अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,02 ,ममता धामी ,उत्तराखंड

*👩🏻‍🏫अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार उत्तराखंड की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2302644096679841/

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तिकरण- 02*
(दिनाँक-02अप्रैल2019)

नाम-ममता धामी (स•अ)
विद्यालय-रा•प्रा•वि•रतौड़ा
ब्लॉक-बेतालघाट
जिला-नैनीताल

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
प्रथम नियुक्ति-13-08-13
इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं हम तो वो सब कर सकते है जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है जो हमने आज तक नहीं सोचा ।                                             रिवर डेल इंटरनेशनल स्कूल बाजपुर व सैंट थेरेसा स्कूल हल्द्वानी मे बारह वर्ष गणित अध्यापक के पद पर कार्य करने के बाद जब मैंअपने घर परिवार व दो छोटी बच्चियों को छोड़कर एक ऐसे ग्रामीण परिवेश में जहाँ मोटर मार्ग तक नहीं था उस ग्रामीण क्षेत्र के दुर्गम मे स्तिथ रा0प्रा0 वि0 रतोड़ा बेतालघाट मे  पहली बार गयी तो पैदल मार्ग की चढ़ाई चढ़ते चढ़ते मन मे ये विचार आ रहा था कि कही मैंने कोई गलत फैसला तो नहीं ले लिया,जब विद्यालय पहुची तो विद्यालय के जीर्ण शीर्ण भवन व विद्यालय के कुल पंद्रह बच्चे तथा उनकी भी बैठने की कोई व्यवस्था नहीं,यह सब देखकर मेरा मनोबल टूट चुका था।शुरू मे तो सरकारी नौकरी की चाह ने वहा रुकने के लिए मजबूर किया पर जब एक महीना उन बच्चो के साथ रही तो मन मे बच्चो के लिए जो हमेशा से कुछ करने की चाह थी वह फिर से जाग उठी।एक विचार कि "वो सब कुछ जो मैं अपने बच्चों के लिए चाहती हूँ, वही सब मुझे इन बच्चों को भी देना है।"मैंने विद्यालय के भवन की मरम्मत करवाई, सभी बच्चों के लिए फर्नीचर की व्यवस्था करी, लाइब्रेरी की व्यवस्था की तथा उसमें विभिन्न प्रकार की पुस्तकें रखी,विभिन्न प्रकार की खेल सामग्री तथा टी0एल0 एम0की व्यवस्था करी।। बच्चो के सर्वांगीण विकास के लिए नवाचारी गतिविधियों का समावेश किया।प्रार्थना सभा मे वंदना,समूहगान,प्रतिज्ञा राष्ट्रगान के साथ साथ कविताएं, कहानियाँ, सामान्य ज्ञान के प्रश्न व विचार बच्चो द्वारा दो दिन हिंदी मे, दो दिन अंग्रेजी मे तथा दो दिन संस्कृत मे प्रस्तुत किये जाते है।   बच्चो को नियमित योग व व्ययाम भी करवाया जाता है।हर वर्ष कि तरह इस वर्ष भी बच्चो ने सपनो की उड़ान कार्यक्रम मे जिला स्तर तक प्रतिभाग किया तथा प्रथम स्थान भी प्राप्त किया।कक्षा 5 के  बाद प्रतिवर्ष बच्चे अभिनव विद्यालय मे प्रवेश लेते है।वर्तमान सत्र मे मेरे विद्यालय की छात्र संख्या 15 से 30 हो गयी।सभी अभिभावको व उच्चाधिकारियो ने बच्चों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को सराहा तथा वर्ष 2018  में महामहिम राज्यपाल महोदया  द्वारा मुझे गवर्नर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया।जब मैं। विद्यालय जाती हूँ तो मेरे लिए सबसे जरुरी होता है अच्छी शिक्षा के साथ साथ मेरे बच्चों के चेहरे पर मुस्कान तथा इसी के साथ मेरा एक और लक्ष्य है मेरे विद्यालय मई में बिजली की व्यवस्था व बच्चो को कंप्यूटर के माध्यम से शिक्षा देना,जिसके लिए मैं निरंतर प्रयासरत हूँ।मुझे विश्वाश है कि शीघ्र ही मेरे बच्चे कंप्यूटर के माध्यम से शिक्षा ग्रहण करेंगे।
मेरा हमेशा ही यह प्रयास रहेगा कि ।मैं सभी बच्चो को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दूँ व सभी बच्चों का सर्वांगीण विकास कर सकूँ।
*सन्देश :-* हर सफलता की शुरुआत "मैं कर सकता हूँ"से ही होती है🙏🏻
_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखंड*

Comments

Total Pageviews