अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,30,गायत्री पांडेय ,उत्तराखंड

*👩🏻‍🏫अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार उत्तराखंड की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2304788556465395&id=1598220847122173

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तिकरण- 30*
(दिनाँक- 05 अप्रैल 2019)
*गायत्री पाण्डेय* (स अ)
प्रा वि संजय नगर 1 रुद्रपुर  जिला-उधमसिंहनगर उत्तराखण्ड
*प्रथम नियुक्ति 11 नवंबर 2005*
*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉

16 साल तक पब्लिक स्कूल में टीचिंग करने के बाद, governmnt जॉब एक challange सा था । लोगो की गरीबी देख तड़प जाती थी । बच्चो को कॉपी, पेंसिल, बैग आदि खुद खरीदकर देना एक सुखद अनुभूति होती । शुरू में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन बच्चो तथा उनके अभिभावकों ने मुझे समझ लिया तो क्या ही कहना ! क्लास की attendance अक्सर 100% रहती मानो मेरा सपना पूरा हो रहा था । बच्चो के प्रति हमेशा समर्पित होकर तैयारी कर कर हर बार क्रीड़ा रैली में राज्य स्तर तक पहुचाने में कोई कसर नही छोडती, राज्य स्तर पर बच्चो को लोक नृत्य, अन्त्याक्षरी आदि में प्रथम , द्वितीय व तृतीय पुरस्कार मिल चुका है । सपनो की उड़ान में जिले स्तर पर बचो को चित्रकला, सुलेख आदि में कई बार प्रथम ,द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है, ईश्वर की कृपा से मुझे भी TLM में लगातार  8 वर्षो से प्रथम व द्वितीय पुरस्कार मिल रहा है।
मेरी पढ़ाई 2 बालिकाओ का जवाहर नवोदय विद्यालय रुद्रपुर में सेलेक्शन हुआ है, सलोनी क्लास 12 में तथा पायल क्लास 7 में पहुच गई है, ये बच्चियां मेरी अभिमान हैं ।
*मिशन आगाज* के तहत 45 बच्चो का विद्यालय में नामांकन कर चुकी हूं( जो मलिन बस्तियों में रहते है कूड़ा बीनते तथा भीख मांगते थे, अब स्कूल आते है, उनके आने जाने के लिए वाहन की व्यवस्था की है) इन बच्चों को विद्यालय समय के बाद भी 2 घंटे पढ़ाती हु तथा छुट्टी वाले दिनों में भी इनको बुलाकर पढ़ाती हु । गर्मी की छुट्टियों में इनके लिए समर कैम्प लगाती हु ।
इस नेक कार्य के लिए मुझे DM sir द्वारा 2016 में प्रशस्ति पत्र दिया गया था ।
*5 सितम्बर 2016 में महामहिम राज्यपाल द्वारा गवर्नर टीचर्स अवार्ड प्राप्त करने का सौभाग्य मिला ।*
विद्यालय में नवाचारी प्रयोगों द्वारा बच्चो को शिक्षा देती हु, बच्चे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं, हर प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमो में प्रतिभाग करवाती हु ।समाज के दानदाताओ के सहयोग से 2 कंप्यूटर, LED (tv) लगवा कर स्मार्ट क्लास संचालित किया है, जिस से E - learning के तहत बच्चे शिक्षा ले रहे है।
समाज द्वारा हमेशा ही सम्मान मिलता रहा है, अपनी salary का कुछ अंश गरीब बच्चों को पढ़ाने में खर्च करके मुझे बहुत खुशी मिलती है।
10 मई 2018 को बाल संरक्षण आयोग देहरादून द्वारा सम्मानित किया गया ।
सम्मान को प्राप्त करके मुझे लगता है कि मैं कर्जे में हु,अभी बहुत कुछ करना है मुझे समाज तथा देश के लिए🙏🏻
जय हिंद🇮🇳

*प्रेरक सन्देश* यदि हम सोच सकारात्मक रखें तो  हर एक व्यक्ति से कुछ न कुछ न सीखा जा सकता है , किया जा सकता है।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखंड*

Comments

Total Pageviews