फलों के नाम और उनके लाभ

मेरा नाम एप्पल है मुझे कहते हैं सेब।
खाओगे प्रतिदिन एक सेब तो रहोगे तुम निरोग।।
ला ला ला ला ला ला ला ला
ला ला ला ला ला ला ला ला

मेरा नाम ऑरेंज है मुझे कहते हैं संतरा।
मुझमें होता है विटामिन सी
मेरा काम स्किन निखारना।।
ला ला ला ला ला ला ला ला
ला ला ला ला ला ला ला ला

मेरा नाम ग्वावा है मुझे कहते हैं अमरूद।
रखेगा पेट ठीक और कब्ज करेगा दूर।।
ला ला ला ला ला ला ला ला
ला ला ला ला ला ला ला ला

मेरा नाम मैंगो है मुझे कहते हैं आम।
आँखों को रोशनी देना मेरा है काम।।
ला ला ला ला ला ला ला ला
ला ला ला ला ला ला ला ला

मेरा नाम स्ट्रॉबेरी है मुझे कहते हैं स्ट्रॉबेरी।
खाओगे स्ट्रॉबेरी तो पाओगे एंटीऑक्सिडेंट्स।।
ला ला ला ला ला ला ला
ला ला ला ला ला ला ला

मेरा नाम वाटरमेलन है मुझे कहते हैं तरबूज।
मुझमें होता है कार्बोहाइड्रेट्स मिटा लो अपनी भूख।।
ला ला ला ला ला ला ला
ला ला ला ला ला ला ला

मेरा नाम ग्रेप्स है मुझे कहते हैं अंगूर।
खाओगे अंगूर तो मिलेगी कैलोरी भरपूर।।
ला ला ला ला ला ला ला
ला ला ला ला ला ला ला

मेरा नाम चेरी है मुझे कहते हैं चेरी।
मुझमें होते है कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी।।
ला ला ला ला ला ला ला
ला ला ला ला ला ला ला

मेरा नाम पाइनएप्पल है मुझे कहते हैं अनन्नास।
बढ़ाए इम्यून सिस्टम को पाचन क्रिया के आए काम।।
           
रचयिता
गुलशन जहां,
प्रधानाध्यापक,
प्राथमिक विद्यालय कटरा मनेपुर,
विकास खण्ड-भाग्यनगर,
जनपद-औरैया।

Comments

Total Pageviews