जी आपको और आपके सहयोगी विद्यालय परिवार को मिशन परिवार की ओर से उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ हार्दिक शुभकामनाएं!



















👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण मानते हों और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक स्वाभिमान की रक्षा के लिए आगे बढ़ें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
30/03/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews