अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,27 ,नीतू शुक्ला उन्नाव

*👩🏻‍🏫अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2303301713280746&id=1598220847122173

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तिकरण- 27*
(दिनाँक- 03 अप्रैल 2019)

*डॉक्टर नीतू शुक्ला*
प्रधान शिक्षिका
( एम. एस. सी., बी. एड .,पी.एच. डी,)
मॉडल प्राइमरी स्कूल ,बेथर 1
सि. करन , उन्नाव

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
वर्तमान विद्यालय में मेरी नियुक्ति 2 अप्रैल 2016 को प्रधान शिक्षिका के पद पर हुई । विगत 5 वर्षों से एकल विद्यालय होने के कारण विद्यालय सभी विकास मानकों में अत्यंत निम्न था । लगातार 2 वर्षो के अथक परिश्रम व नित नए नए प्रयोगों से विद्यालय की स्थिति में कुछ सुधार हुआ ।
    अप्रैल 18 में विद्यालय का चयन अंग्रेजी माध्यम हेतु किया गया और ग्राम प्रधान जी द्वारा विद्यालय के कायाकल्प का कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ जिसके लिए मैं उनकी आभारी हूं ।कभी कभी अनजाने ही कुछ सपने सच हो जाते है। जो कुछ भी मैं विद्यालय के लिए करने की सोचा करती थी मेरे सपनों का वो विद्यालय मेरे समक्ष था ।
आज मेरा विद्यालय सभी मूलभूत सुविधाओं से युक्त है एवं विद्यालय में वर्तमान में 140 छात्र नामांकित है जो गत वर्ष 80 था ।
   विद्यालय को एक आदर्श विद्यालय के रूप में स्थापित करने  हेतु निरंतर प्रयास किये जा रहे है।
🗡 घर घर जाकर अभिभावक संपर्क,जागरूकता रैलियो , अभिभावक शिक्षक बैठकों व मासिक एस एमसी बैठको का नियमित आयोजन किया जाता है।
🗡 छात्र उपस्थिति व ठहराव हेतु विद्यालय में नियमित व समयबद्ध प्रार्थना सभा, ड्रम व स्पीकर के साथ पीटी अभ्यास ,नियमित योगाभ्यास, सुविचार, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी व मुख्य समाचार आदि का नियमित किये जाते है  अब ये सभी कार्य बड़ी निपुणता व व्यवस्था के साथ छात्रों द्वारा सम्पन्न किये जाते है ।
🗡 विभिन्न शैक्षिक बोर्ड्स, टीएलएम से सुसज्जित सभी कक्षा कक्ष ,फ्लैक्स बोर्ड ,लाइब्रेरी व्यवस्था ( लगभग 300 किताबो के साथ) ,विद्यालयी अभिलेखों का सुंदरीकरण व व्यवस्थित रखरखाव।
🗡विभिन्न कार्यक्रमों जैसे ,वृहद वृक्षारोपण,स्वच्छता अभियान, राष्ट्रीय कार्यक्रमो का वृहद व व्यवस्थित आयोजन( पुरस्कार वितरण के साथ) ,अनेक प्रतियोगिताएं कला , क्राफ्ट,मेहँदी,सा . ज्ञान, खेलकूद,कहानी लेखन, श्रुतलेख आदि का आयोजन
🗡 विभिन्न दिवसों जैसे महिला दिवस ,माता दिवस, जल संरक्षण दिवस, शहीद दिवस , गौरैया दिवस, पोलियो दिवस, टीकाकरण ,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ रैली, नामांकन रैली , प्रवेशोत्सव, विदाई समारोह आदि का आयोजन जिसमे अभिभावकों का अपेक्षित सहयोग प्राप्त हो रहा है।

🗡 छात्रों के बहुमुखी विकास के लिए शिक्षण विधियों में विभिन्न नवाचारी गतिविधियों को सम्मिलित किया।

🗡छात्रों को खेलकूद रैलियों में प्रतिभाग करवाया जिसमे छात्रों ने मैडल प्राप्त किये। कई बार मुझे नवाचारी शिक्षक के रूप में संम्मानित किया गया। मिशन शिक्षण संवाद द्वारा मुझे नवाचारी शिक्षक का सम्मान प्राप्त हुआ।

📝मिशन शिक्षण संवाद से जुड़ने के उपरांत मुझे कार्य करने की प्रेरणा और ऊर्जा मिली। मैं अपने विद्यालय को एक उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में स्थापित करने व अपने विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण के साथ उन्हें एक अच्छा नागरिक व एक अच्छा इंसान बनाने का लक्ष्य निर्धारित कर नई चुनौतियों के साथ लगातार प्रयासरत हूँ ।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews