अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,37,शमा यादव ,महोबा

*👩🏻‍🏫अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2308702832740634&id=1598220847122173

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण- 37*
(दिनाँक- 10 अप्रैल 2019)

नाम -श्रीमती शमा यादव
पद -सहायक अध्यापक
विद्यालय -प्राथमिक विद्यालय डढ़हत मॉफ
विकास क्षेत्र- कबरई
जनपद -महोबा

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉

प्रथम नियुक्ति तिथि-14/10/2009
वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति तिथि,- 02/08/2013

वर्तमान विद्यालय में मेरे आने के समय छात्र संख्या 110 थी परन्तु बच्चे नियमित विद्यालय नही आते थे। तब  मैंने उपस्थिति में सुधार हेतु अपने साथियों के साथ मिलकर, घर-घर जाकर भ्रमण कर अभिभावकों से संपर्क किया और उन्हें विश्वास दिलाया कि, हम सभी अध्यापक आपके बच्चों को बेहतर शिक्षा देने का मन लगाकर प्रयास करेंगे, अभिभावकों ने भरोसा किया, इससे बच्चों की उपस्थिति में सुधार हुआ।

बच्चों में अनियमितता का एक कारण मौसमी बीमारियों का संक्रमण भी था इसके लिए मैंने प्रत्येक दिन बच्चों को योग, प्राणायाम ,पीटी ,और खेलकूद आदि शारीरिक गतिविधियों में जोड़ा जिसके फलस्वरुप मेरे विद्यालय के बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार हुआ और प्रतिरोधक क्षमता का अच्छा विकास  हुआ।

गणित और अंग्रेजी जैसे कठिन विषयों पर बच्चे रुचि कम दिखाते थे, अतः इन विषयों के लिए स्वयं से निर्मित T.L.M . का प्रयोग प्रारंभ किया और सरल से सरल तरीकों द्वारा शिक्षा देने का प्रयास किया | अब मेरे विद्यालय में बच्चे इन विषयों में विशेष रूचि रखते हैं तथा मन लगाकर पढ़ते हैं। हमारे स्कूल में प्रतिदिन सामान्य ज्ञान का वाचन कराया जाता है जो कि मैंने ही आकर प्रारंभ किया ।
शारीरिक शिक्षा और नैतिक शिक्षा से जुड़कर बच्चों में अनुशासन और सदाचार पालन करना भी सीखा.

*मेरे और मेरे स्टाफ द्वारा किये कठिन प्रयासों के फलस्वरुप गांव के दो प्राइवेट विद्यालय भी बंद हो चुके हैं ।* वर्तमान में मेरे विद्यालय में 171 छात्र संख्या है । अभिभावक भी विद्यालय के शिक्षकों की तारीफ करते नही थकते है।

मेरे विद्यालय में प्रतिवर्ष बाल मेले का आयोजन किया जाता है इससे बच्चों में आत्मविश्वास एवं सहयोग की भावना का उदय होता है ।

बच्चों को योगाभ्यास कराते हुए, मुझे भी योगाभ्यास दक्षता प्राप्त हुई और राज्य स्तरीय योगाभ्यास प्रतियोगिता में जनपद महोबा से प्रतिनिधित्व किया और *श्रेष्ठ 25 में* चयनित होकर राज्यस्तरीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है. राज्यस्तरीय शैक्षिक गुणवत्ता उन्नयन  कार्यशाला में मुझे प्रतिभाग करने अवसर प्राप्त हुआ, जिसमें मेरे प्रदर्शन के लिए *उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान* प्रदान किया गया. जिसका सारा श्रेय मेरे छात्रों का है. मिशन शिक्षण संवाद के समर्पित  साथियों द्वारा मुझे हमेशा सकारात्मक ऊर्जा मिलती है.

*मेरे जीवन का मंत्र* -कुछ नया सीखने एवं करने के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews