२११~ गिरीश चन्द्र त्रिवेदी UPS दलेलखेड़ा, खजुहा, त्रिवेदी फतेहपुर

💎🏅अनमोल रत्न🏅💎
मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक साथी भाई गिरीश चन्द्र त्रिवेदी जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच की शक्ति से शून्य को सौ में बदलने का प्रेरक आधार मात्र एक वर्ष में बनाकर तैयार कर दिया है। जिससे आने वाले भविष्य में समाज और सरकारी शिक्षा के बीच विश्वास की मजबूत इमारत बनकर तैयार होगी। आशा करते हैं कि हम सब भी ऐसे समर्पण को नमन करते हुए बेसिक शिक्षा के उत्थान के लिए अपनी सकारात्मक शक्ति को भी मजबूत स्थान देंगे।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2050602538550666&id=1598220847122173

श्रीमान एडमिन महोदय,
मिशन शिक्षण संवाद,
महोदय!
मैं गिरीश चन्द्र त्रिवेदी
जू०हा० दलेलखेड़ा, खजुहा, फतेहपुर, उ०प्र० में सहायक अध्यापक के रूप में 04/01/2017 को विद्यालय में ज्वॉइन किया था। महोदय विद्यालय की स्थिति इतनी बुरी थी कि यहां मात्र 12 बच्चे ही थे।न ही शिक्षा का ही दूर-दूर तक कोई माहौल था। मैंने निश्चय किया कि बच्चो को 100% शिक्षा देने का।

👉उपाय:-
सर्व प्रथम मैने विद्यालय को आकर्षक बनाने का निर्णय लिया,इसके लिए पुताई कराई ,पेंट से सामाजिक एवं ज्ञानात्मक चित्रों की पेंटिंग कराई, मैंने भी बहुत सारी पेंटिग की क्योंकि बजट कम था।
शिक्षण व्यवस्था सुधारने के लिए मैंने TLM का सहारा लिया, जिसे मैंने स्वयं बनाया, चाक की जगह ह्वाइट बोर्ड मार्कर का प्रयोग, महीने के अंत में उस महीने जन्में बच्चों का जन्म दिन मनाया जाने लगा, विशेष दिवसों पर विशेष कार्यक्रम मनाया जाना जिसके कारण बच्चों और अध्यापक के बीच जो दूरी थी वो समाप्त हो गईं।
शनिवार को बिना बस्ते के आने के बाद मैंने विद्यालय में नए कार्यक्रम किये जिसमें सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, पुरुस्कार वितरण, डांस, गायन, कागज के चित्र बनाने, गुलदस्ता निर्माण आदि।
प्रतिदिन मैंने नयी प्रकार की पढ़ाई शुरू की है जो "आज का ज्ञान" नामक शीषर्क के अन्तर्गत कई विषयों का थोड़ा-थोड़ा ज्ञान देते हैं। इसमें निम्न प्रकार से विषयों का ज्ञान देते है, आज का सुविचार, आज का सामान्य ज्ञान, आज का हिंदी ज्ञान, आज का शब्दार्थ ज्ञान, आज का विज्ञान ज्ञान, आज का भूगोल ज्ञान, आज का इतिहास ज्ञान, आज का पर्यावरण ज्ञान, आज का घटनाक्रम, आज का दिवस आदि। अन्य कई प्रकार के कार्यक्रम भी किये जाते हैं। इन सब के कारण अब विद्यालय में छात्रों की संख्या 33 हो गई है। अभी भी मैं विद्यालय में एकल ही हूँ। मुझे किसी से शिकायत नहीं है। एकल में ही खुश हूँ। निम्न फोटो मेरे विद्यालय की है जो प्रारम्भ से अब तक की है।
धन्यवाद एडमिन महोदय।













👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण मानते हों और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक स्वाभिमान की रक्षा के लिए आगे बढ़ें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
13/03/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews