वृक्षारोपण

वृक्ष लगाना है कर्तव्य महान,
प्रदूषण रहित होगा मेरा हिंदुस्तान।
पिता हमारे जन्मदाता हैं,
तो पेड़ भी जीवनदाता हैं।।

मातृभूमि है धरती हमारी,
इसे पेड़ों से सजाना है।
वृक्ष लगाना है कर्तव्य महान,
प्रदूषण रहित होगा मेरा हिंदुस्तान।।

  पेड़ हमें शुद्ध हवा हैं देते,
 साँस इसी से हम हैं लेते।
 वृक्ष लगाना है कर्त्तव्य महान,
 प्रदूषण रहित होगा मेरा हिंदुस्तान।।

 छाया में इसकी सारे प्राणी पलते,
जान और जीवन इन्हीं से चलते।
वृक्ष लगाना है कर्तव्य महान,
प्रदूषण रहित होगा मेरा हिंदुस्तान।।

फल नहीं हैं अपने खाते,
 परोपकार हैं ये करते।
हम भी  सब वृक्ष लगाकर,
धरा की बदल दें  तस्वीर।।

ऋषियों ने  महिमा को जाना,
और  गाया  है इसका गान।
उसी पथ पर चलकर सबको,
धरा बनानी है  प्यारी हमको।

ये हैं वरदान धरती माँ के,
संजीवनी हैं ये जीवन के।
संकल्प हमको लेना होगा,
वृक्ष धरा पर उगाना होगा।।

वृक्ष लगाना है कर्तव्य महान,               
प्रदूषण रहित होगा मेरा हिंदुस्तान।

रचयिता
मनीषा डोभाल,
सहायक अध्यापक,
राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय नकरौंदा,
विकास खण्ड-डोईवाला,
जनपद-देहरादून,
उत्तराखण्ड।

Comments

Total Pageviews